पढ़ लिख कर आगे बढ़ रही हैं बेटियां, कर रही है घर का नाम रोशन : विनोद कौशिक

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877
छाया – वीना गर्ग।

लोहारा विद्यालय में रोल मॉडल एक्टिविटी का आयोजन, असफलता से घबराएं नहीं छात्राएं।

कुरुक्षेत्र 26 नवंबर :- समग्र शिक्षा के जिला परियोजना समन्वयक विनोद कौशिक ने कहा है कि वर्तमान सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम के सुखद परिणाम सामने आ रही है। आज बेटियां पढ़ भी रही हैं और बढ़ भी रही है। हर क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान छोड़ रही है।
वे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लोहारा में शुक्रवार को आयोजित रोल मॉडल एक्टिविटी कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। कार्यक्रम में आईजीएन कॉलेज लाडवा की सहायक प्रोफेसर नीति गोयल रोल मॉडल के रूप में उपस्थित थीं तो एएनएम दीपिका दलाल व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हरदीप कौर ने छात्राओं से बातचीत की। डीपीसी विनोद कौशिक ने कहा कि सरकार की योजनाओं व समाज में आई जागरूकता के चलते देशभर में लिंगानुपात में बहुत सुधार आया है। इसके लिए बेटियां भी बधाई की पात्र हैं, क्योंकि उन्होंने अपनी उपलब्धियों से दिख दिया है कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं है। इस वर्ष पूरा देश आजादी के 75 साल के उपलक्ष में अमृत महोत्सव मना रहा है इसलिए विभाग ने भी इस वर्ष 75 विद्यालयों में यह गतिविधि करवाने का निर्णय लिया है। सफल महिलाओं से स छात्राओं का जो संवाद स्थापित करवाया जा रहा है उससे सरकारी विद्यालयों की छात्राएं प्रेरणा लेकर आगे बढ़ रही है।
कार्यक्रम में रोल मॉडल के रूप में आईजीएन कॉलेज लाडवा की सहायक प्रोफेसर नीति गोयल ने भाग लिया और विद्यार्थियों से अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि सफलता व असफलता प्रयास का एक हिस्सा है। असफलता से घबराना नहीं चाहिए, बल्कि उसका सम्यक विश्लेषण कर आगे बढऩा चाहिए। यदि असफलता से डरेंगे तो जीवन में कुछ भी कर नहीं पाएंगे। कठिन रास्ते ही बड़ी मंजिलों की तरफ जाते है। उन्होंने कहा कि छात्राओं को अपने लक्ष्य निर्धारित करने व उनकी योजना बनाने में पूरी सावधानी बरतें और आवश्यक ही तो विशेषज्ञों की राय लें। नीति गोयल ने छात्राओं के सभी प्रश्नों के उत्तर दिए तथा सीधा व सार्थक संवाद स्थापित किया।
प्राचार्य सन्तोष चौहान ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपने संकल्प को सामने रख काम करना चाहिए। दृढ़संकल्प हो तो कोई रुकावट आड़े नहीं आ सकती। उन्होंने स्वयं सामाजिक मान्यताओं व उस समय की सामाजिक परिस्थितियों के विपरीत पूरी उच्च शिक्षा शादी के बाद प्राप्त की है। प्राध्यापक नरेश शर्मा ने मंच संचालन किया। इस अवसर पर समग्र शिक्षा के सहायक परियोजना अधिकारी संजय कौशिक, विद्यालय प्रधान हेमलता, उप प्रधान परमजीत कौर, पंच अवतार सिंह सहित ग्रामीण, एसएमसी सदस्य व शिक्षक उपस्थित थे। छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए तथा अतिथियों ने विद्यालय प्रांगण में पौधरोपण किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नेहरू युवा केंद्र द्वारा आमजन को किया जागरूक पानी की एक-एक बूंद बचाने की दिलाई शपथ

Fri Nov 26 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877छाया – वीना गर्ग। कुरुक्षेत्र 26 नवंबर :- नेहरु युवा केंद्र कुरुक्षेत्र युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में कैच द रेन कार्यक्रम के तहत जल संरक्षण व प्रबंधन को लेकर जिले के विभिन्न गांवो में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए […]

You May Like

advertisement