संबंधित विभाग आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता से निपटान करना करें सुनिश्चित : असीम गोयल नन्यौला

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

राज्यमंत्री असीम गोयल नन्यौला ने जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में सुनी आमजन की समस्याएं।
एजेंडे की 15 शिकायतों में से 10 समस्याओं का मौके पर किया निपटान, बैठक में आई अन्य शिकायतों का समाधान करने के दिए निर्देश।

कुरुक्षेत्र 13 जून : परिवहन, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री असीम गोयल नन्यौला की अध्यक्षता में वीरवार को न्यू लघु सचिवालय के सभागार में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान राज्य मंत्री ने एजेंडे में रखी 15 शिकायतों को सुनते हुए 10 शिकायतों का मौके पर ही निपटान कर दिया और बाकी 5 शिकायतों का भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को निपटान करने बारे निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने सभागार में पहुंचे अन्य शिकायतकर्ताओं की भी शिकायतों को सुनते हुए, संबंधित विभाग को मार्क कर उनका निपटान करने बारे निर्देश दिए। इस मौके पर उनके साथ उपायुक्त शांतनु शर्मा, पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरियां, विधायक रामकरण, जिलाध्यक्ष रवि बतान, अनुसूचित घूमंतू जाति बोर्ड से जयसिंह पाल, भाजपा नेता रितेश गोयल मौजूद रहे।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यमंत्री असीम गोयल ने कहा कि जिला लोक संपर्क एवं कष्टï निवारण समिति की चेयरमैनशिप में उनकी यह पहली बैठक है। धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के तहत उन्हें यह सेवा करने का मौका मिला है। बिना पक्षपात के न्याय करना हमारी जिम्मेवारी है। आज 15 शिकायते सुनी गई है, जिनमें से 10 का निपटान कर दिया गया है और बाकी 5 शिकायतों का भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को निपटान करने बारे निर्देश दिए गए है। मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि एजेंडे में जो भी शिकायत आए, उसके तहत संबंधित प्रार्थी को समय रहते न्याय मिले। सरकारी अधिकारियों को भी चाहिए कि वे संबंधित प्रार्थी को न्याय दिलवाए। यह हम सबका दायित्व है। समाधान शिविर के तहत पूरे हरियाणा में कार्यदिवस पर उपायुक्त व अन्य संबंधित समाधान शिविर लगाकर लोगों की समस्याएं सुनते हुए उनका समाधान कर रहे है।
बैठक के दौरान गांव सिरसमा निवासी किरण गुप्ता ने अपनी शिकायत में बताया कि उसने एक्सिस बैंक पिपली से प्लाट खरीदने के लिए लोन लिया था, उसने आरोप लगाया कि एक्सिस बैंक के अधिकारियों द्वारा फर्जी साईन करते हुए इंश्योरेंस के नाम पर उसके नाम से लाखों रुपए की राशि निकाल ली, जब उसे इस बात का पता चला तो उन्होंने इसकी शिकायत की तो बैंक द्वारा कुछ राशि उसे वापिस कर दी गई और कुछ राशि रिजर्व बैंक के माध्यम से उसे मिल गई है। उसने कहा कि ब्याज से संबंधित राशि उसे नहीं मिल पाई है। इस मामले की जांच कर रहे डीएसपी ओमप्रकाश ने राज्यमंत्री को यह भी बताया कि इस संबंध में फर्जी साईन से संबंधित जांच के लिए सीएफएसएल में केस भेजा हुआ है। राज्यमंत्री ने पुलिस को निर्देश दिए कि अगले 15 दिन के अंदर यानि 1 जुलाई तक यह रिपोर्ट मंगवाना सुनिश्चित करें। यदि रिपोर्ट में बैंक अधिकारियों की संलिप्तता पाई जाती है तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए।
