कुरुक्षेत्र में जिला भाजपा कार्यकारिणी की विस्तृत बैठक आयोजित

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

जिलाध्यक्ष रवि बतान की अध्यक्षता में सफलतापूर्वक बैठक सम्पन्न।
विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता व प्रदेश उपाध्यक्ष एडवोकेट वेदपाल रहे मौजूद।

कुरुक्षेत्र 07 जून: आज कुरुक्षेत्र जिला की विस्तारित जिला कार्यकारिणी की बैठक जिलाध्यक्ष रवि बतान की अध्यक्षता रखी गई जिसमें विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता,प्रदेश उपाध्यक्ष वेदपाल एडवोकेट, राज्य मंत्री सुभाष सुधा, डॉ. पवन सैनी व कृष्ण बेदी, राहुल राणा मौजूद रहे।बैठक का आरंभ भारत माता, डा० श्यामा प्रसाद मुखर्जी, प० दीनदयाल उपाध्याय के चित्रों पर पुष्पमाला अर्पित कर व दीप प्रज्ज्वलित कर हुआ। बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष रवि बतान ने की उन्होंने विस्तारित प्रदेश कार्यकारिणी केन्द्र में भाजपा की नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में तीसरी बार यह सरकार बनने पर भारत की जनता का धन्यवाद किया व हार्दिक बधाई देती है और अभिनन्दन किया जिला अध्यक्ष रवि बतान ने कहा की लोकसभा चुनाव की ऐतिहासिक जीत के बाद अब हरियाणा प्रदेश मे भी हम अपनी सरकार बनाने जा रहे हैं और भारतीय जनता पार्टी का हर कार्यकर्ता जिसके लिए तन और मन से तैयार है और कार्य कर रहा हैं साथ हि विपक्ष चाह कर भी मनोबल कम नही कर सकता पार्टी ने इस बार अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर 102 कार्यक्रम किये जिसमे से 67 हमने सरल एप पर अपलोड किये, 25 जून को हमने इमर्जेंसी काल को ब्लैक डे के रूप मे मनाया और 16 कैदियों को सम्मानित किया हमने ‘एक पेड़ माँ के नाममुहिम शुरू की जिसमे हमने 8 हजार एक 100 पेड़ लगाने का लक्ष्य तय किया था जिसमे हमने बढ़ चढ़ कर अभी तक 12 हजार 185 पौधे लगाए हैं और 30 जून को देश के यशस्वी प्रधान मंत्री ने मन की बात कार्यक्रम किया जिसे कुरुक्षेत्र के 810 बूथो पर मिल कर सुना गया और इतना ही नही कुरुक्षेत्र अपने द्वारा किये कार्यो को नमो ऐप और सरल ऐप पर अपलोड करता जिस वजह से कुरुक्षेत्र टेकनिकल कार्यो मे नंबर एक पर रहता है और अभी तक यह स्थान हमसे कोई भी नही छीन पाया हैं और जैसे की हमने कुरुक्षेत्र लोकसभा चुनाव समीक्षा की थी उसी प्रकार अब विधानसभा स्तर पर करेंगे जिसमे हम विधानसभा के लिए बूथो को मजबूत करेंगे और अपने विचारो को रखेंगे और लोगो को आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए लोगो से जुड़ेंगे और गाँव चलो अभियान शुरू करेंगे जिसमे कार्यकर्ता विधानसभा के प्रत्येक गाँव मे जा कर रुकेंगे और गाँव वासियो को अपनी सरकार द्वारा किये हुए जनकल्याण कार्यो को बतायेंगे। बैठक मे मंच से प्रदेश उपाध्यक्ष वेदपाल एडवोकेट ने कहा की पार्टी के प्रदेश कार्यकर्ता मे जोश रहना जरूरी है व कभी होसला कम नही होना चाहिए।हमे हमेशा याद रखना हैं 'अपना वोट कमल का फूल जो आगे बढ़ेगा वो जीतेगा और हमारा हर बूथ जितना चाहिए।हमे उन लोगो तक पहुँचना है और जूडना है जो हमसे जूडना चाहते हैं और किसी भी प्रकार से किसी से बहस न करते हुए विधानसभा के इस युद्ध को जितना हैं।
विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा की हरियाणा विधानसभा 2024 का चुनाव भी हमे इतिहासिक रूप से जितना हैं हमे गाँव गाँव जा कर प्रत्येक जन तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्र मे बनाई गई योजना जिनका लाभ भारत के प्रत्येक नागरिक को हो रहा है वो बताना हैं और हमे विश्वास दिलाना हैं की जितनी तेज रफ्तार से काम पिछले 10 वर्षो मे हुआ हैं उतनी हि दोगुनी रफ़्तर से केंद्र और प्रदेश मे होंगा हमे बताना हैं कि केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई आयुष्मान कार्ड योजना, विधवा पेंशन योजना, बुढ़ापा पेंशन योजना, किसान सम्मान निधि योजना व ऐसे बहुत सी लाभकारी नीतियो व योजनाओ से जनता को कितना लाभ पहुँचा हैं और ऐसे ही यह लाभ आगे भी पहुचता रहेगा ये बताना हैं कहा की यह सरकार भरोसे की सरकार हैं जनता की सरकार हैं उन्होंने राजीव गाँधी का उदाहरण देते हुए की एक बार राजीव गाँधी की सरकार थी तब उन्होंने कहा था हम दिल्ली से 1 रुपया भेजते है वो जरूरतमंद तक सिर्फ 20 पैसा हि पहुचता हैं पर आज हमारी सरकार मे लोगो को पूर्ण लाभ मिल रहा हैं।
उन्होंने कहा यह विस्तारित प्रदेश कार्यकारिणी केन्द्र में भाजपा की श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनने पर भारत की जनता का धन्यवाद करती है व हार्दिक बधाई देती है।
बीते 4 दशकों में कश्मीर में हमने बंद और हड़ताल के बीच कम मतदान का दौर ही देखा था। भारत के दुश्मन, इसको वैश्विक मंचों पर जम्मू-कश्मीर की राय के रूप में दुष्प्रचारित करते रहे। लेकिन इस बार कश्मीर घाटी ने, देश और दुनिया में ऐसी हर ताकत को करारा जवाब दिया है और रिकार्डतोड मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत किया।
छः दशक बाद ऐसा हुआ है कि भारत के लोगों ने लगातार तीसरी बार स्थिर और स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाई है। यह लोकसभा अमृतकाल के शुरुआती वर्षों में गठित हुई है। ये लोकसभा, देश के संविधान को अपनाने के 75 वें वर्ष की भी साक्षी बनेगी। देश में संविधान लागू होने के बाद भी संविधान पर अनेक बार हमले हुए। 25 जून, 1975 को राहुल गांधी की दादी श्रीमती इंन्द्रा गांधी द्वारा लागू किया आपातकाल, संविधान पर सीधे हमले का सबसे बड़ा और काला अध्याय था। आपातकाल के दौरान 1 लाख 40 हजार लोगों को जेल में डाल दिया था। पूरे देश में हाहाकार मच गया था। सविधान में 39,40,41,42 वां संशोधन कर सविधान को बदलने का काम किया प्रैस पर सेंसरशिप और अदालतो के विवेचना के अधिकार पर रोक लगा दी थी। भाजपा सरकार इसी ध्येय के साथ 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाना शुरू किया है। अब भारत के उस भूभाग, हमारे जम्मू-कश्मीर में भी संविधान पूरी तरह लागू हो गया है, जहां आर्टिकल 370 की वजह से स्थितियां कुछ और थीं। ये सदी भारत की सदी है, और इसका प्रभाव आने वाले एक हजार वर्षों तक रहेगा। हरियाणा के बहुत से जवानों ने कश्मीर की रक्षा करते समय अपना बलिदान दिया। इसलिए हरियाणा में धारा 370 हटने की व पूर्ण रूप से कश्मीर मे सविधान लागू होने की खुशी बहुत ज्यादा है। यह कार्यकारिणी भारत सरकार का सविधान के प्रति अटूट आस्था का सम्मान करती है।
10 साल में भारत 11वें नंबर की अर्थव्यवस्था से ऊपर उठकर पांचवें नंबर पर पहुंचा है। साल 2021 से लेकर साल 2024 के बीच भारत ने औसतन 8 प्रतिशत की रफ्तार से विकास किया है। और ये ग्रोथ कोरोना समय में भी जारी रही। आज भारत अकेले ही दुनिया की ग्रोथ में 15 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। आज हरियाणा में प्रति व्यक्ति आय जो 2014 में 1 लाख 37 हजार रूपये थी वो आज बढ़कर 3 लाख 25 हजार हो गई है।
