साईबर अपराधियों द्वारा क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग के नाम पर की जा रही है ठगी, रहें सावधान : डा. अंशु सिंगला पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र :- साईबर अपराधी अपराध करने के नए नए तरीके अपना रहे हैं। आमजन जागरुकता से ही साईबर अपराधियों के चंगुल में आने से बच सकते हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ. अंशु सिंगला ने बताया कि साईबर अपराधी मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए विकसित किए गए नकली क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग के माध्यम से निवेश कर कम दिनों में उच्च रिटर्न देने के नाम पर लोगो को आकर्षित कर ठगी का शिकार बना रहे हैं।
इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए डॉ सिंगला ने बताया कि जालसाज सोशल मीडिया और डेटिंग साइट पर लोक लुभावन स्कीम के बारे में विज्ञापन के रुप में लिंक भेजते हैं। क्रिप्टोकरंसी में निवेश के नाम पर पीड़ित से संपर्क करते है और उनसे दोस्ती करते है । विश्वास हासिल करने के बाद पीड़ित को एक क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग एप्प डाउनलोड करने के लिए मना लिया जाता है और पीड़ित को एक लिंक भेजा जाता है । जिससे पीड़ित को एप्प इंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है और क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग के लिए एप्प पर वॉलेट के साथ एक खाता बनाकर कुछ क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। जब पीड़ित क्रिप्टोकरंसी खरीद लेता है और उन्हें अपने खाते मे स्थानांतरण करने के लिए कहता है तो साइबर ठग बहाने बनाना शुरू कर देते हैं, और फिर अंत में स्कैमर्स पीड़ित के खाते को ब्लॉक कर देते है और पीड़ित द्वारा निवेश की गई राशि ठग ली जाती है । जालसाजो द्वारा पीड़ित से संपर्क को समाप्त कर दिया जाता है । इस प्रकार पीडित जालसाजों की ठगी का शिकार हो जाता है ।
उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि किसी भी इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर अज्ञात लिंक पर क्लिक करने से बचें ।
यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर विशेष रूप से क्रिप्टोकरंसी के माध्यम से निवेश पर उच्च रिटर्न का वादा करता है तो पूर्ण सत्यापन के बाद ही राशि निवेश करें । किसी प्रकार की अज्ञात थर्ड पार्टी मोबाइल एप्प इंस्टॉल करने से बचें । कोई भी जानकारी साँझा करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी जूटा लें। साइबर सुरक्षा के बारे में अधिक जानने के लिए टवीटर पर @CyberDost को Follow करे या cybercrime.gov.in पोर्टल की मदद ले सकते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अजमेर:MDSU यूनिवर्सिटी में कुलपति ने संभाला पदभार

Sat Nov 27 , 2021
ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अलीMDSU यूनिवर्सिटी में कुलपति ने संभाला पदभार,लंबे इंतजार के बाद mds को मिला स्थायी यूनिवर्सिटी,बीते दिनों प्रो अनिल कुमार शुक्ला को स्थायी कुलपति किया था नियुक्त ,आज किया यूनिवर्सिटी में पदभार ग्रहण,शुक्ला लखनऊ में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती लैंग्वेज यूनिवर्सिटी के कुलपति पद पर थे तैनातप्रो शुक्ला […]

You May Like

advertisement