बिहार: प्रखंडों में आयोजित स्वास्थ्य मेला में इलाज के लिये उमड़ी लोगों की भीड़

प्रखंडों में आयोजित स्वास्थ्य मेला में इलाज के लिये उमड़ी लोगों की भीड़

-बेहतर स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करना है मेला का उद्देश्य
-स्वस्थ्य व सेहतमंद जिंदगी के लिये योग व प्राणायाम है बेहतर उपाय

अररिया, 20 अप्रैल ।

आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रखंडों में स्वास्थ्य मेला का आयोजन जारी है। इसी कड़ी में बुधवार को जिले के जोकीहाट, रानीगंज, भरगामा, फारबिसगंज व नरपतगंज प्रखंड में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मेला में अपनी भागीदारी निभाते हुए इसके सफल संचालन में अपनी भागीदारी निभाई। जोकीहाट में आयोजित मेला का उद्घाटन स्थानीय विधायक शहनवाज आलम ने किया। वहीं अन्य प्रखंडों में स्थानीय बीडीओ व जनप्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से मेला का उद्घाटन किया। सभी प्रखंडों में कोविड टीकाकरण व जांच सहित विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिये अलग अलग काउंटर बनाये गये थे। इस दौरान मेला का सफल आयोजन सुनिश्चित कराने के लिये तमाम प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई।

मरीजों के लिये नि:शुल्क जांच व इलाज का था इंतजाम-

स्वास्थ्य मेला में इलाज के लिये स्थानीय ग्रामीणों की भारी भीड़ देखी गयी। मरीजों के लिये नि:शुल्क जांच व इलाज का इंतजाम किया गया था। एक तरह जहां ब्लड, यूरिन सहित अन्य जरूरी जांच के लिेय अलग काउंटर लगाये गये थे। वहीं गर्भवती महिलाओं की जांच व परामर्श के साथ विभिन्न संचारी व गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों को स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जागरूक किया गया। डायबिटीज, ब्लड़प्रेशर, एड्स व कुष्ठ सहित अन्य रोगों की स्क्रीनिंग करते हुए विशेषज्ञ चिकित्सकों ने रोगियों को उचित सलाह व जरूरी दवा उपलब्ध करायी। मेला में टेली कंस्टलटेशन की सुविधा उपलब्ध थी। स्वस्थ्य व निरोग बने रहने के लिये जरूरी सलाह व परामर्श का भी इंतजाम किया गया था।

लोगों की सुविधाओं को देखते हुए किये गये थे जरूरी इंतजाम :
मेला में लोगों की सुविधाओं को देखते हुए विशेष इंतजाम किये गये थे। विभिन्न प्रकार की जांच व रोगों के इलाज के लिये अलग अलग काउंटर बनाये गये थे। काउंटर पर नोटिस बोर्ड के माध्यम से उपलब्ध सुविधाओं को दर्शाया गया था। ताकि इलाज के लिये आने वाले लोगों को किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। फारबिसगंज पीएचसी प्रभारी डॉ आशुतोष कुमार ने कहा कि आयोजित मेला को लेकर पूर्व में ही क्षेत्र में व्यापक प्रचार अभियान का संचालन किया गया था। ताकि अधिक से अधिक लोगों तक इसका लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होंने मेला को अपने उद्देश्य में सफल बताया।

बेहतर स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करना मेला का उद्देश्य :

प्रखंड स्तरीय मेला के सफल आयोजन पर संतोष जाहिर करते हुए सिविल सर्जन डॉ विधानंचद्र सिंह ने कहा कि जागरूकता से कई सारे रोगों से लोगों का बचाव संभव है। मेला का उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करना है। विभिन्न रोगों के कारणों की जानकारी होने पर हम खुद को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधाओं को देखते हुए मेला के दौरान एक ही जगह पर विभिन्न रोगों की जांच व इलाज का इंतजाम किया गया था। आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित किये जा रहे स्वास्थ्य मेला को आम लोगों के लिये फायदेमंद बताते हुए इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिये लोगों को प्रेरित किया। साथ ही स्वस्थ्य व सेहतमंद जिंदगी के लिये उन्होंने योग व प्राणायाम को लोगों को अपने जीवन में शामिल करने की अपील की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: अचानक आई तूफान से मक्का किसानों को सबसे ज्यादा क्षति

Fri Apr 22 , 2022
अचानक आई तूफान से मक्का किसानों को सबसे ज्यादा क्षति अररियामंगलवार की देर रात पूरे जिले भर में तेज रफ्तार आंधी तूफान व बारिश से जिले के विभिन्न हिस्सों वी सिमराहा थाना क्षेत्र के सैकड़ों किसानो के खेतों मे लगी फसल मक्का व गेहूँ के खेतों मे गिर जाने से […]

You May Like

advertisement