बिहार:आंगनबाड़ी पोषक क्षेत्र के बच्चों के बीच हो रहा पौष्टिक लड्डू का वितरण

-केंद्र में नामांकित शत-प्रतिशत बच्चों के बीच वितरण सुनिश्चित कराना प्राथमिकता : डीपीओ
-बच्चों को कुपोषण की समस्या से निजात दिलाने के लिहाजा से योजना महत्वपूर्ण
-अधिकारियों ने प्रखंडवार वितरण प्रक्रिया का किया निरीक्षण, केंद्र संचालन को लेकर दिया जरूरी निर्देश

कटिहार संवाददाता

कोरोना संक्रमण की वजह से आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन लंबे समय से बाधित है। इस कारण आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म पौष्टिक आहार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। इसके स्थान पर सूखा राशन बच्चों के घर पहुंचाया जा रहा है। बच्चों में कुपोषण से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिये इसे अपर्याप्त मानते हुए समाज कल्याण विभाग ने नयी शुरुआत की है। इसके तहत बच्चों को अब हाई एनर्जी फूड की रेसिपी के तहत खास किस्म के लड्डू पोषक क्षेत्र के बच्चों के घर पहुंचाया जाना है। कुपोषण के मामलों से निपटने के लिये राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण पहल को सफल बनाने में जिले में युद्धस्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में आईसीडीएस डीपीओ बेबी रानी के निर्देश पर जिले के सभी परियोजना कार्यालय के तहत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर सभी जरूरी मानकों को ध्यान में रखते हुए पौष्टिक लड्डू व सत्तू लड्डू बनाकर गृह भ्रमण करते हुए लाभाथिर्यों को पौष्टिक लड्डू का वितरण सुनिश्चित कराया जा रहा है।

सेविकाओं को पूर्व में प्रसंस्कृत लडडू बनाने का दिया गया प्रशिक्षण :

आईसीडीएस डीपीओ बेबी रानी ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविकाओं को पूर्व में ही पौष्टिक लड्डू के निर्माण को लेकर जरूरी प्रशिक्षण दिया गया है। डीपीओ ने बताया कि निदेशालय स्तर से आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चों के लिये गर्म का हुआ भोजन में संशोधन किया गया। नये व्यवस्था के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से HCM की जगह बच्चों को पौष्टिक लड्डू व चूर्ण उपलब्ध कराया जाना है। आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका इसे तैयार करेंगी। फिर क्षेत्र भ्रमण के दौरान केंद्र में नामांकित सभी बच्चों के बीच इसका वितरण सुनिश्चित कराया जाना है. उन्होंने कहा कि केंद्र के पोषक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शतप्रतिशत बच्चों के बीच पौष्टिक लड्डू का वितरण सुनिश्चित कराना विभाग की प्राथमिकताओं में शुमार है. जिला पोषण समन्वयक अनमोल गुप्ता ने बताया कि प्रसंस्कृत लड्डू लंबे समय तक इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। जो बच्चों के पोषण संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जिले के तमाम आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका की मदद से पोषक क्षेत्र के सभी बच्चों के बीच पौष्टिक लड्डू का वितरण सुनिश्चित कराने को लेकर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं।

वितरण प्रक्रिया का प्रखंडवार अधिकारी कर रहे निरीक्षण :

जिले के विभिन्न परियोजना कार्यालय के तहत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से लाभुकों के बीच पौष्टिक लड्डू का वितरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से अधिकारी प्रखंडवार इसका निरीक्षण कर रहे हैं। इसी क्रम में कदवा की सीडीपीओ संगीता कुमारी ने क्षेत्र के कई आंगनबाड़ी केंद्रों का मुआयना करते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों का सफल संचालन सुनिश्चित कराने व कुपोषण की समस्या से निपटने के लिये सरकार की इस नयी पहल को सफल बनाने को लेकर संबंधित सेविका व सहायिकाओं को कई जरूरी आदेश दिये। निरीक्षण के क्रम में पोषण अभियान के प्रखंड समन्वयक उज्जवल कुमार भी मौजूद थे। निरीक्षण के क्रम में सीडीपीओ संगीता कुमारी ने कहा कि पोषक क्षेत्र की वैसी महिलाएं जिनके घर में छोटे बच्चे हैं। उन्हें भी संबंधित क्षेत्र की सेविकाओं के माध्यम से पौष्टिक लड्डू के निर्माण की जानकारी दी जानी है। ताकि वे घर में इसे तैयार कर अपने बच्चों को दे सकें। जो बच्चों को कुपोषण की समस्या से निजात दिलाने में मददगार साबित होगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कसबा बाजार मोटरसाइकिल चोरी के आंतक से परेशान

Mon Jul 26 , 2021
संवाददाता-विक्रम कुमार इन दिनों कसबा थाना क्षेत्र में लगातार मोटरसाइकिल की चोरी थमने का नाम नहीं ले रहा है। मामला  कसबा प्रखंड के समीप एक बिजली कार्यालय की है। जहां एक बिजली कर्मचारी का की भी एस कम्पनी की अपाची मोटरसाइकिल चोरी हो गई। बिजली कार्यालय का बिजली कर्मी लछनपुर […]

You May Like

Breaking News

advertisement