संपूर्ण स्कूल का विकास शिक्षकों के स्वास्थ्य पर आधारित : डॉ नेहा सोबती

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

कुरुक्षेत्र : ग्रीनफील्ड पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र में ‘फिजिकल ओर मेंटल वैलनेस’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र, ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल सलपानी ,ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल, पर्ल और एसबीडी कॉलेज से लगभग 120 शिक्षकों ने भाग लिया। डॉ० नेहा दुआ सोबती और डॉ० दीप्ति रोहिल्ला रहे।
वर्कशॉप में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया, जिनमें स्वस्थ विकास से लेकर भावनात्मक कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य, पारस्परिक संबंध, लैंगिक समानता, मूल्य और नागरिकता, पोषण, स्वास्थ्य, स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना शामिल थे। डॉ. नेहा दीवाने अपने वक्तव्य में मेंटल हेल्थ और उससे जुड़े हुए पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि समाज में औरतों को अपने स्वास्थ्य पर सबसे पहले ध्यान देना चाहिए क्योंकि वह एक परिवार और समाज की धुरी होती है। वही श्रीमती दीप्ति रोहिला ने विभिन्न एक्सरसाइज के माध्यम से सर्वाइकल, सर दर्द, रीड की हड्डी, कमर और घुटनों के दर्द आदि से बचाव के विभिन्न उपाय बताएं । इस अवसर पर स्कूल डायरेक्टर श्रीमती शिल्पी गुप्ता ने कहा कि कार्यशाला सभी के लिए ज्ञानवर्धक और सीखने का अनुभव था। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को अपने बच्चों को आत्म-जागरूकता हासिल करने और उनके भावनात्मक स्वास्थ्य और मानसिक कल्याण को बनाए रखने के लिए उनकी भावनाओं के कारणों की पहचान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। अंत में प्रधानाचार्या डॉ० सुमिता ठाकुर ने उपस्थित सभी इनवाइटेड स्पीकर, प्रिंसिपल्स और सभी शिक्षकों को उनकी उत्साही भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भाजपा किसानों की मित्र, कभी लाठी-गोली नहीं चलाई : रवि बतान

Thu May 23 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। गेहूं से लेकर गन्ने का भाव बढ़ाया, दुनिया में सबसे सस्ती खाद भारत में।अनाज खरीद और भुगतान में तेजी, मंडियों में व्यवस्था की और संकट काल में सदैव किसानों के साथ हैं।कांग्रेस काल और भाजपा काल में सुविधाओं का तुलनात्मक आकलन करके देख लें,20 पड़ेंगे।नवीन जिन्दल […]

You May Like

advertisement