अम्बेडकर नगर:साफ-सफाई में लापरवाही से श्रद्धालु-व्यवसायी सभी परेशान

साफ-सफाई में लापरवाही से श्रद्धालु-व्यवसायी सभी परेशान

अंबेडकरनगर: पौराणिक मेला गोविद साहब में क्षेत्रीय भीड़ बढ़ने से अब रंगत आने लगी है। लोग महात्मा की समाधि पर पूजन-अर्चन के पश्चात अपने जरूरत के सामानों की खूब खरीदारी कर रहे हैं। उधर, मेले में चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। जिला पंचायत की मनमानी भी दुकानदारों एवं मेला व्यवसायियों पर भारी पड़ रही है। यहां सफाई व अलाव आदि की व्यवस्था जैसे-तैसे चल रही है। मेला समिति अध्यक्ष भौमेंद्र सिंह पप्पू एवं अन्य व्यवसायियों ने जरूरी सुविधाएं हर हाल में उपलब्ध कराने की मांग की है। गोविद दशमी स्नान के बाद से जिला पंचायत के कर्मी मेले से नदारद हैं। जिला पंचायत के एकमात्र चतुर्थ श्रेणी कर्मी राममिलन के जिम्मे सारी व्यवस्था छोड़ आला हाकिम मेले से दूरी बना लिए हैं।पुलिस की शिथिलता से बढ़ रही चोरी: अपर्याप्त पुलिस बल का दंश झेल रही मेला पुलिस व्यवस्था संभालने में असहाय महसूस कर रही है। बीती रात मेला स्थित मीटिग घर (रूप बदलती लड़की का जादू) कला केंद्र के संचालक ओमप्रकाश की दुकान से दो मशीन, ढाई सौ वाट का साउंड मिक्सर, एक माइक एवं दस हजार रुपये समेत एक लाख से अधिक का सामान चोरों ने पार कर दिया। रात के अंतिम पहर में दुकान का चैनल तोड़ पिकअप पर लादकर सारा सामान उठा ले गए। कौशांबी जनपद के पीड़ित ने मेला कोतवाली में तहरीर देकर न्याय की गुहार लगाई है। मेला कोतवाली प्रभारी चंद्रभान सिंह यादव ने बताया कि जादू कला केंद्र से चोरी की सूचना मिली है। दो संदिग्ध लोगों को उठाकर पूछताछ की जा रही है। दो-तीन दिनों के अंदर इसका पर्दाफाश कर दिया जाएगा।
नहीं हो रही फागिग व पानी का छिड़काव: भारी भीड़ से गुलजार मेला गोविद साहब में प्रशासनिक बदइंतजामी कदम-कदम पर मुंह बाए खड़ी है। मेले में केवल एक दिन फागिग एवं पानी का छिड़काव हुआ था, इसके बाद से कुछ नहीं हुआ। इससे पूरा मेला क्षेत्र धूल-धूसरित हो गया है। मेला समिति अध्यक्ष ने बताया कि इस बार प्रशासनिक लापरवाही श्रद्धालुओं की आस्था पर चोट पहुंचा रही है। स्वास्थ्य केंद्र के पास कई बार कहने के बावजूद अलाव अब तक नहीं जला, जिससे वहां रात्रिकालीन ड्यूटी कर रहे चिकित्सा कर्मी एवं मरीज ठंड से जूझते नजर आते हैं। फागिग के नाम पर एक दिन खानापूरी की गई थी।
सहारनपुर की चौकी-बेलन की बिक्री तेज: वैसे तो सहारनपुर की काष्ठ कला का कोई जवाब नहीं है। मेला गोविद साहब में आई दुकान पर काष्ठ कला निर्मित सामान लोगों को खूब भा रहे हैं। दुकानों पर चौकी-बेलन, फल रखने की टोकरी के साथ ही घरों के सजाने के आइटम, हाथी, ऊंट, घोड़ा, फोटो फ्रेम मछली और झूमर आईना मौजूद हैं। मेले में आने वाले लोग इन सामानों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। सहारनपुर के कारोबारी मोहम्मद खालिद ने बताया कि यहां 25 साल से दुकान लगाता आ रहा हूं। इन सामानों का निर्माण हाथों से होता है। इसे पालिश कर सुंदर बनाया जाता है। दुकानदार ने बताया कि यहां 50 रुपये से लेकर चार हजार तक के आइटम उपलब्ध हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:धान बेचना है तो देना होगा प्रति क्विंटल 12 किलो तक कमीशन

Thu Dec 23 , 2021
धान बेचना है तो देना होगा प्रति क्विंटल 12 किलो तक कमीशन अंबेडकरनगर: किसानों से धान खरीदने के लिए खोले गए केंद्रों पर लूट मची है। प्रभारी किसानों से प्रति क्विंटल 10 से 12 किलो कमीशन ले रहे हैं। इससे इनकार करने पर उन्हें दौड़ाया जा रहा है। बुधवार को […]

You May Like

Breaking News

advertisement