हरियाणा में एक दशक से भाजपा की पारदर्शिता से चल रही सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन करते हुए आमजन तक घर बैठे ही सुविधा पहुंचाने का कार्य किया है। सरकार द्वारा हर सुविधा आपके घर पर ही आपको मिलती है, आपको कहीं भी लाईन में लगने की आवश्यकता नहीं है। हरियाणा की भाजपा सरकार द्वारा किसानों को अब तक 12 हजार 500 करोड़ रूपय फसल खराब का मुआवजा दिया है जबकी काग्रेस सरकार दो-दो रूपय के चेक देती थी। अब हरियाणा में किसानों को बिजली के ट्यूबल कनैक्शन मिलेगे, ट्यूबल का बिजली लोढ़ बढवा सकेगे, बोर फेल होने पर दूसरी जगह ट्यूबल ट्रस्फर कराने जैसी सुविधा देकर किसानो को राहत दी है। नायब सरकार द्वारा क्षतिपूर्ति पोर्टल के माध्यम से हरियाणा के 49 हजार 325 किसानों के खातों में सीधे 133.82 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। भावांतर भरपाई योजना, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना जैसी अनूठी योजनाएं किसानों के लिए लागू है, जिससे किसानों को बहुत बड़ी राहत है। कृषि क्षेत्र में जिस तरह से भाजपा सरकार काम कर रही है उसे देखकर कहा जा सकता है कि सरकार बीज से बाजार तक किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। फसल विविधीकरण योजना के तहत धान की खेती को छोड़ने वाले किसानों को सरकार 7000 रुपये प्रति एकड़ देती है. साथ ही किसानों को अन्य वैकल्पिक फसलों जैसे मक्के की खेती करने पर 2400 रुपये प्रति एकड़ अलग दिए जाते है। हरियाणा ने हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए टेल तक पानी पहुंचाया है, वहीं पर पानी का जलस्तर उपर उठाने के लिए 1500 तालाबों का निर्माण करवाया है और यह लक्ष्य 8000 तालाब निर्माण का है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत उन्हें 3 लाख 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा राशि केन्द्र सरकार दे चुकी है।
जहां एक एसी के देकर प्रश्नविक्षी दल जाते रहते है वहां यह बताना अश्वरी है कि 2014 को बान एमएसपी में 100 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हरियाणा प्रदेश में तो भारत में सबसे अधिक 14 फसलों की खरीद की आत्मा हरियाणा सरकार ने की है। जलवायु परिवर्तन से लेकर खास सुरक्षा तक पोषण से लेकर शस्टेनबल एग्रीकल्चर अवाज – श्री अन्न की पहुंच सुपरफूड को तौर पर दुनिया के कोने-कोने के हो इसके लिए भी अभियान चल रहा है। भारत की पहल पर पूरी दुनिया ने वर्ष 2023 में इंटरनेशनल मिलेट्स इयर बनाया है। किसानों और खेती के लिए किए गए इन कार्यों की यह कार्यकारिणी तह दिल से धन्यवाद करती है।
हमारे भोटे सेमीकंडक्टर हो चाहे इलेक्ट्रिक व्हीकल हो या इलेक्ट्रॉनिक गुड्स हो. चाहे ग्रीन हाईड्रोजन हो या बैटरीज हो, चाहे एयरक्राफ्ट करीयर हो या फाइटर जेट्स हो भारत इन सब सेक्टर्स में अपना विस्तार कर रहा है। सरकार सर्विस सेक्टर को भी मजबूत करने में जुटी है। आज IT से लेकर टूरिज्म तक हेल्थ से लेकर वेलनेस तक हर सेक्टर में भारत लीडर बन रहा है और इससे बड़ी संख्या में रोजगार और स्वरोजगार के नए मौके बन रहे है। अप्रैल 2014 में भारत में सिर्फ 200 एयरलाइन रूट्स थे। अप्रैल 2024 में इनकी संख्या बढ़कर 605 हो गई है। हवाई यात्रा में हो रहे इस विस्तार का सीधा लाभ टीयर-2, टीयर-3 सहरों को हो रहा है। 10 वर्षों में देश के 21 शहरों तक मेट्रो सुविधाएं पहुंची हैं। चंदे मेट्रो जैशी कई योजनाओं पर काम चल रहा है। भारत सरकार ने 10 वर्षों में पीएम ग्रामीण सड़क योजना के तहत गांवों में 3 लाख 80 हजार किलोमीटर से ज्यादा सड़कें बनाई है। असम में 27 हजार करोड़ रुपए की लागत से सेमीकंडक्टर प्लांट बनाया जा रहा है। यानि नॉर्थ ईस्ट मेड इन इंडिया चिप्स का भी सेंटर होने वाला है। आज हमारे पास नारी शक्ति वंदन अधिनियम की ताकत है। सरकार की योजनाओं की वजह से पिछले एक दशक में महिलाओं का आर्थिक सामर्थय बढ़ा है। आप जानते हैं कि बीते 10 वर्ष में बने 4 करोड़ पीएम आवास में से ज्यादातर महिलाओं के नाम ही आबंटित हुए हैं। भारत सरकार ने 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का एक व्यापक अभियान चलाया है। पीएम सूर्यधर मुफ्त बिजली योजना के तहत घर की छत पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। इसके लिए भारत सरकार प्रत्ति परिवार 78 हजार रुपए तक की मदद कर रही है। सरकार की योजनाओं के कारण ही 10 वर्षों में 25 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले हैं। 