राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खेरी में हुआ कोरोना जागरूकता अभियान का समापन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र :- श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय द्वारा चलाए गए सघन कोरोना जागरुकता अभियान का शुक्रवार को समापन हुआ। 26 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के लगभग 8 हजार विद्यार्थियों को कोरोना में सावधानियां और सरल योगासन से कैसे शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है इसकी जानकारी दी गई। तीन हजार से अधिक औषधीय पौधे बांटे गए। मुख्यातिथि जिला शिक्षा अधिकारी अरूण आश्री व विशिष्ठ अतिथि आयुष विवि के परीक्षा शाखा नियंत्रक डॉ. सतीश वत्स रहे।
जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने दो महीने चले इस अभियान के लिए आयुष विवि की टीम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में कई परिवारों ने अपनों को खोया है। हालांकि देशव्यापी टीकाकरण अभियान जारी है मगर सावधानियां अब भी जरूरी है। शिक्षा विभाग का प्रयास है विद्यार्थियों को कैरियर काउंसलिंग के साथ-साथ अन्य बहुमूल्य उपयोगी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाए। ताकि विद्यार्थी जीवन में आगे बढ़े और देश व प्रदेश का नाम रोशन करें। कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत सरस्वती पूजन के साथ हुई। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खेरी के प्राचार्य दया सिंह स्वामी ने आयुष विवि की टीम का आभार प्रकट किया। डॉ. रजनीकांत ने स्कूल के छात्र-छात्राओं को कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन व डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया । उन्होने छात्रों को बताया कि किन आदतों को व्यवहार में शामिल कर कोरोना से बचा जा सकता है । वर्तमान परिपेक्ष में कोविड गाइडलाइन का पालन ही इस आने वाली तीसरी लहर के प्रसार को रोक सकता है जिसमे बच्चों की महत्वपूर्ण भूमिका है। योग शिक्षक योगेंद्र कुमार ने विद्यार्थियों व स्कूल के स्टाफ को सूक्ष्म व्यायाम के साथ योगासन कराए। सहायक कुलसचिव कर्नल एसएन शर्मा ने मिलिट्री ऑफिसर श्रेणी में कैसे प्रवेश किया जाए। इसकी मूल जानकारी विद्यार्थियों को दी। उन्होंने आर्म्ड फोर्सेज में जाने के लिए छात्रों व छात्राओ को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया। शशीकांत पाठक ने औषधीय पौधों के फायदों के बारे में बताया। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि डॉ. सतीश वत्स ने कहा कि ये जीवन स्प्रिंट दौड़ नहीं बल्कि मैराथन है। परिस्थितियों के विपरीत जो व्यक्ति मेहनत करता है। वही जीवन में कामयाब होता है। कोरोना महामारी ने जब पूरे विश्व को अपने आगोश में ले लिया था। तब रोशनी की एकमात्र किरण व्यक्तिगत व सामूहिक रूप से अपनाई गई सावधानियां व नियम थे। जिसके कारण आज हम कोरोना जैसे अदृश्य शत्रु को भी पराजित करने में समर्थ बने हैं। मंच का संचालन प्राध्यापक सतीश ने किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा विभाग से डीपीसी विनोद कौशिक, एकाऊंट ऑफिसर सत्यनारायण शर्मा, प्राध्यापक सचीन, राजकुमार, अनिल चूग, पवन बुरा, शिवराज, आशिमा गोयल और विश्वविद्यालय से डॉ. प्रीति, मनोज कुमार, अदीति शर्मा मौजूद रहे।
कर्नल एसएन शर्मा ने बताया कि श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय द्वारा दो महीने चले कोरोना जागरूकता अभियान में थानेसर ब्लॉक के 26 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के लगभग आठ हजार विद्यार्थियों को कोरोना महामारी के प्रति सचेत किया गया। तीन हजार से ज्यादा औषधीय पौधे बांटे गए। आगे विश्वविद्यालय का प्रयास रहेगा कि प्राइवेट स्कूलों व कॉलेज के अंदर भी कैरियर काउंसलिंग के साथ-साथ कोरोना जागरूक अभियान चलाया जाए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लातों के भूत बातों से नही मानते : योगेश शर्मा

Sat Dec 25 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 जेजेपी नेता योगेश शर्मा बोले,भ्रष्टाचार के जनक को करेंगे नेस्तनाबूद।ज़रूरत पड़ी तो नगर परिषद के अफसरों को जनता के बीच ले जाकर करेंगे जबाब तलब। कुरुक्षेत्र :- जेजेपी नेता योगेश शर्मा ने कहा कि थानेसर शहर में भ्रष्टाचार के जनक के […]

You May Like

Breaking News

advertisement