कोरोना वैक्सीन: गोरखपुर में तैयारियां पूरी, 16 जनवरी से 6 केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका

कोरोना वैक्सीन: गोरखपुर में तैयारियां पूरी, 16 जनवरी से 6 केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका

प्रदेश प्रभारी राजनारायण ओझा वैशवारा न्यूज गोरखपुर

गोरखपुर। कोविड टीकाकरण की 16 जनवरी से शुरुआत होने जा रही है, जो कि यह इशारा करती है कि अब हम समस्या से निकलकर समाधान की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी कोविड समुचित सतर्कता का व्यवहार जारी रखना होगा।

यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय ने गुरूवार को स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित कोविड टीकाकरण एवं कोरोना अनुकूल व्यवहार विषयक स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला के दौरान कही।

उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित पत्रकार साथियों को 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण के संबंध में जिले में की गयीं तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और टीके से संबंधित पत्रकारों के सवालों का जवाब भी दिया।

कार्यशाला में डब्ल्यूएचओ, यूनीसेफ और यूएनडीपी के प्रतिनिधियों ने भी प्रतिभाग किया और तकनीकी सहयोग किया।

इस अवसर पर डॉ. पांडेय ने कहा कि 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे टीकाकरण की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह से कर ली है और दो बार पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) कर हर कमी को दूर किया जा चुका है।

पहले चरण में जिले के 27000 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के दूसरे डोज के लगभग 15 दिन बाद कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बन जाएगी।

इसलिए बार-बार कहा जा रहा है कि – ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी मॉस्क लगाना और एक दूसरे से दो गज की दूरी का पालन करना सभी के लिए जरूरी होगा।

साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धुलने से जहाँ कोरोना से बचाव होगा वहीँ अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए जरूरी सावधानी बरतने के बारे में जागरूक करने में मीडिया की अहम् भूमिका रही।

बीमारी से बचाव और नियंत्रण दोनों में सहयोग मिला। उनके सकारात्मक भूमिका निभाने का ही नतीजा रहा कि आज हम कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने की ओर अग्रसर हैं। इसके लिए मीडिया की जितनी तारीफ़ की जाए वह कम है।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि वर्तमान में जनपद में लगभग 180 एक्टिव केस हैं।

केस कम हुए हैं पर सावधानी अब भी जरूरी है। 16 जनवरी को 6 केन्द्रों पर कोरोना टीकाकरण किया जायेगा, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

एक बूथ पर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाया जायेगा। उन्होंने भी कहा कि पूरे कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग, पुलिस और फ्रंट लाइन वर्कर्स की तरह ही मीडिया कर्मियों ने भी समाज को जागरूक करने का जो कार्य किया है वह सराहनीय रहा है।

इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिस कर्मी/ होमगार्ड,नगर निगम और राजस्व विभाग एवं तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति की सहमति आवश्यक है।

यह टीका कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण से जुड़ी किसी भी अफवाहों पर ध्यान न दें यह पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है।
सीएमओ ने बताया कि कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में कई तरह की गलतफहमी है। इसे दूर किए जाने की जरूरत है नीचे दी गई प्रश्नोत्तरी से आप इन गलतफहमी हो से जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यशाला में उपस्थित पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए सीएमओ ने कहा कि कोविड का टीका पूरे मानकों का पालन करते हुए तैयार किया गया है और परीक्षण में खरा उतरने के बाद ही इसे लोगों को लगाया जा रहा है।

इसलिए इसको लेकर किसी को कोई भ्रम नहीं होना चाहिए क्योंकि लोगों में इसलिए भी टीके के प्रति पूरा विश्वास होना चाहिए कि इस टीके को सबसे पहले हम चिकित्सा कर्मियों को ही लगाया जा रहा है।

पत्रकारों ने जानना चाहा कि इसका टीका कितनी बार और कितने दिन के बाद लगेगा तो सीएमओ ने बताया कि इसके दो डोज लगेंगे और पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगेगा।

टीके की मात्रा के सवाल पर उन्होंने बताया कि 0.5 एमएल का एक टीका होगा जिसे इंट्रामस्क्युलर लगाया जाएगा।

यह कितने दिन तक असरकारी होगा के सवाल पर उन्होंने बताया कि इसका अभी कोई प्रमाणिक साक्ष्य नहीं है किन्तु इतना जरूर है कि यह लम्बे समय तक असरकारी होगा।

सवाल-जवाब के क्रम में पत्रकारों ने इस कार्यशाला के आयोजन की सराहना की और कहा कि टीकाकरण को लेकर मीडिया के तमाम सवालों का आज जवाब मिल गया जो कि समय की मांग भी थी।

स्वास्थ्य विभाग और मीडिया के आमने-सामने की वार्ता से मीडिया को भी रिपोर्टिंग में बड़ी सहूलियत मिलेगी।

इस अवसर पर सीफॉर संस्था के प्रतिनिधि फिरोज हैदर ने कहा कि कोविड के दौरान मीडिया द्वारा प्रस्तुत की गयीं सकारात्मक ख़बरों की भरपूर सराहना की और कहा कि जब कोई मुश्किल वक्त होता है तो मीडिया द्वारा जागरूकता को लेकर सुझाये गए उपायों का असर समुदाय पर पूरी तरह से देखने को मिलता है।

उन्होंने कहा कि अब आगे टीकाकरण को लेकर भी मीडिया से इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित पत्रकार साथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया और आभार जताया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गोरखपुर जनपद मे फिर भाई ने की भाई की गैर इरादतन हत्या

Fri Jan 15 , 2021
खजनी/गोरखपुर गोरखपुर जनपद मे फिर भाई ने की भाई की गैर इरादतन हत्या खजनी थाना के महुआडाबर चौकी क्षेत्र तालनवर टोला राम नगर में हुई देवी लाल की पिटाई से हुई मौत , भाईयो ने भाई की गैर इरादतन हत्या , प्रदेश प्रभारी राजनारायण ओझा वैशवारा न्यूज गोरखपुर *बीते देर […]

You May Like

advertisement