यूपी: अब आसानी से नहीं होगा सिपाहियों का तबादला, DGP ऑफिस ने जारी की नयी प्रक्रिया

▶️यूपी: अब आसानी से नहीं होगा सिपाहियों का तबादला, DGP ऑफिस ने जारी की नयी प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग (UP Police) में यदि किसी सिपाही की शिकायत की जाती है तो कई बार उसका तबादला कर दिया जाता है. पर, अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल, डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी (DGP Hitesh Chandra Awasthi) ने सभी जिलों के कप्तानों को ये आदेश पारित कर दिया कि अगर किसी सिपाही (Constable) के खिलाफ कोई शिकायत आती है तो उससे बाद LIU से जाँच कराई जाएगी. जांच रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी. अगर बिना इस प्रक्रिया के कोई सिपाही का ट्रांसफर करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस मामले के बाद आया आदेश

जानकारी के मुताबिक, लगभग डेढ़ साल पहले रामपुर जिले में तीन सिपाहियों का ट्रांसफर प्रशासनिक आधार पर कर दिया गया था. इसमें सिपाही नरेश को शाहजहांपुर, नरेंद्र को बरेली और नरेश को बदायूं भेजा गया. इस पर पूर्व सिपाही मोहम्मद रफ़ी ने जब इस बात का कारन जानना चाहा तो इसका जवाब अफसर नहीं दे सके. जिसके चलते इन तीनों सिपाहियों के तबादले की जांच के आदेश दिए गए थे, जो अभी तक चल रही है।

अफसर पर भी हो सकती है कार्रवाई

इसी मामले के बाद अब डीजीपी ने साफ़ आदेश पारित किये हैं कि पुलिस विभाग में शिकायत के आधार पर तेजी से तबादले कर दिए जाते हैं. जाँच भी ट्रांसफर के बाद कराई जाती है. पर अब जब किसी सिपाही की शिकायत आएगी तो उस मामले LIU से जाँच कराई जाएगी. रिपोर्ट आने पर ही कोई कदम उठाया जायेगा. अगर कोई अफसर इस प्रक्रिया का सही तरीके से पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: दो दिनी दौरा, कल से मुख्यमंत्री दो दिन के गैरसैण दौरे पर

Sat Mar 6 , 2021
उत्तराखंड: दो दिनी दौरा,कल से मुख्यमंत्री दो दिन के गैरसैण दौरे पर,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून : आज दिन भर से उत्तराखंड में चर्चाओं का बाजार गर्म रहा कई राजनीतिक कयास बाजी लगाई जा रही थी। टीवी जगत से लेकर तमाम अफवाहों का बाजार नेतृत्व परिवर्तन की भी चर्चाएं बाजार में […]

You May Like

Breaking News

advertisement