24 हजार करोड़ रुपय से अधिक की पीएम-जनमन जैसी योजना आज अति पिछड़े जनजातीय समूहों के उत्थान का माध्यम बन रही है। बाबा साहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर का मानना था कि किसी भी समाज की प्रगति समाज के गरीब तबकों की प्रगति पर निर्भर करती है। पिछले 10 वर्षों में राष्ट्र की उपलब्धियों और विकास का आधार गरीब का सशक्तिकरण रहा है। भारत सरकार ने पहली बार गरीब को ये अहसास करवाया कि सरकार उसकी सेवा में है। कोरोना के कठिन समय में सरकार ने 30 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की जो अब आगामी 5 वर्षों तक जारी रहेगी। श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए हरियाणा की भाजपा सरकार 1 लाख 1 हजार रुपये की राशि देती है। अब तक 80 करोड़ रुपये श्रमिकों के खातों में ट्रांसफर हो चुके हैं। दयालु योजना हरियाणा के 3527 परिवारों के खातों में 131.14 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। चिरायु/आयुष्मान कार्ड योजना के तहत गरीबों लोगों के 5 लाख रुपये तक के इलाज का खर्चा सरकार वहन करती है। प्रधानमंत्री सूर्य मुफ्त बिजली योजना रू 1.80 लाख तक की वार्षिक आय के लाभार्थी को सोलर प्लांट लगाने के लिए 1 लाख 10 हजार रुपये तक की सब्सिड दी जा रही है। हरियाणा की नायब सरकार ने दो किलोवाट तक के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं का मंथली मिनिमम चार्ज खत्म कर बड़ी राहत दी है। प्रदेश में करीब छह हजार गांवों में जगमग हरियाणा के अन्तर्गत 24 घंटे बिजली दी जा रही है। हैप्पी कार्ड योजना हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के तहत ‘हैप्पी कार्ड’ प्रदान किए जा रहे हैं जिससे 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा वहीं तीर्थों पर श्रद्धालुओं को मुफत में तीर्थ यात्रा करवाने की व्यवस्था की है। हरियाणा के 23 लाख परिवारों के 84 लाख लोगो इस योजना का लाभ मिलेगा। शहरी आवास योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को प्लॉट के स्वामित्व प्रमाण पत्र वितरित किए गए व 14 शहरों में ड्रा के माध्यम से करीब 15 हजार 250 प्लॉटों का आवंटन कर गरीब व्यक्ति को घर देने का महत्वपूर्ण काम किया है। भाजपा साशन में बुढ़ापा पैन्शन 1 हजार रुपय से 3 हजार कर बुजुग्रो को सम्मान दिया। प्रदेश सरकार द्वारा किए गए इन गरीब कल्याण के कार्यों की प्रदेश कार्यकारिणी आभार प्रकट करती है।
भारत सरकार ने डिफेंस सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। भारत आज 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक की डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कर रहा है। पिछले एक दशक में, हमारा डिफेंस एक्सपोर्ट 18 गुना अधिक होकर 21 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है। 4 दशक के बाद वन रैंक वन पेंशन को लागू करना सैनिको के सम्मान का एक ऐतिहासिक फैसला है। इसके तहत अब तक 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। विगत 10 वर्षों में देश में 7 नए IIT, 16 IIIT, 7 IIM, 15 नए एम्स, 315 मेडिकल कॉलेज और 390 विश्वविद्यालय स्थापित किए गए हैं। मेरी सरकार ने युवाओं की राष्ट्र निर्माण में भागीदारी और बढ़ाने के लिए मेरा युवा भारत मेरा भारत अभियान की शुरुआत भी की है। इसमें अब तक डेढ़ करोड़ से अधिक युवाओं का पंजीकरण हो चुका है। इस पहल से युवाओं में नेतृत्व कौशल और सेवा भावना का बीजारोपण होगा। हाल में नालंदा यूनिवर्सिटी के भव्य कैंपस के रूप में इसमें एक नया अध्याय जुड़ा है। नालंदा सिर्फ एक यूनिवर्सिटी मात्र नहीं थी, बल्कि वो वैश्विक ज्ञान केंद्र के रूप में भारत के गौरवशाली अतीत का प्रमाण थी। नई नालंदा यूनिवर्सिटी, भारत को ग्लोबल नॉलेज हब बनाने में सहायक सिद्ध होगी।
