बिहार:फारबिसगंज-सहरसा की सीधी ट्रेन सेवा 2007 से है बंद, अब तक नहीं बिछ सकी रेल लाइन

फारबिसगंज-सहरसा की सीधी ट्रेन सेवा 2007 से है बंद, अब तक नहीं बिछ सकी रेल लाइन

संवाददाता मुबारक हुसैन

फारबिसगंज :- पूर्व मध्य रेल फारबिसगंज से सहरसा के बीच 111 किमी. लंबी रेल लाइन पिछले 14 सालों में भी नहीं बन पायी है। वर्ष 2007 में ही सहरसा से फारबिसगंज के बीच सीधी रेल सेवा बंद हो गयी थी। इससे कोसी क्षेत्र का नेपाल के साथ रोटी-बेटी का रिश्ता भी प्रभावित हो रहा है।कुसहा त्रासदी वर्ष 2008 में आने के बाद रेल लाइन पूरी तरह छिन्न भिन्न हो गयी थी। इसके बाद राघोपुर तक ही ट्रेन का परिचालन होने लगा।

आमान परिवर्तन के नाम पर रेल सेवा बंद हो जाने के बाद वर्ष 2016 के दिसंबर में छोटी रेल लाइन का परिचालन पूरी तरह बंद कर दिया गया। सहरसा से राघोपुर तक 66 किलोमीटर रेल लाइन पूर्ण करने के बाद ट्रेन चलाने में रेलवे को 13 वर्ष लग गए। इस साल के अंत तक ललितग्राम तक ट्रेन चलाने की रेलवे की योजना है।

दिसंबर 2016 से बंद हुई थी छोटी रेल लाइन

सहरसा से फारबिसगंज रेल खंड में चल रही छोटी रेल लाइन की ट्रेन 25 दिसंबर 2016 को अंतिम रेल सहरसा से थरबिटिया के बीच चली थी। इसके बाद से रेल परिचालन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। कोसी क्षेत्र मे यह अंतिम रेल लाइन बची हुई थी, जिस रेल खंड में मीटर गेज को ब्राड गेज में परिवर्तित करने का काम शुरू हुआ।

आमान परिवर्तन कार्य पूरा होने के बाद सबसे पहले सहरसा से गढबरूआरी के बीच 07 मार्च 2019 को रेल परिचालन शुरू किया गया। इसके बाद सुपौल स्टेशन तक इसका विस्तार 01 दिसंबर 2019 को किया गया।

18 सितंबर 2020 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोसी रेल महासेतु के साथ- साथ सुपौल- सरायगढ़- राघोपुर- आसनपुर कुपहा तक बडी रेल लाइन पर ट्रेन परिचालन का शुभारंभ किया।

राघोपुर- फारबिसगंज के बीच बंद है रेल सेवा

करीब 14 वर्ष से राघोपुर- फारबिसगंज के बीच 45 किमी. रेल सेवा बंद है। चौथे चरण में राघोपुर से ललितग्राम के बीच रेल परिचालन शुरू करने की योजना रेलवे ने बनायी है। पांचवे अंतिम चरण में ललितग्राम से फारबिसगंज के बीच रेल सेवा शुरू होने की उम्मीद है।

पड़ोसी देश नेपाल से रोटी- बेटी का है रिश्ता

कोसी क्षेत्र के लोगों की रिश्तेदारी नेपाल से है। इस क्षेत्र के सैकड़ों की संख्या में बेटा- बेटी की शादी पड़ोसी देश नेपाल के कंचनपुर, दुहबी, धरान, राजविराज, विराटनगर, भंटाबाडी आदि इलाकों में है। जिस कारण इस क्षेत्र के लोगों को रेल सेवा बंद होने के कारण करीब 100 किलोमीटर से अधिक दूरी तय करके फारबिसगंज जाना पड़ता है।

इस वित्तीय वर्ष मेें फारबिसगंज तक ट्रेन चलाने का है लक्ष्य

सहरसा से फारबिसगंज के बीच इस वित्तीय वर्ष में सीधी रेल सेवा बहाल होने का लक्ष्य निर्धारित है। सहरसा से राघोपुर तक एक जोड़ी ट्रेन का परिचालन शुरू है। राघोपुर से फारबिसगंज के बीच रेल लाइन बिछ चुकी है। – राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अजमेर:अजमेर नगर निगम महापौर के नेवतुव ने भाजपा और कोंग्रेस के पार्षदों ने मिलकर दिया ज्ञापन

Sat Oct 2 , 2021
ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अलीअजमेर नगर निगम महापौर के नेवतुव ने भाजपा और कोंग्रेस के पार्षदों ने मिलकर दिया ज्ञापन अजमेर शहर में वर्तमान में कई विभागो द्वारा कार्य करवाये जा रहे है, इन कार्यों के चलते शहर की मुख्य सड़को पर आवागमन दिन प्रतिदिन प्रतिकूल होता जा रहा है। […]

You May Like

advertisement