बिहार: पोषण पखवाड़ा के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न विभागों के बीच हुई समन्वय समिति की बैठक

पोषण पखवाड़ा के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न विभागों के बीच हुई समन्वय समिति की बैठक

-जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में अभियान की सफलता को लेकर दिये गये जरूरी निर्देश
-पोषण पखवाड़ा के दौरान विभिन्न स्तरों पर किये जा रहे हैं जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित

अररिया

जिले में कुपोषण से जुड़े मामलों में कमी लाने के उद्देश्य से संचालित पोषण पखवाड़ा के सफल आयोजन को लेकर संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक बुधवार को आयोजित की गयी। समाहरणालय स्थित आत्मन सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने की। बैठक में डीडीसी मनोज कुमार, सिविल सर्जन डॉ विधानंचद्र सिंह, डीपीओ आईसीडीएस सीमा रहमान, डीपीएम अनुराधा चंद्रा, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ, पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता, एमडीएम प्रभारी, सभी सीडीपीओ सहित विभिन्न सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि मौजूद थे।

बेहतर आपसी समन्वय से अभियान को बनायें सफल :

बैठक में जिलाधिकारी ने पोषण पखवाड़ा के तहत सभी आंगनाबड़ी केंद्रों पर 0 से 6 साल के बच्चों के लंबाई, वजन की जांच करते हुए इसे पोषण ट्रैकर एप पर अपलोड करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय को बेहतर बनाते हुए पखवाड़ा का सफल आयोजन सुनिश्चित कराने की बात कही। निर्धारित एक्शन प्लान के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि कुपोषित बच्चे, गर्भवती व धात्री महिलाओं में पोषण के स्तर पर सुधार लाना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। एक मिशन के रूप में इसकी सफलता सुनिश्चित कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया।

शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं का एएनसी जांच करायें सुनिश्चित :
अभियान के सफलता को लेकर जिलाधिकारी ने 01 से 03 अप्रैल के बीच विभिन्न स्तरों पर हाथों की धुलाई संबंधी कार्यक्रम के आयोजन, आंगनबाड़ी केंद्रों को किचन गार्डन से जोड़ने के लिये कारगर प्रयास करने का निर्देश दिया। उन्होंने जीविका दीदियों के माध्यम से क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को चिह्नित कराते हुए एएनसी जांच सुनिश्चित कराने को कहा। साथ ही शत प्रतिशत योग्य लाभुकों को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदनाय योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस क्रम में डीपीएम स्वास्थ्य को आगामी 03 अप्रैल को विशेष अभियान आयोजित करते हुए 12 साल से अधिक आयु वर्ग के बच्चों का अधिक से अधिक टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। डीएम ने सभी स्वाथ्य केंद्रों पर एएनसी जांच की सुविधा उपलब्ध कराते हुए अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को इसका लाभ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जीविका के माध्यम से कम से कम दो हजार परिवारों को किचन गार्डन से जोड़ने लक्ष्य दिया गया। पीएचईडी के कार्यपालक निदेशक को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का बैठक में डीएम ने निर्देश दिया।

अभियान की सफलता को लेकर विभागीय प्रयास जारी :

डीपीओ आईसीडीएस ने पोषण पखवाड़ा को लेकर विभागीय दिशा निर्देश से संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि एनीमिया प्रबंधन, गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच व कुपोषण से बचाव को लेकर विभिन्न स्तरों पर जागरूकता संबंधी गतिविधि इस दौरान आयोजित किये जाने हैं। विभागीय स्तर से इसे लेकर जरूरी तैयारियों की जा रही हैं। मौके पर पिरामल स्वास्थ्य के डीपीएल संजय कुमार झा, पोषण अभियान के जिला समन्वयक कुणाल श्रीवास्तव, पीएमएमवीवाई के शोएब रूमी, पोषण अभियान के कार्यक्रम सहायक अखिलेश कुमार, आरएयू पूसा के जिला सलाहकार केशव कुणाल सहित अन्य मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:तिरसकुंड में विशिस की बैठक में शिक्षा पर हुई चर्चा

Thu Mar 31 , 2022
तिरसकुंड में विशिस की बैठक में शिक्षा पर हुई चर्चा ग्रामीणों की मौजुदगी में तिरसकुंड के प्रावि में होती है बैठक सिमराहा (अररिया): फारबिसगंज प्रखंड स्थित तिरसकुंड के प्राथमिक विद्यालय आदिवासी टोला मधुरा में बुधवार को विशिस के सदस्यों ने छात्र छात्राओं के अभिभावकों के साथ बैठक किया । बैठक […]

You May Like

Breaking News

advertisement