विभागीय अधिकारी अपनी क्षमता और प्रतिभा का बेहतर उपयोग कर समय पर गुणवत्ता पूर्ण कार्य संपादित करें-कलेक्टर, कर्तव्य के प्रति उदासीनता पर आत्मानंद स्कूल डभरा के प्राचार्य को हटाने के निर्देश

  जांजगीर-चांपा, 13 मार्च, 2022/ कलेक्टर श्री जितेन्द्र शुक्ला ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि वे अपनी क्षमता, प्रतिभा, विवेक का बेहतर उपयोग करते हुए गुणवत्ता के साथ विभागीय कार्यों का समय सीमा में निष्पादन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभागीय कार्य के प्रति लापरवाही पर कड़ी प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने कल जिले के डभरा विकासखंड मुख्यालय के विभिन्न कार्यालयों का सघन निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने  कार्यालयों की साफ- सफाई सहित विभागीय कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। सेवा सहकारी समिति पुटीडीह के सेल्समैन द्वारा  शक्कर तीन रुपए प्रति किलो अधिक कीमत पर बेचने पर कलेक्टर ने उन्हें निलंबित करने का आदेश दिया। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव, जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर,अपर कलेक्टर श्रीमती ‌लीना कोसम भी उपस्थित थीं।    तहसील कार्यालय के निरीक्षण दौरान उन्होंने तहसीलदार श्री बाबूलाल कुर्रे को निर्देशित कर कहा कि वे राजस्व के प्रकरणों का समय सीमा मे  शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत जाति, निवास, आय प्रमाण पत्रों के आवेदनों का भी यथा शीघ्र समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जाति प्रमाण- पत्र के प्राप्त ऐसे आवेदनों जिन्हें निरस्त किया गया है उनकी समीक्षा करने और आवेदकों को दस्तावेज जमा करने औपचारिकताएं पूर्ण करने का अवसर देने और नियमानुसार प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए।      कलेक्टर ने कार्यालय में  पदस्थ सभी अधिकारियों, कर्मियों की सेवा पुस्तिका का सत्यापन कराने और उसे अद्यतन स्थिति में रखने कहा। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय और परिसर की नियमित साफ-सफाई और स्वच्छता के निर्देश दिए। 
 जनपद कार्यालय का निरीक्षण –
        कलेक्टर अपने भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत डभरा कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने मनरेगा के तहत स्वीकृत सभी कार्यों को 31 मार्च तक अनिवार्यता रूप से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। गौठानो में  गोबर खरीदी की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने गत वर्ष की तुलना में अधिक खरीदी की कार्रवाई के निर्देश दिए। वर्मी खाद निर्माण की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने खाद उत्पादन का 40% का कन्वर्जेंस पूरा करने कहा। कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायत डभरा को निर्देशित कर कहा कि वे स्व सहायता समूह की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाएं ताकि समूह की आय में वृद्धि हो सके। कलेक्टर ने जनपद पंचायत डभरा को स्वीकृत सभी सामान्य निर्माण कार्यों को 31 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद कार्यालय को प्राप्त सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के सभी आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित करने और पात्र सभी आवेदकों को पेंशन का लाभ देने के निर्देश दिए। इसी प्रकार पेयजल की समस्या से संबंधित आवेदनों और राशन कार्ड बनाने के आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने तथा क्षेत्र का नियमित भ्रमण पर आम जनता की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए।
 अधिक कीमत पर शक्कर की बिक्री सेवा सहकारी समिति पुटीडीह के राशन विक्रेता निलंबित – 
     शक्कर की प्रति किलो निर्धारित कीमत 17 रूपये  के स्थान पर 20 रूपये  में बेचने की शिकायत पर कलेक्टर ने सेवा सहकारी समिति पुटीडीह के राशन विक्रेता फुलसिंह सिदार को निलंबित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सेवा सेवा सहकारी समिति की  ई पास मशीन का निरीक्षण किया। मशीन में फिंगरप्रिंट लगाकर देखा और मशीन से जेनरेट होने वाले बिल का निकालकर उसका अवलोकन किया। उन्होंने  निरीक्षण के दौरान उपस्थित राशन कार्डधारियों को प्रतिमाह प्राप्त होने वाले चांवल की मात्रा की जानकारी ली। 

स्वामी आत्मानंद स्कूल डभरा का निरीक्षण,प्रभारी प्राचार्य हटाए गए,रीतिका विश्वकर्मा को दिया गया आस्थाई प्रभार-
कलेक्टर श्री शुक्ला ने कल डभरा स्थित स्वामी आत्मानंद स्कूल का सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण में आत्मानंद स्कूल के प्रभारी प्राचार्य श्री अनिल कुमार साहू की अपने कर्तव्यों के प्रति गंभीर उदासीनता पाई गई।कलेक्टर के निरीक्षण में स्वामी आत्मानंद स्कूल में साफ-सफाई की कमी पाई गई ।प्राचार्य का अपने  मातहतों पर कोई नियंत्रण नहीं होना पाया गया। प्राचार्य को स्कूल के लैब तक की जानकारी नहीं थी।  प्राचार्य की कर्तव्य के प्रति  लापरवाही और उदासीनता पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की और प्राचार्य को तत्काल पद से हटाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।जिला शिक्षा अधिकारी श्री खरे ने बताया कि वर्तमान प्राचार्य श्री साहू को आत्मानंद स्कूल डभरा के प्रभार से हटा दिया गया है। उनके स्थान पर ब्याख्याता रीतिका विश्वकर्मा को स्कूल का प्रभार सौंपा गया है।
पुटीडीह गौठान का निरीक्षण-
कलेक्टर ने डबरा के निकट ग्राम पुटीडीह स्थित गौठान का सघन निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान संचालन और व्यवस्था के प्रति अपना संतोष जाहिर किया। कलेक्टर ने स्व सहायता समूह की आय में वृद्धि के मद्देनजर गौठान में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए। वहीं पशुओं के लिए छाएं की व्यवस्था हो सके, इसके लिए  गौठान में छायादार पौधों का रोपण करने और उसकी सुरक्षा, संवर्धन करने के लिए दिए।
पीडब्ल्यूडी ईई को कारण बताओ नोटिस –
भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने चंद्रपुर &डबरा मार्ग का निरीक्षण किया। लोक निर्माण विभाग को इस मार्ग की मरम्मत का कार्य सौंपा गया था। रोड मरम्मत का कार्य नहीं कराए जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कार्यपालन अभियंता लहरें को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए ।निरीक्षण के दौरान खाद्य अधिकारी श्री मनोज त्रिपाठी, तहसीलदार डभरा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में रामायण मंडलियों का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता शिवरीनारायण में 8, 9 और 10 अप्रेल को, ग्राम पंचायत स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन 15 मार्च तक

Sun Mar 13 , 2022
जांजगीर चांपा,13 मार्च,2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन दर्शन  और अगुवाई में रामायण मंडलियों का तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन जिले के प्रसिद्ध धार्मिक, पौराणिक नगरी  शिवरीनारायण में 8 से 10 अप्रैल तक किया जा रहा है। वहीं पंचायत स्तर पर सक्रिय मानस मंडलियों की प्रतियोगिता 15 […]

You May Like

Breaking News

advertisement