भारत में तेजी से बढ़ रहा है डिजिटल प्रिंटिंग उद्योग: प्रोफेसर कमल चोपड़ा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन।

कुरुक्षेत्र 7 जून : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान में डिजीटल प्रिंट ग्राफिक्स पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला के बतौर मुख्य वक्ता वर्ल्ड प्रिंट एंड कम्यूनिकेशन फोरम के अध्यक्ष प्रो. कमल चोपड़ा ने कहा कि भारत डिजीटल प्रिंटिंग तकनीकों में ऊंचाइयों को छू रहा है। वह दिन दूर नहीं जब हम इस तकनीक में हमारे अपने देश के इंजीनियर स्वदेशी तकनीक का प्रयोग कर मेक इन इंडिया डिजिटल प्रिंटिंग मशीनरी का आविष्कार करेंगे। इस कार्यक्रम के तकनीकी वक्ता स्कोडेक्स लिमिटिड भारत के मुखिया अमृतपाल सिंह ने डिजीटल प्रिंटिंग की विशेषताओं के बारे में बताते हुए कहा कि समय के साथ-साथ प्रिंटिंग तकनीकों की जरूरत उनकी क्षमता पर निर्भर हो चुकी है जिसमें डिजीटल प्रिंटिंग एक तेजी से बढ रहा प्रिंटिंग उद्योग है।
इस कार्यक्रम के दूसरे तकनीकी वक्ता एक्सेस इंटरप्राइसेस के अध्यक्ष संजीव बुद्धिराजा ने अपने उदबोधन में कहा कि ऑन डिमांड प्रिंटिंग का प्रचलन देश में तेजी पकड़ चुका है। पर्सनल प्रिंटिंग आज के समय में बड़े उद्योग के रूप में उभर रहा है और डिजीटल प्रिंटिंग इसका एकमात्र विकल्प है।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डीन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी व यूआईईटी के निदेशक प्रो. सुनील ढींगरा ने कहा कि औद्योगिक रिश्ते किसी भी शैक्षणिक संस्थानों के लिए रीढ़ की हड्डी साबित होते हैं। औद्योगिक इकाईयों के साथ जुड़कर काम करने से आधुनिक तकनीकों के बारे में आभास बना रहता है।
इस मौके द्वितीय तकनीकी सत्र की मुख्यातिथि सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग भारत सरकार की असिस्टेंट डायरेक्टर मीनू धवन ने कहा कि भारत सरकार की एमएसएमई इकाई नए उद्योग लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि अपनी नई सोच के साथ खुद के उद्योगों को स्थापित करें और एमएसएमई की योजनाएं का लाभ उठाएं।
कार्यक्रम में जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान की निदेशिका प्रो. बिन्दु शर्मा ने सभी अतिथियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि उद्योगों के साथ मिलकर नई शिक्षा नीति के अंतर्गत पाठयक्रमों को तैयार किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के आयोजक कंवरदीप शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन ऑफसेट प्रिंटर एसोसिएशन के साथ हुए एमओयू के अंतर्गत किया गया है और आने वाले समय में संस्थान ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करता रहेगा। इस कार्यक्रम में ऑफसेट प्रिंटर एसोसिएशन के सैलेन्द्र शैली, अरूण शर्मा, राहुल गोयल, कपिल गोयल, युमनानगर प्रिंटिंग एसोसिएशन के प्रधान अनूप अग्रवाल, धर्मवीर नारंग, राजीव नारंग सहित संस्थान के सभी शिक्षक व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जीटीबी अस्पताल ने मरीजों व उनके परिजनों के लिए जारी किए सहायता केंद्र के नम्बर

Wed Jun 8 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 समन्वय कक्ष का भी किया गया उद्घाटन। पूर्वी दिल्ली : दिल्ली सरकार के दिलशाद गार्डन स्थित गुरु तेग बहादुर अस्पताल में मरीजों व उनके परिजनों की सुविधा के लिये 24 घंटे सहायता केंद्र के नम्बर जारी किए और समन्वय कक्ष का […]

You May Like

Breaking News

advertisement