देहरादून: स्वच्छता ही सेवा 2023 अभियान के अंतर्गत सफाई अभियान का शुभारंभ,

वी वी न्यूज

देहरादून, 01 अक्टूबर। ‘स्वच्छता ही सेवा 2023’ अभियान के अन्तर्गत जनपद के विभिन्न स्थानों पर सफाई अभियान चलाया गया। इसी क्रम में आज वार्ड नम्बर 94 अपर नत्थनपुर के छ नम्बर पुलिया सब्जी मण्डी परिसर आदि स्थानों पर स्थानीय पार्षद जे.पी सेमवाल एवं सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी के नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नगर निगम, स्थानीय पदाधिकारी, स्वयंसेवी, कार्मिक, पर्यावरण मित्र एवं व्यापारी आदि एक स्थान पर सम्मिलित हुए जहां पर उपस्थित सभी लोगों ने पार्षद की अध्यक्षता में स्वच्छता की शपथ ली तथा सफाई अभियान का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर पार्षद श्री सेमवाल ने कहा कि स्वच्छता के प्रति सभी को जागरूक रहना चाहिए अपने आसपास कूड़े के फैलने न दे इसके लिए डस्टबीन सूखा एवं गीला कूड़ा अलग-अलग कर नगर निगम के वाहनों पर निस्तारण हेतु दें। उन्होंने कहा कि अपने आसपास, शहर, जनपद एवं राज्य एवं देश को स्वच्छ बनाने में अपना अमूल्य योगदान अवश्य दें। सप्ताह में एकबार अपने घरों के आसपास सफाई रखने योगदान दें। उन्होंने सभी व्यवसायियों से भी अपील की कि अपने वेस्टेज कूड़ा को एक स्थान पर रखें तथा कूड़ा निस्तारण हेतु आवागमन करने वाले वाहनों में ही डाले। अपने परिसर को स्वच्छ रखते हुए ग्राहकों को स्वस्थ वातावरण देने में सहयोग दें।
सहायक निदेशक सूचना श्री नेगी ने स्थानीय लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने घर एवं आसपास सफाई रखने तथा अन्य को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को अपनाने से जहां हम स्वस्थ वातावरण तैयार करते हैं वहीं हमे स्वस्थ जीवन मिलता है। उन्होंने कहा कि आज सम्पूर्ण देश में वृह्द स्तर पर एक घंटे का स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, यदि हम प्रत्येक दिन 30 मिनट घर एवं आसपास की स्वच्छता में लगायें तो हमारा परिसर एवं जनपद स्वच्छ रहेगा। उन्होंने कहा कि अपने परिसर को स्वच्छ रखना सभी की जिम्मेदारी है, इसके लिए प्रशासन तो अपना कार्य कर रहा है किन्तु नागरिकों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी कि वह सार्वजनिक स्थानों, नालियों, खाली प्लाट, खुले में कूड़ा न डालें न ही किसी को डालने दें। कूड़े को उसके नियत स्थान अथवा डोर-टू-डोर कूड़ा उठान वाहनों में ही डालें।
अभियान दल द्वारा एक घंटे का श्रमदान कर कूड़ा एकत्रित करते हुए नगर निगम के कूड़ा कलैक्शन वाहनों माध्यम से निस्तारण को भेजा गया। इसके उपरान्त डेंगू रोकथाम हेतु वार्ड में फॉगिंग एवं जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर स्वयंसेवी कमला बडोनी, सुधा यादव, बलवंत सिंह रावत, बी.पी बहुगुणा, किशन कुमार, डी.एस नेगी, ए सुन्दिरयाल, आकाश, नितिन, आनन्द, धमेन्द्र सहित अन्य नगर निगम के कार्मिक, व्यवसायी, पर्यावरण मित्र व अन्य लोग शामिल थे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या: स्वच्छता के प्रति जागरूकता स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचाव का मूल मंत्र.. संजीव सिंह

Sun Oct 1 , 2023
अयोध्या:———स्वच्छता के प्रति जागरूकता स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचाव का मूल मंत्र.. संजीव सिंह।नगर पंचायत बीकापुर में चलाया गया स्वच्छता अभियानमनोज तिवारी ब्यूरो प्रमुख अयोध्यास्वच्छ भारत मिशन के तहत चलाए जा रहे स्वच्छता सेवा पखवाड़ा अंतर्गत रविवार को नगर पंचायत बीकापुर में संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा जिला […]

You May Like

Breaking News

advertisement