उत्तराखंड: दून अस्पताल में पाँच विभागों की ओपीडी बंद, कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लिए निर्णय।

उत्तराखंड: दून अस्पताल में पाँच विभागों की ओपीडी बंद,
कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लिए निर्णय।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसकी सबसे ज्यादा मार दून पर पड़ रही है। जिस कारण सिस्टम की भी बेचैनी बढ़ने लगी है। इसी को देखते हुए अब दून मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने भी एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। गुरुवार से नेत्र रोग, चर्म रोग, मनोरोग, ईएनटी व दंत रोग के मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं किए जाएंगे। वहीं अन्य विभागों में भी केवल गंभीर मरीजों को ही भर्ती किया जाएगा।
गत वर्ष मार्च में कोरोना की दस्तक होने के साथ दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय को कोविड-हॉस्पिटल में तब्दील कर दिया गया था। कोरोना के खिलाफ जंग में अस्पताल ने अहम भूमिका निभाई थी। सामान्य ओपीडी व आइपीडी भी यहां बंद कर दी गई थी। पर कोरोना का प्रसार कम होने पर एक-एक कर व्यवस्थाएं बहाल होने लगी। अब जबकि कोरोना का ग्राफ फिर तेजी से बढ़ रहा है, कॉलेज प्रशासन ने इस ओर एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। 

प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि इस विषय पर सभी विभागाध्यक्षों से चर्चा की गई। हालिया स्थिति को देखते हुए पांच विभागों में मरीज भर्ती न करने का फैसला लिया गया है। वहीं अन्य विभागों में भी गंभीर मरीज ही भर्ती किए जाएंगे। आगे जो स्थिति बनेगी उसी अनुरूप निर्णय लिया जाएगा। 
ओपीडी में मरीजों की संख्या होगी तय 
गत वर्ष नवंबर माह में अस्पताल की ओपीडी खुलने पर प्रत्येक विभाग में हर दिन 25-25 मरीज देखने की व्यवस्था की गई थी। कोरोना के मामले कम होने पर यह बाध्यता हटा दी गई। पर मरीजों की संख्या अब फिर निर्धारित की जा रही है। प्राचार्य का कहना है कि ओपीडी में फिलवक्त बहुत ज्यादा भीड़ है। उस पर यहीं टीकाकरण भी चल रहा है। बढ़ते मामलों को देखते हुए मरीजों की संख्या तय की जा रही है। 
अस्पताल पर बढ़ने लगा कोरोना का दबाव 
कोरोना के मामलों में कमी आने पर अस्पताल में केवल आयुष्मान ब्लॉक इस बीमारी के लिए आरक्षित रखा गया था। बाकि विभागों में सामान्य मरीज भर्ती किए जा रहे थे। पर कोरोना के मरीज पिछले कुछ वक्त में बढ़े हैं। जिस कारण ट्रॉमा व गुब्बारा वार्ड भी इनके लिए खोलना पड़ा है। हाल में यहां 30 से ज्यादा कोरोना संक्रमित, जबकि इतने ही संदिग्ध यहां भर्ती हैं। 
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जांजगीर-चांपा जिले में 4,625 लोगों ने लगवाए कोविड का सुरक्षा टीका,छत्तीसगढ़ में बुधवार को सर्वाधिक 1,22,384 लोगों को लगे टीके01 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक सभी लोगों को टीका लगाने का काम शुरू

Thu Apr 1 , 2021
    जांजगीर-चांपा,1 अप्रैल 2021/राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ रही है। लेकिन स्वास्थ्य अमले और छत्तीसगढ़वासियों ने ठान लिया है कि कोरोना को हराकर रहेंगे। राज्य में गत बुधवार को एक लाख 22 हजार 384 लोगों ने कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर उम्मीद का टीका लगवाया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन […]

You May Like

advertisement