बनमनखी स्टेशन पर खंडहर हो चुके वाशिंगपिट को पुनः बनाने की मांग तेज, युवाओं ने सोशल मीडिया पर शुरू की मुहिम

बनमनखी स्टेशन पर खंडहर हो चुके वाशिंगपिट को पुनः बनाने की मांग तेज, युवाओं ने सोशल मीडिया पर शुरू की मुहिम !

पूर्व मध्य रेलवे का अंतिम जंक्शन और कोशी-सीमांचल को जोड़ने वाला बनमनखी जंक्शन रेलवे के उदासीनता के कारण मूलभूत सुविधाओं से जूझ रहा है। मीटरगेज से ब्रॉडगेज में रूपांतरित होने के बाद बनमनखी जंक्शन में सुधार होने के जगह हर क्षेत्र में समस्या बढ़ ही रही है, आलम यह है कि यहां से खुलने वाली ट्रेनों में गंदगी का अंबार लगा रहता है और सफाई की कोई व्यवस्था नही है। मीटरगेज के समय यहां पर वाशिंगपिट हुआ करता था जो ब्रॉडगेज होने के कारण खंडहर में तब्दील हो गया है।

गौरतलब है कि बनमनखी से सहरसा, बनमनखी से पूर्णिया और बनमनखी से बिहारीगंज जाने वाली ट्रेन तो सफाई व्यवस्था के अभाव के कारण गंदी तो रहती ही है वहीं बनमनखी से अमृतसर जाने वाली जनसेवा एक्सप्रेस में भी सफाई नही होने कारण दुर्गंध फैला रहता है। करीब 1600 किलोमीटर की दूरी के ट्रेन में सफाई नही होने कारण गंभीर समस्या बनी रहती है।

स्थानीय लोगों का मानना है कि अगर रेलमंत्रालय ब्रॉडगेज वाशिंगपिट बना देती है तो बनमनखी जंक्शन में ट्रेन के रख रखाव एंव साफ सफाई में सहुलियत होगी और यहां लम्बी दूरी की ट्रेन चलाने में रेलवे को सुविधा होगी। जिससे रेलवे को राजस्व की भी प्राप्ति होगी।

बनमनखी के स्थानीय लोगों के द्वारा कई बार रेल मंत्रालय से लेकर रेलवे मंडल जोन के वरीय अधिकारियों को पत्र लिखकर समस्या से रूबरू करवाया गया।। वहीं इस मुद्दे को यहां के समाजसेवी एंव सोशल एक्टिविस्ट ने आवाज उठाना शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया पर लगातार एक मुहिम के रूप में युवा वाशिंगपिट के निर्माण को लेकर आवाज बुलंद कर रहे हैं। यहां के समाजसेवी एवं युवाओं ने सरकार से जल्द से जल्द बनमनखी रेलवे जंक्शन पर पूर्व से जीर्णशीर्ण अवस्था में पड़े मीटर गेज वाशिंगपिट को ब्रॉडगेज वाशिंगपिट में तब्दील करने की मांग की है।

दरसल बनमनखी रेलवे जंक्शन से कटिहार की दूरी 65 किलोमीटर व बनमनखी जंक्शन से सहरसा जंक्शन की दूरी 63 किलोमीटर है वही बनमनखी से बिहारीगंज की दूरी 28 किलोमीटर। बनमनखी रेलवे जंक्शन से पूरब, पश्चिम, व दक्षिण तीन दिशाओं में बड़ी रेल लाइन ब्राडगेंज बिछायी गई है, जहां पूर्ण रूप से विद्युतीकरण कर इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन किया जा रहा है लेकिन इस रेल खंड में लम्बी दूरी की यातायात के ट्रेन की सुविधा अवरुद्ध है।

बनमनखी रेलवे जंक्शन समस्तीपुर मंडल को काफी राजस्व देने वाला स्टेशन हे। इस राजस्व के आधार पर ही इसका चयन अमृत स्टेशन योजना के तहत हुआ है, अगर साथ ही बनमनखी जं पे वाशिंग पीट का निर्माण हो जाता तो सहरसा ,मधेपुरा ,मुरलीगंज ,बनमनखी और पूर्णिया साथ ही बिहारीगंज रेल खंड पे जो यात्री ट्रेन नगण्य मात्रा में चल रही हे ,उसमे इजाफा करके आमजनों की समस्याओं को कम किया जा सकता है एवं लंबी दूरी की ट्रेन भी बनमनखी से शुरू की जा सकती है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कसबा प्रखंड के अंतर्गत 2014-15 में महिला स्वयं सहायता संस्थान के नाम पर पांच दुकान खुशबू स्वयं सहायता

Wed Mar 1 , 2023
गढ़बनैली। संवाददाताकसबा प्रखंड के अंतर्गत 2014-15 में महिला स्वयं सहायता संस्थान के नाम पर पांच दुकान खुशबू स्वयं सहायता सदभेली, सदगुरु स्वयं सहायता समूह गुरही, शाहजहां गरीब नवाज स्वयं सहायता समूह लखना, प्रार्थना स्वयं सहायता समूह बनेली और जगदंबा स्वयं सहायता समूह बनेली आवंटित हुआ था। इसके लिए सभी स्वयं […]

You May Like

Breaking News

advertisement