डेरा अनुयायियों ने हाथों में झाडू़ पकड़ धर्मनगरी को दी स्वच्छता की सौगात

डेरा अनुयायियों ने हाथों में झाडू़ पकड़ धर्मनगरी को दी स्वच्छता की सौगात।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

हजारों डेरा श्रद्धालुओं ने कुरुक्षेत्र में चलाया सफाई अभियान, चंद घंटों में निकाला कई टन कचरा।
उमा सुधा व थानेसर एसडीएम ने सेवादारों के साथ उठाया हाथों में झाडू।
सफाई के औजार व दोपहर का खाना साथ मे लेकर पहुंचे सेवादार।

कुरुक्षेत्र, 23 जनवरी : सोमवार को जैसे ही डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों ने हाथों में झाड़ू उठा धर्मनगरी में सफाई अभियान चलाया तो कुछ घंटों में ही कई टन कचरा एकत्रित कर दिया। डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही शाह सतनाम जी महाराज के जन्म दिन के उपलक्ष में श्रद्धालुओं द्वारा सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान में कुरुक्षेत्र के हजारों लोग जुड़े और पूरे शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई की। प्रदेश की साध-संगत के आग्रह पर इस सफाई अभियान की शुरुआत संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां ने उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में स्थित शाह सतनाम जी आश्रम बरनावा में स्वयं झाड़ू लगाकर की। कुरुक्षेत्र में नंदा जी स्मारक के नजदीक जिला स्तरीय सफाई अभियान का शुभारंभ किया गया। यहां निवर्तमान नगर परिषद चेयरमैन उमा सुधा व थानेसर के एसडीएम सुरेंद्र सिंह बतौर मुख्यातिथि पहुंचे। यहां पहुंचने पर डेरा सच्चा सौदा की हरियाणा कमेटी के सदस्य जसबीर कलार, संदीप अन्नू, मा. ओमप्रकाश, कृष्णलाल, निर्मल सिंह व आशीष छाछिया सहित अन्य ने अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।
उमा सुधा ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा की साध संगत सफाई अभियान जैसे कार्यों में लंबे समय से अग्रणी भूमिका अदा कर रही है। कुरुक्षेत्र में आज सफाई अभियान चलाकर शहर व ग्रमीण क्षेत्रों में सफाई की जा रही है इसके लिए वे डेरा सच्चा सौदा की संगत का धन्यवाद करती हैं। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से अपने कपड़ों का ध्यान दिए बगैर डेरा सच्चा सौदा के सेवादार सेवा कार्य कर रहे हैं वे इससे बहुत प्रभावित हैं। सफाई महा अभियान जैसे कार्य समाज को शिक्षा देने वाले कार्य हैं। आमजन को भी चाहिए कि अपने इर्द-गिर्द सफाई का विशेष ध्यान रखें ताकि हमारा देश भारत साफ सुथरा रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी सफाई अभियान चलाया गया है जोकि अति सराहनीय कार्य है। वहीं थानेसर के एसडीएम सुरेंद्र सिंह ने सफाई अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि डेरा सच्चा सौदा की साध संगत द्वारा जो सफाई अभियान चलाया गया है वह सराहनीय कार्य है।
धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा बोलते ही सेवादार जुट गए सेवा कार्य में।
सबह लगभग 10 बजे सफाई अभियान की शुरुआत की गई। मंच से जैसे ही धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा बोला, साथ ही हजारों की संख्या में पहुंचे सेवादार सफाई कार्य में जुट गए। सफाई अभियान में साध-संगत का उत्साह देखते ही बन रहा था। शुभारंभ के बाद सभी साध-संगत अपने-अपने गांव, शहर व की सफाई करने में पूरी तन्मयता से जुट गई। देखते ही देखते साध-संगत ने कुछ ही घंटों में गांव-शहरों की सफाई कर उन्हें चमका दिया। सफाई के साथ एकत्रित किए गए कूड़े-कर्कट व गंदगी के ढेरों को भी श्रद्धालुओं ने प्रशासन के साथ मिलकर डंपिंग स्टेशनों तक पहुंचाया। इसके अलावा सेवादारों ने लोगों को सफाई के प्रति जागरुक करते हुए स्वच्छता बनाए रखने का आह्वान किया।
सफाई करने का सामान साथ लेकर पहुंची संगत।
देखा गया कि साध संगत सफाई अभियान में सफाई करने के प्रयोग होने वाले औजार जैसे झाड़ू, कस्सी, तसला, तंगली, पल्ली, आरी, कुल्हाड़ी आदि अपने साथ लेकर आई। इतना ही नही साध-संगत अपने लिए लंगर-भोजन भी साथ लेकर सफाई करने पहुंची। वहीं कोरोना को देखते हुए सभी सेवादार मास्क पहनकर सेवा करने के लिए पहुंचे।
नालियों की सफाई करने में भी नही की हिचकिचाहट।
सफाई अभियान के दौरान साध संगत ने सडक़ों व गलियों में सफाई करने के अलावा नालियों में भी सफाई की। कीचड़ साफ करने में भी सेवादारों बिल्कुल भी हिचक नही की। सेवादारों ने शहर में बने गटर व नालियों के अलावा सडक़ों, गलियों के किनारे पड़ी गंदगी को साफ किया।
चंद घंटों में कई टन किया एकत्रित।
हजारों की संख्या में पहुंचे सेवादारों ने चंद घंटे के सेवा कार्य के दौरान ही कई टन कचरा एकत्रित कर दिया। सेवा कार्य के लिए अलग अलग जोन बनाए गए थे जिनमें अलग अलग सेवादारों की मंडलियों की डयूटियां लगाई गई थी।
ग्रामीण क्षेत्रों में भी चलाया गया सफाई अभियान।
जिले भर में प्रत्येक गांव में सफाई अभियान चलाया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में वहां की साध संगत द्वारा पूरे गांवों को सफाई करके चकाचक कर दिया। इस दौरान ग्राम पंचायतों ने भी संगत का सेवा कार्य में सहयोग किया और डंपिंग के लिए वाहन का इंतजाम किया ताकि सफाई के बाद कूडे की डंपिंग की जा सके।
सफाई अभियान के शुभारंभ अवसर पर सेवा कार्य के लिए पहुंचे सेवादार। केयू थर्ड गेट से पिपली मार्ग पर सेवा कार्य करते सेवादार। थीम पार्क में पड़ी गंदगी को उठाते सेवादार।
ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा करते सेवादार।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आयुष विवि में पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई सुभाष चंद्र बोस जयंती

Tue Jan 24 , 2023
आयुष विवि में पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई सुभाष चंद्र बोस जयंती। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय में सोमवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई। शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता डॉ. शंभू […]

You May Like

Breaking News

advertisement