चैत्र नवरात्रों के सातवें दिन महाआरती में शामिल हुए भक्ति भाव के साथ श्रद्धालु

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

महंत जगन्नाथ पुरी ने बताया देवी मां कालरात्रि अकाल मृत्यु से बचाने वाली।

कुरुक्षेत्र, 15 अप्रैल : अखिल भारतीय श्री मारकंडेश्वर जनसेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत जगन्नाथ पुरी के सानिध्य में मारकंडा नदी के तट पर चैत्र नवरात्रों के चलते सातवें दिन श्रद्धालुओं ने श्री मारकंडेश्वर महादेव मंदिर ठसका मीरां जी में देवी के कालरात्रि स्वरूप की विधिवत पूजा-अर्चना की। इस मौके भजन संध्या का भी आयोजन किया गया जिस में मां भगवती की महिमा के गुणगान और भजनों से वातावरण भक्ति रस में सराबोर गया। सातवें दिन देवी कालरात्रि को समर्पित करते हुए महाआरती हुई, जिसमे आस्था से श्रद्धालु शामिल हुए। मंदिर में देवी कालरात्रि स्वरूप में मनोहारी श्रृंगार किया गया। उल्लेखनीय है कि मंदिर परिसर में मंदिर परिसर में बारह ज्योतिर्लिंगों पर अनुष्ठान के बाद लाई गई मां भगवती की अखंड ज्योति पर निरंतर पूजन के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं और मनौतियां मांग रहे हैं।
महंत जगन्नाथ पूरी ने कन्या पूजन में शिक्षण सामग्री देने की बात कही।
महंत जगन्नाथ पुरी ने हर बार की भांति कहा कि श्रद्धालु दुर्गा अष्टमी के अवसर पर कंजकें बैठने और कन्या पूजन करने के उपरांत कन्याओं उपहार स्वरूप शिक्षण सामग्री दें। उन्होंने कहा कि आजकल स्कूलों में नए सत्र का प्रवेश कार्य चल रहा है। ऐसे में कन्याओं को शिक्षण सामग्री का सहयोग देने से ही वास्तविक नवरात्रि पूजा होगी।
इस अवसर पर स्वामी पृथ्वी पुरी, स्वामी संतोषानंद, बिल्लू पुजारी, दर्शन, नाजर सिंह, सोनिया, विनीता, मंजीत कौर इत्यादि सहित अनेक श्रद्धालु मौजूद रहे।
नवरात्रों के अवसर पर महंत जगन्नाथ पुरी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यज्ञ से प्रारंभ हुआ स्किल स्कूल का सत्र,श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में मनाया गया मेडिकल लैब टेकनोलोजिस्ट डे

Mon Apr 15 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय सीनियर सेकेंडरी स्कूल के नए सत्र का शुभारंभ वैदिक यज्ञ के साथ हुआ। मंत्रोच्चारण के साथ विद्यार्थियों के लिए मंगलकामना की गई। कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा ने मुख्य यजमान के रूप में हवन में आहुति डाली और विद्यार्थियों के सुखद […]

You May Like

Breaking News

advertisement