बैठक के दौरान शुगर मिल कर्मचारी यूनियन के महासचिव रामकुमार द्वारा फर्जी सर्टीफिकेट के आधार पर शुगर मिल में नियुक्तियां देने के मामले से संबंधित शिकायत के संबंध में एमडी राजीव प्रसाद ने राज्यमंत्री को बताया कि इस मामले में संबंधित कर्मचारी यशबीर को निलंबित कर दिया गया था। इस मामले में एडीसी द्वारा जांच की जा रही है। इस मामले में एडीसी के आज अवकाश पर होने पर जांच रिर्पाट नहीं मिल सकी है। राज्य मंत्री ने कहा कि इस मामले में पहले की रिपोर्ट तथा एडीसी द्वारा जांच करके रिपोर्ट तैयार की गई है वे 1 जुलाई तक प्रस्तुत करें। प्रतापगढ़ के सरपंच द्वारा गांव प्रतापगढ़ एवं अमरगढ़ मझाड़ा के मध्य से गुजर रही सडक़ के उंचा उठाने की शिकायत के मामले में थानेसर एसडीएम व संबंधित कार्यकारी अभियंता ने राज्यमंत्री को अवगत करवाया कि मौका मुआयना किया गया है और इस सडक़ को उंचा उठाने व अन्य कार्य के लिए 2 करोड़ 60 लाख का अस्टीमेट तैयार कर लिया गया है, जैसे ही अप्रवूल आएगी कार्य कर दिया जाएगा। शिकायतकर्ता द्वारा इसी मामले में 50 फीट से संबंधित शिकायत रखी गई थी। राज्यमंत्री ने कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि तकनीकी तरीके से इस कार्य को करें ताकि प्रार्थी की शिकायत का निवारण हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि प्रार्थी द्वारा पाईपलाइन से संबंधित जो शिकायत है, उसका भी 2 दिन के अंदर समाधान करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि टेंडर लगाकर उसकी कॉपी उन्हें वाट्सअप ऐप पर भेजे और 1 जुलाई से इस पर काम करना सुनिश्चित करें।
गांव रुडक़ी निवासी पुष्पेंद्र कौर द्वारा उसकी 3 महीने की पैंशन ना आने बारे शिकायत पर जिला समाज कल्याण अधिकारी ने कहा कि विभागीय नियमों के तहत जो लाभार्थी है, यदि वे 3 महीने तक पैंशन विड्रा नहीं करता है, तो उसकी पैंशन रुक जाती है। प्रार्थी द्वारा जब उनके संज्ञान में यह मामला लाया गया तो उनकी पैंशन शुरु कर दी गई है। राज्यमंत्री ने संबंधित अधिकारी के साथ-साथ उपायुक्त को कहा कि वे इस मामले में स्पेशल केस बनाकर मुख्यालय बनवाए ताकि प्रार्थी की जो पैंशन है, उसे वापिस दिलवाई जा सके। गांव बोधनी निवासी बलबीर सिंह ने पंचायती जमीन से मिट्टी उठाने की शिकायत रखी। इस मामले में जिला खनन अधिकारी ने कहा कि शिकायत के आधार पर कार्रवाई करते हुए संबंधित से जुर्माने की राशि वसूली गई है। गांव अभिमन्यु पुर निवासी राजेश कुमार ने दुखभंजन कॉलोनी के पास उसके प्लाट के नजदीक अवैध निर्माण से संबंधित शिकायत रखी। इस मामले में नगर परिषद के ईओ ने बताया कि दोनों पक्षों से बात की गई है और उन्होंने एक सप्ताह का समय मांगा है, जो भी चबुतरे से संबंधित शिकायत है उसका समाधान कर दिया जाएगा। राज्यमंत्री ने इस मामले में गैर सरकारी सदस्य को नियुक्त करते हुए दोनों पक्षों के साथ इस समस्या का समाधान करने बारे कहा है।
जिला कष्टï निवारण समिति के वरिष्ठï सदस्य सुरेंद्र जैन ने शाहबाद-लाडवा रोड पर डंपरों के आवागमन की शिकायत रखी। इस मामले में आरटीए ने बताया कि इस रोड पर विभाग द्वारा कार्रवाई करते हुए जो भी ओवर लोडिड डंपर चल रहे थे, उनपर चालानिंग की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। राज्यमंत्री ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि वे इस रोड पर स्पेशल टीम नियुक्त करते हुए निरंतरता में कार्रवाई करें, जो भी वाहन ओवर लोडिड या नियमों की अवहेलना करता पाया गया, उसपर तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाए। रात्रि में भी यह कार्रवाई