डेंगू : कारण, लक्षण, निदान और उपचार : डॉ. आशीष अनेजा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केन्द्र के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आरएसएसडीआई मेंबर एवं मेडिकल ऑफिसर डॉ. आशीष अनेजा ने डेंगू के बारे मे जागरूक करते हुए बताया की डेंगू बुखार एक जानलेवा मच्छरों के संक्रमण से होने वाली बीमारी है। यह बीमारी डेंगू वायरस द्वारा प्रसारित होती है,जिसे एडिस मच्छर के काटने से व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है। डेंगू बुखार जनस्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा प्रदर्शित करता है, खासकर उष्णकटिबंधीय और अर्ध-उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में।डॉ अनेजा ने बताया की डेंगू वायरस में चार अलग-अलग सीरोटाइप शामिल हैं, और यह फ्लेवीवायरिडी परिवार का हिस्सा होता है। संक्रमित मच्छर द्वारा काटने पर, वायरस रक्तमांश में प्रवेश करता है और कई लक्षणों का कारण बनता है।
डेंगू बुखार के लक्षण : अचानक तेज बुखार ( 40°C/104°F ), गंभीर सिरदर्द , जोड़ों और मांसपेशियों में गंभीर दर्द, आँखों के पीछे दर्द, सूजी हुई लिम्फ ग्रंथियां, जी मिचलाना, उल्टी करना, खुजली, थकान। आमतौर पर, मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति डेंगू बुखार से एक सप्ताह से 10 दिन के भीतर स्वस्थ हो जाते हैं। हालांकि, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए लक्षण बिगड़ सकते हैं और जानलेवा भी हो सकते हैं। यह प्रगति गंभीर डेंगू, डेंगू हेमोरेजिक बुखार या डेंगू शॉक सिंड्रोम की ओर ले जा सकती है। डॉ अनेजा ने बताया की मानसून ने दस्तक दे दी है जिसके चलते डेंगू के मामलों की संख्या बढ़ने के कारण डेंगू का सटीक निदान करना बहुत महत्वपूर्ण है। डेंगू संक्रमण का निदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के परीक्षणों का उपयोग कर सकते हैं। डेंगू संक्रमण की पहचान के लिए कई परीक्षण कर सकते हैं। डेंगू बुखार का पता लगाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले परीक्षण प्रक्रियाएं कुछ इस प्रकार हैं: डेंगू एनएसआई एंटीजन टेस्ट : यह टेस्ट डेंगू वायरस के एनएसआई अंश की जांच करता है। डेंगू के लक्षणों के पहले सप्ताह के दौरान यह परीक्षण बहुत उपयोगी है। डेंगू के लिए एंटीबॉडी टेस्ट , आईजीएम एंटीबॉडी टेस्ट।
डेंगू बुखार के इलाज में रोगियों को बेहतर महसूस करने और ठीक होने में मदद करने के लिए कई विकल्प शामिल हैं: डेंगू बुखार से निपटने के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। बहुत सारे तरल पदार्थ जैसे पानी, नारियल पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स वाले पेय पीना महत्वपूर्ण है। यह शरीर के खोए हुए तरल पदार्थ को भरने में मदद करता है, वायरस के खिलाफ आपकी लड़ाई का समर्थन करता है और आपकी वसूली में सहायता करता है।
आराम करें: भरपूर आराम करके अपने शरीर को मरम्मत के लिए आवश्यक समय दें। इसे आराम से लेने और खुद को आराम करने देने से आपके शरीर को डेंगू वायरस से लड़ने पर ध्यान केंद्रित करने और ताकत हासिल करने में मदद मिलती है।
दर्द निवारक दवाएं: डेंगू बुखार तेज बुखार और बेचैनी पैदा कर सकता है। एसिटामिनोफेन (पैरासिटामोल) जैसी दवाएं बुखार को कम कर सकती हैं और दर्द या बेचैनी को कम कर सकती हैं। एस्पिरिन या इबुप्रोफेन से बचें, क्योंकि वे रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन (गंभीर मामलों में): गंभीर डेंगू के मामलों में प्लेटलेट काउंट में महत्वपूर्ण गिरावट आ सकती है। प्लेटलेट के स्तर को फिर से भरने के लिए प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन आवश्यक हो सकता है, शरीर को थक्का जमाने में मदद करता है और अत्यधिक रक्तस्राव को रोकता है। डेंगू बुखार में मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण हो सकते हैं। उचित द्रव संतुलन और इलेक्ट्रोलाइट स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हेल्थकेयर प्रदाता आपको हाइड्रेटेड रखने और शरीर के संतुलन को बनाए रखने के लिए तरल पदार्थ या मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान प्रदान कर सकते हैं। डेंगू से बचने का सिर्फ एकमात्र तरीका है खुद को मच्छरों से बचाकर रखना। जितना हो सके आप मॉस्किटो रेपलेंट्स, मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। अपने घर के दरवाजे और खिड़कियों को शाम होने से पहले बदं कर दें। शरीर को पूरी तरह से कवर करने वाले कपड़े पहनें। सुनिश्चित करें कि आसपास पानी इकट्ठा ना हो। कूलर का पानी बदलते रहें। पानी को ढंक कर रखें। इन जगहों पर ही मच्छर अंडे देते हैं। यदि कोई खुला जल स्रोत है, जिसे आप हटा नहीं कर सकते हैं, तो उसे या तो ढंक दें या फिर उपयुक्त कीटनाशक अप्लाई करें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Breaking News

advertisement