उत्तराखंड: प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध संस्थानों में कोरोना संक्रमण की दस्तक।

उत्तराखंड: प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध संस्थानों में कोरोना संक्रमण की दस्तक।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

उत्तराखंड स्थित विश्व प्रसिद्ध संस्थानों (ओएनजीसी, आईआईटी रुड़की, दून स्कूल और एफआरआई) में वैश्विक महामारी कोरोना की दस्तक से दहशत का माहौल है। इन संस्थानों से जुड़े लोगों की जांच और टीकाकरण में तेजी लाई गई है। इनके आसपास के इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है और बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।     प्रदेश में अब तक 105498 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 97000 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक 1744 कोरोना संक्रमित मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है। वहीं, एक्टिव केस की संख्या 5042 पहुंच गई है।कोविड अस्पताल रहे राजकीय दून मेडिकल अस्पताल में ही गाइडलाइन के नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं। हालत यह है कि खुद की कोरोना जांच कराने के बाद रिपोर्ट लेने पहुंचने वाले लोग भी सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं।
दून अस्पताल की सेंट्रल लैब में रिपोर्ट लेने के लिए कोविड नियमों का उल्लंघन हो रहा है। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि लोगों से लगातार अपील की जा रही है और जागरूक किया जा रहा है, लेकिन कई लोग हैं कि नियमों का पालन करने को तैयार नहीं हैं।
ओएनजीसी मुख्यालय के कई अफसर-कर्मी संक्रमित
देहरादून के कौलागढ़ स्थित ऑयल एंड नेचुरल गैस कमीशन (ओएनजीसी) मुख्यालय तक एक बार फिर कोरोना पहुंच गया है। इसके कई अफसर, कर्मचारी और उनके परिजन बृहस्पतिवार को कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। ओएनजीसी की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी जूली शैली ने इसकी पुष्टि की और कहा कि संस्थान सभी जरूरी एहतियात बरत रहा है। जो अफसर-कर्मचारी या उनके परिजन पॉजिटिव पाए गए हैं उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है।

आईआईटी रुड़की में संक्रमितों की संख्या 90 हुई
रुड़की स्थित आईआईटी में बृहस्पतिवार को एक नया संक्रमित मिला। बुधवार तक यहां पर संक्रमितों की संख्या 89 थी। अब संक्रमितों की संख्या 90 हो गई है। संक्रमित लोगों में आईआईटी के कुछ शिक्षक, कई छात्र और कुछ स्टाफ के लोग शामिल हैं। कोरोना को लेकर आईआईटी प्रशासन सख्त हो गया है। छात्रों के बाहर निकलने और बाहरी लोगों के प्रवेश के लिए कड़े नियम बना दिए गए हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने संपर्क आए लोगों की चिह्नीकरण और सैंपल लेने की कवायद तेज कर दी है।

एफआरआई में कोरोना विस्फोट से मचा हड़कंप
देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई)परिसर स्थित केंद्रीय अकादमी राज्य वन सेवा के 14 ट्रेनी अधिकारियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अकेडमी में हड़कंप मच गया है। एफआरआई में बाहरी लोगों के प्रवेश और स्थानीय लोगों के मार्निंग वॉक पर रोक लगा दी गई है। कोरोना संक्रमित अधिकारियों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, सिक्किम समेत कई राज्यों के अधिकारी शामिल हैं। एकेडमी के प्राचार्य के निर्देश पर सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और ट्रेनी पीएफएस अधिकारियों का कोरोना टेस्ट कराया गया है जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है।

दून स्कूल के छात्रों-टीचरों को कोराना
विश्व प्रसिद्ध शैक्षिक संस्थान दून स्कूल में भी कोरोना ने घुसपैठ बना ली है। मंगलवार को दून स्कूल में सात छात्र और पांच शिक्षक कोरोना संक्रमित मिले थे। इसे देखते हुए स्कूल प्रबंधन ने कोविड गाइडलाइन के तहत एहतियाती कदम उठाए हैं। स्कूल प्रबंधन के मुताबिक कोरोना संक्रमित सभी लोग पहले से ही क्वारंटीन थे। स्कूल प्रबंधन ने संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटीन कर दिया है। साथ ही उनके संपर्क में आए अन्य लोगों का भी पता लगाया जा रहा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: चार धाम यात्रा से भी कतराने लगे पर्यटक, होटलों की बुकिंग हो रही है रदद।

Fri Apr 9 , 2021
उत्तराखंड: चार धाम यात्रा से भी कतराने लगे पर्यटक, होटलों की बुकिंग हो रही है रदद।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देश-विदेश के पर्यटकों को चारधाम समेत उत्तराखंड के अन्य पर्यटक स्थलों के दर्शन कराने वाली ट्रेवल एजेंसियों के कारोबार पर इस बार भी कोरोना की मार पड़ने लगी है। कोरोना की […]

You May Like

advertisement