उपायुक्त मुकुल कुमार ने की शिल्प मेले में शिरकत, आधुनिक मूर्तिशिल्प प्रदर्शनी को सराहा

उपायुक्त मुकुल कुमार ने की शिल्प मेले में शिरकत, आधुनिक मूर्तिशिल्प प्रदर्शनी को सराहा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877
छाया – वीना उमेश।

हृदय कौशल के आधुनिक मूर्तिशिल्प दे रहे हैं पर्यटकों को सुकून।
गांधी शिल्प बाजार में पहुंचे उपायुक्त मुकुल कुमार, लोकधुनों से कलाकारों ने किया स्वागत।

कुरुक्षेत्र :- हरियाणा कला परिषद के प्रांगण में आयोजित दस दिवसीय गांधी शिल्प बाजार में तीसरे दिन कुरुक्षेत्र के उपायुक्त मुकुल कुमार ने शिरकत की। संस्कृति मंत्रालय के उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, प्रयागराज तथा हस्तशिल्प विकास आयुक्त वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से हरियाणा कला परिषद द्वारा आयोजित दस दिवसीय गांधी शिल्प बाजार में उपायुक्त ने देश भर से आए हुए शिल्पकारों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया, वहीं मधुबनी पेंटिग और आसाम के केन बेम्बो शिल्पों की भरपूर प्रशंसा की। जिला उपायुक्त के मेले में शिरकत करने पर हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने पुष्पगुच्छ के साथ उपायुक्त मुकुल कुमार का स्वागत किया। वहीं हरियाणवी पगड़ी पहना हरिकेश पपोसा ने सम्मान किया। हरियाणा के लोकवाद्य यंत्रों के कलाकारों ने नगाड़ा और बीन की लोकधुनों के साथ अतिथि का अभिनंदन किया। इस मौके पर हरियाणा कला परिषद के मीडिया प्रभारी विकास शर्मा, ललित कला समन्वयक सीमा काम्बोज तथा रंगशाला प्रबंधक मनीष डोगरा भी उपस्थित रहे। मेले के दौरान उपायुक्त ने कला अधिकारी कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हृदय कौशल के द्वारा लगाई गई आधुनिक मूर्तिशिल्प प्रदर्शनी की भरपूर सराहना की। इन मूर्तिशिल्पों में विभिन्न माध्यमों जैसे पत्थर, लकड़ी, धातु से बने मूर्तिशिल्प प्रदर्शित किए गए हैं। ये आधुनिक मूर्तिशिल्प हरियाणवी संस्कृति एवं दैनिक दिनचर्या जीवन शैली को प्रदर्शित करते हैं। इस प्रकार की प्रदर्शनी पहली बार प्रदर्शित की गई है। आमजनमानस पहले दिन से ही इस कला शैली को घण्टो निहार कर जा रहे हैं। इतना ही नहीं विद्यार्थी वर्ग भी अपने अभिभावकों के साथ इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के बारे में जानकारी भी बटोर रहे हैं। कला अधिकारी मूर्तिकला हृदय कौशल स्वयं पर्यटकों को प्रदर्शनी के संबंध में जानकारी सांझा कर रहे हैं। आने वाले आगंतुको को प्रदर्शनी से सुकून का अनुभव हो रहा है। इस मौके पर षड्दर्शन साधु समाज के प्रदेश संगठन सचिव वैद्य पंडित प्रमोद कौशिक भी उपस्थित रहे।
उपायुक्त को भेंट की मधुबनी पेंटिंग।
गांधी शिल्प मेला में शिरकत करने पर विभिन्न राज्यों के शिल्पकारों ने अपनी प्रदर्शनी के संदर्भ में उपायुक्त को जानकारी दी। बिहार के ललित झा ने मधुबनी पेंटिग का ज्ञान परोसा तो वहीं बागपत के असलम ने चादरों के गुणों को बताया। इसके अलावा हरियाणा कला परिषद की ललित कला समन्वयक सीमा काम्बोज ने चित्रकला प्रदर्शनी में लगाए गए चित्रों की जानकारी देते हुए चित्रों के महत्व को समझाया। इतना ही नहीं उपायुक्त की उपस्थिति से कलाकारों में जोश देखने को मिला तथा शिल्पकारों की हौंसलाअफजाई हुई। अंत में निदेशक संजय भसीन ने उपायुक्त मुकुल कुमार को चित्र भेंट कर आभार व्यक्त किया। 27 मार्च तक चलने वाला मेले में सुबह से शाम तक आंगतुकों के लिए रोमांचकारी साबित हो रहा है। निशुल्क चल रहे मेले में दूर-दराज के लोग भी खरीदारी करने आ रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गौरैया आज अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही है- जे.के. जायसवाल।

Fri Mar 19 , 2021
गौरैया आज अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही है- जे.के. जायसवाल। गौरैया संरक्षण के लिए बच्चों ने लिया संकल्प। स्पैरो लाइफ कंजर्वेशन ट्रस्ट द्वारा आयोजित किया गया कार्यक्रम । विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर शुक्रवार को बीएसएन ग्लोबल स्कूल शाहपुर के प्रागंण में शुक्रवार को स्पैरो लाइफ कंजर्वेशन […]

You May Like

advertisement