उत्तराखंड: मंत्री बंशीधर भगत के सामने खाद्यान्न के गोदाम की मरम्मत व रिक्त पदों पर पदोन्नति की रखी मांग।

उत्तराखंड: मंत्री बंशीधर भगत के सामने खाद्यान्न के गोदाम की मरम्मत व रिक्त पदों पर पदोन्नति की रखी मांग।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

नैनीताल। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग कर्मचारी संघ जनपद शाखा नैनीताल ने विभागीय समस्याओं के समाधान की मांग उठाई है। साथ ही गोदाम मरम्मत व संपर्क मार्ग की मरम्मत के लिए भेजे गए आगणन के अनुसार बजट जारी करने का आग्रह किया है।
संघ के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह बिष्ट के नेतृत्व में यूनियन पदाधिकारियों ने विभागीय समस्याओं को लेकर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री बंशीधर भगत से मुलाकात कर आठ सूत्रीय मांग पत्र दिया। मंत्री द्वारा समस्याओं के निराकरण करने का आश्वासन दिया गया।

जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह बिष्ट ने कहा कि प्रदेश में कुल 109 तहसीलें हैं, जबकि क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी के मात्र 61 पद स्वीकृति हैं, जिससे विभागीय कार्य संपादित करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मंत्री द्वारा क्षेत्रीय खाद्य अधिकारियों के 48 पद सर्जित करते हुए पदोन्नति करने का आश्वासन दिया गया। यह भी बताया कि कोरोना काल में खाद्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी दिन रात कार्य कर दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं, परंतु खाद्य विभाग को अभी तक आवश्यक सेवा वाले विभाग में सम्मिलित नहीं किया गया है, जिससे कर्मचारियों के हित प्रभावित हो रहे हैं। यूनियन की यह मांग हैं। अधिकांश जनपदों में जिला पूर्ति अधिकारियों के पद लम्बे समय से रिक्त हैं, जिससे विभागीय नीतियों को संचालित करने में काफी कठिनाई होती है।
ये हैं मांगें
– विभाग में क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी का पद पदोन्नति का पद है परन्तु 54 पद रिक्त होने के उपरान्त भी क्षेत्रीय खाद्य अधिकारियों के पदों पर पदोन्नति नहीं हो रही है, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी के पदों पर पदोन्नति कर दी जाती है तो क्षेत्रीय खाद्य अधिकारियों से जिला पूर्ति अधिकारी का कार्य लिया जा सकता है।
– विभागीय योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक तहसील में एक क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी एक पूर्ति

निरीक्षक एक कम्प्यूटर आपरेटर एवं एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की तैनाती की जानी अनिवार्य है। पूर्ति निरीक्षकों को आनलाईन कार्य हेतु नेट का चार्ज/ स्टेशनरी चार्ज हेतु बजट उपलब्ध कराया जाय।

– गोदामों में कार्यरत पूर्ति निरीक्षकों को कार्य की सहायता हेतु कम्पयूटर आपरेटर दिया जाना चाहिये, जिससे आन लाईन कार्य सुगमता व सरलता से सम्पादित किया जा सके। 5- गोदामों में पल्लेदार / चौकीदार का पद अनिवार्य रूप से स्वीकृत किया जाय।
– गोदाम में संग्रहित खाद्यान्न को चूहों द्वारा काफी मात्रा में नुकसान पहुचाया जाता है, जिसका खामियाजा गोदाम प्रभारी को भुगतना पड़ता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सनातन धर्म सभा के द्वारा लोगों से अधिक से अधिक संख्या में करोना वैक्सीनेशन लगाने की अपील

Wed Apr 28 , 2021
सनातन धर्म सभा के द्वारा लोगों से अधिक से अधिक संख्या में करोना वैक्सीनेशन लगाने की अपीलरुद्रपुर: श्री सनातन धर्म सभा रुद्रपुर द्वारा श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में करूणा वैक्सीनेशन का कैम्प लगाया गया है। जो प्रात: काल 10:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक चला जिसमें लगभग 120 […]

You May Like

advertisement