कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग व मानव संसाधन विकास केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे रिफ्रेशर कोर्स का पाँचवा दिन सम्पन्न

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र, 4 सितम्बर :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग व मानव संसाधन विकास केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे 14 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स के पाँचवे दिन की शुरुआत डॉ. आरज़ू कत्याल व डॉ. मीनू आनन्द द्वारा पिछले दिन की रिपोर्ट प्रस्तुति के साथ हुई।
विभागाध्यक्ष प्रो. तेजिन्दर शर्मा ने प्रातः कालीन सत्र के मुख्य वक्ता दिल्ली विश्वविद्यालय से प्रो. हमेन्द्र कुमार डांगी का स्वागत व अभिनंदन किया। सत्र की अध्यक्षता करते हुए तमिलनाडु से डॉ. आर पी रमेश ने मुख्य वक्ता का संक्षिप्त परिचय दिया। डॉ. डांगी ने ’भावना विश्लेषण व टेक्स्ट माइनिंग’ विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने अनुसंधान समस्या परिभाषित करने से लेकर प्रतिवेदन लेखन तक सभी बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। व्याख्यान को प्रभावशाली बनाने के लिए छोटी – छोटी वीडियो क्लिप्स का सहारा लिया गया। सॉफ्टवेयर जैसे ’वॉसवियूअर’ की सहायता से बिब्लिओमेट्रिक विश्लेषण का व्यावहारिक ज्ञान प्रतिभागियों के लिए अत्यंत लाभप्रद रहा। प्रतिदिन की भांति यह सत्र भी बेहद संवादात्मक रहा। कार्यक्रम संयोजक व वाणिज्य विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. महाबीर नरवाल ने डॉ डांगी का धन्यवाद किया व बताया कि इस प्रकार के रिफ्रेशर कार्यक्रमों के आयोजन से प्रतिभागियों को न सिर्फ अपने ज्ञान को बढ़ाने अपितु नवीनतम तकनीकों को सीखने का भी एक विशेष अवसर प्राप्त होता है।
यमुनानगर से प्रो. वकील सिंह ने भारत की प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कम्पनी इन्फ़ोसिस टेक्नोलॉजीज के संस्थापक व प्रख्यात उद्योगपति पद्मविभूषण नारायणमूर्ति के जीवन संघर्ष व सफलता कहानी के बारे में बताया जिसने सभी श्रोताओं को अभिप्रेरित किया। सांयकालीन सत्र के प्रथम चरण में गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार से प्रो. दलबीर सिंह ने शिरकत करते हुए ’शोध संवर्धन में सामाजिक मीडिया की भूमिका’ विषय पर अपने विचार सांझा किए। उन्होंने इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब इत्यादि के सकारात्मक व नकारात्मक पहलुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। सत्र की अध्यक्षता मुम्बई से डॉ बबिता अखिलेश ने की।
सांयकालीन सत्र के दूसरे चरण में प्रतिभागियों द्वारा इस कोविड काल में विभिन्न ज्वलंत मुद्दों और विषयों पर पावर पॉइंट प्रस्तुति दी गयी। इस चरण में रिसोर्स पर्सन की भूमिका केंद्रीय हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, धर्मशाला से प्रो .मोहिन्दर सिंह ने अदा की। उन्होंने श्रोताओं को सफल प्रस्तुतिकरण के गुर भी सिखाए। दून विश्वविद्यालय, देहरादून से डॉ. वैशाली ने सत्र के अध्यक्ष का परिचय दिया व धन्यवाद किया।
कुवि के मानव संसाधन विकास केन्द्र की निदेशिका डॉ. नीरा वर्मा ने कार्यक्रम के सुचारू व सफल संचालन के लिए डॉ. महावीर नरवाल व उनकी समस्त टीम को बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर डॉ. रश्मि चौधरी सहित प्रतिभागी के रूप में सम्पूर्ण भारतवर्ष से ऑनलाइन जुड़े हुए विभिन्न विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के प्राध्यापक व वाणिज्य विभाग के शोधार्थी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

इन्दिरा गाँधी नेशनल काॅलेज, लाडवा में शिक्षक दिवस के अवसर पर फलदार और औषधीय पौधे लगाए

Sat Sep 4 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 काॅलेज प्रबंधक समिति के प्रधान पवन गर्ग ने सभी शिक्षकवृन्द को शिक्षक दिवस की शुभकामनायें दी।गुरू और ईश्वर के समस्थान में गुरू को प्रथम स्थान दिया गया है।जागरूक एवं प्रबुद्धजन लें पर्यावरण संरक्षण का संकल्प : पवन गर्ग। लाडवा 4 सितम्बर […]

You May Like

advertisement