अमल में लाए। गांव छैलों निवासी संजी ने अपने पति के मृत्यू प्रमाण पत्र से संबंधित शिकायत रखते हुए निजी अस्पताल द्वारा यह प्रमाण पत्र ना दिए जाने की बात रखी। इस मामले में अस्पताल से आए डाक्टर ने राज्यमंत्री को बताया कि परिजनों द्वारा कोई भी ऐसा दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया कि संबंधित व्यक्ति की अस्पताल में मृत्यु हुई हो। बारीकी से रिकार्ड को भी चैक किया गया है। इस मामले में राज्यमंत्री ने 1 गैर सरकारी सदस्य को नियुक्त करते हुए दोबारा से दस्तावेजों को चैक करने बारे कहा ताकि प्रार्थी की संतुष्ठिï हो सके। प्रार्थी के आग्रह पर मृतक के बच्चों की पैंशन लग सके इस बारे कहा गया, इस मामले में राज्यमंत्री ने उपायुक्त को कहा कि वे स्पेशल केस बनाकर भेजे ताकि बच्चों की पैंशन के साथ-साथ जो आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा सकती है, उस को किया जा सके।
गांव पाडलू के समस्त डेरा वासियों द्वारा शाहबाद मारंकडा के साथ लगते डेरों में जो बिजली की सप्लाई आ रही है, वह कुछ समय के लिए आती है। बिजली ना होने के चलते डेरा वासियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। कार्यकारी अभियंता ने राज्यमंत्री को बताया कि विभागीय नियमों के तहत उन्होंने साईटस चैक करते हुए अस्टीमेट बनाकर भेज दिया है, जिसमें से अधिकतर राशि विभाग द्वारा तथा कुछ राशि डेरावासियों द्वारा दी जानी है। इस मामले में राज्यमंत्री ने स्पेशल केस बनाकर विभाग को भेजने बारे कहा ताकि संबंधित प्रार्थियों को राहत दिलवाई जा सके। इसी प्रकार गांव शांतिनगर निवासी बलबीर शर्मा ने शिकायत के माध्यम से बताया कि उसके घर के उपर से हाई वोल्टेज की तार गुजर रही है, जिससे उसे व उसके परिवार को हमेशा जान-माल का खतरा बना रहता है। कार्यकारी अभियंता ने बताया कि प्रार्थी के आग्रह पर ही उसकी सहमति से विभाग को अस्टीमेट भेजा गया है। लेकिन विभागीय नियमों के तहत एक घर के लिए यह कार्य नहीं किया जा सकता है। राज्यमंत्री ने इस मामले में कार्यकारी अभियंता को कहा कि वे इस संबंध में अलग से केस बनाकर भेजे ताकि प्रार्थी की समस्या का हल किया जा सके। इस बैठक के मंच का संचालन एआईपीआरओ बलराम शर्मा ने किया। इस मौके पर एसडीएम सुरेंद्र पाल, एसडीएम पिहोवा अमन कुमार, एसडीएम शाहबाद नरेंद्र मलिक, एसडीएम लाडवा नसीब कुमार, नगराधीश रमन गुप्ता के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।
बॉक्स
राज्यमंत्री असीम गोयल नन्यौला ने बैठक के दौरान तमाम शिकायतों को विस्तार पूर्वक सुना और कुछ शिकायतों में प्रार्थियों के ना आने पर स्पष्टï निर्देश दिए कि यदि कोई प्रार्थी अपनी शिकायत के संबंधित मामलें में 2 बार से ज्यादा बैठक में नहीं पहुंचता है तो ऐसी शिकायत को एजेंडे में ना लिया जाए। उन्होंने बैठक के दौरान जो अन्य शिकायते उनकी समक्ष आई, संबंधित अधिकारियों को उनका भी समाधान करने के निर्देश दिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है,रात के तापमान में भी एक से दो डिग्री की वृद्धि हो सकती है

Fri Jun 14 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुरुक्षेत्र, 13 जून : कृषि वैज्ञानिक डा. सी. बी. सिंह ने कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग से मिली जानकारी अनुसार मौसम का पूर्वानुमान बताया कि अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है, लोगों को थोड़ा इंतजार करना होगा। उन्होंने बताया कि राज्य में पश्चिमी […]

You May Like

advertisement