हरियाणा खिलाड़ियों की भूमि है। खिलाडियों को सरकारी नौकरियों में 3 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान कर प्रदेश की भाजपा सरकार ने सम्मान दिया है ताकि हमारे खिलाडी राष्ट्रीय व अन्र्तराष्ट्रीय खेलों का प्रदेश का नाम रोशन कर सके। यह कार्यकारिणी ओलंपिक के सभी खिलाडियों को शुभकामनाएं देती है। हरियाणा सरकार अब तक 1 लाख 30 हजार युवाओं को मैरीट पर नौकरी दे चुकी है। आगामी 90 दिनों में 50 हजार युवाओं को भर्ती करने का लक्ष्य एक सराहनीय कदम है। मुख्यमंत्री परिवार अंत्योदय उत्थान योजना के अन्तर्गत शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख 80 हजार से कम आय वाले परिवारों की आय बढ़ाने के लिए कौशल विकास, स्वरोजगार के लिए ऋण की सुविधा, हर हित स्टोर आवंटन, वीटा बूथ सहित अन्य स्वरोजगार स्थापित करने की योजनाओं में प्राथमिकता दी जा रही है। हरियाणा सरकार ने खंड स्तर पर अंत्योदय परिवारों को जागरूक करने के लिए रोजगार मेले आयोजित किए हैं। इस प्रकार रोजगार के अवसर उत्पन्न करने पर यह कार्यकारिणी आनन्द की अनुभूति कर रही है।
भाजपा सरकार ने हरियाणा में सैनिक व अर्धसैनिक बलों के लिए अनुग्रह राशि 50 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ कर सैनिकों का सम्मान बढाया है। वहीं स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन 25 हजार से बढ़ाकर 40 हजार रुपये की व जुलाई 2024 से आपातकाल सेनानियों की पेंशन 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपये की है। हिंदी आंदोलनकारियों को भी एक जुलाई से 20 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। सैनिकों, स्वतंत्रता सेनानियों, आपातकाल सेनानयिों व हिन्दी आन्दोलनकारियों को सम्मान देने के लिए यह कार्यकारिणी भूरी-भूरी प्रशंसा करती है।
यह कार्यकारिणी हरियाणा की सम्मानित जनता व अपने सभी कार्यकर्ताओं से अनुरोध करती है कि अक्टूबर 2024 में होने वाले विधानसभा चुनाव में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने में अपना अहम भूमिका निभायें ताकि गरीब, किसान, युवा, महिला व हरियाणा के विकास के लिए भाजपा सरकार निरंतर कार्य करते हुए विकसित भारत बनाने में अपनी भूमिका अदा कर सके।इस बैठक में मुख्य रूप से चेयरमैन धर्मबीर मिर्ज़ापुर, धूमन किर्मिच, जिलापरिषद चेयरपर्सन कँवलजीत कौर, जिला महामंत्री जस्वीन्द्र सैनी व तेजीन्द्र गोल्डी, जिला मीडिया प्रमुख शैलेश वत्स,प्रवीन चौधरी, हरपाल चीका, गुलशन सैनी, राहुल शर्मा, अनु माल्यान,भारती, रेनू खुगर उपस्थिति रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आषाढ़ मास में पशु पक्षी पेड़ पौधों को जल पिलाने से जन्मकुंडली के कई दोष समाप्त हो जाते है : महंत बंशी पुरी

Mon Jul 8 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। हर जीव में नारायण का वास : महंत सर्वेश्वरी गिरि।पिहोवा के गोविंदानंद आश्रम में कन्या पूजन के साथ मासिक भंडारा आयोजित।जरूरतमंद कन्याओं की समय समय पर हर संभव सहायता करता है आश्रम। पिहोवा 7 जुलाई : पिहोवा के श्री गोविंदानंद ठाकुर द्वारा आश्रम में आज महामंडलेश्वर […]

You May Like

Breaking News

advertisement