बिहार:स्वास्थ्यकर्मियों एवं टीका सखी में कोरोना से बचाव को सेफ्टी किट और टीकाकरण पुस्तिका का वितरण

स्वास्थ्यकर्मियों एवं टीका सखी में कोरोना से बचाव को सेफ्टी किट और टीकाकरण पुस्तिका का वितरण

  • स्वास्थ्यकर्मियों एवं टीका सखी के बीच सेफ्टी किट का किया गया वितरण: एमओआईसी
  • नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों को चिह्नित व प्रेरित कर टीकाकरण कराना जरूरी

पूर्णिया

कोरोना संक्रमण को लेकर ज़िले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हालांकि ज़िले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर अलग-अलग टीम बनाकर कोविड-19 की जांच की जा रही हैं। वहीं दूसरी तरफ टीकाकरण को लेकर जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग लगा हुआ है। पूर्णिया पूर्व पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शरद कुमार ने बताया कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी गांवों में हर जाति और समुदाय के युवाओं को मिलाकर कोरोना वॉरियर टीम बनाई गई है। कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए सेफ्टी किट में मास्क, साबुन, सैनिटाइजर एवं रुमाल के साथ ही कई अन्य सामग्रियों को रखा गया है। यूनीसेफ एआईएच के जिला समन्वयक धर्मेंद्र कुमार द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों एवं टीकाकरण केंद्र स्थल पर जाकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के हाथों सभी स्वास्थ्य कर्मियों एवं जीविका दीदी ( टीका सखी) सहित कोरोना योद्धाओं के बीच किट का वितरण कर जागरूक किया जा रहा है। जीविका दीदी द्वारा कोरोना संक्रमण वायरस से बचाव के लिए समुदाय के बीच जाकर व्यापक तौर पर जागरूक किया जा रहा है। ताकि संक्रमण की चपेट से बचा जा सके। ग्रामीणों को यह भी बताया जा रहा है कि मास्क पहनने से न केवल कोरोना के संक्रमण से बचाया जाएगा, बल्कि जुर्माने से भी बचाया जा सकेगा। इसके अलावा बाहर जाने पर साबुन से हाथ धोने और कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सैनिटाइजर से अपने हाथों को कैसे धोया जाए यह भी बताया जा रहा है।

स्वास्थ्य कर्मियों एवं टीका सखी के बीच सेफ्टी किट का किया गया वितरण: एमओआईसी
पूर्णिया पूर्व पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शरद कुमार ने बताया कोरोना संक्रमण वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों एवं जीविका दीदी (टीका सखी) को यूनिसेफ (एआईएच), समग्र सेवा केन्द्र एवं बीवीएच-ए पटना द्वारा पीएचसी के एमओआईसी, बीएचएम विभव कुमार, डाटा ऑपरेटर, एएनएम सहित कई अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए सेफ्टी किट एवं कोरोना टीकाकरण से संबंधित पुस्तिका का वितरण किया गया है। वही पूर्णिया सिटी स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आरपी सिंह द्वारा महिला आरोग्य समिति (टीका सखी), सहित एएनएम को मास्क, सैनिटाइजर, साबुन, टीकाकरण से संबंधित पुस्तिका सहित कई अन्य सामग्रियों का वितरण कर अपनी सुरक्षा खुद करने की सलाह दी गयी हैं। प्रोत्साहन किट उन सभी टीका सखियों को दिया गया है। जिन्होंने नियमित टीकाकरण एवं हाथों को साबुन से धोने को लेकर समर्पित भाव से अपने कार्यो कामो पूरी ईमानदारी के साथ किया है। शहर स्थित बनाये गए टीकाकरण केंद्र स्थल टाउन हॉल में भी कोरोना टीकाकरण में लगाये गए सभी स्वास्थ्य कर्मियों एवं एएनएम के बीच किट का वितरण किया गया।

नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों को चिह्नित व प्रेरित कर टीकाकरण कराना जरूरी
ग्रामीण क्षेत्रों में डगरुआ स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अविनाश कुमार, बीएचएम शिवेंद्र कुमार, बीसीएम प्रियंका कुमारी, डॉ ग़जला प्रवीण, एएनएम वर्षा कुमारी, मंचुमा सिंह, बेबी कुमारी, नीतू कुमारी सहित कई अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए सेफ्टी किट के साथ ही टीकाकरण पुस्तिका का वितरण किया गया। वहीं प्रखण्ड की जीविका दीदी (टीका सखी) को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें यह बताया गया कि नियमित टीकाकरण एवं कोरोना टीकाकरण को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को जागरूक कर ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण कराने पर बल दिया गया। वैसे बच्चों को चिह्नित कर नियमित रूप से टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करना पहली प्राथमिकताओं में शामिल करें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:सुरक्षित गर्भसमापन महिला स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक:सांझा प्रयास

Fri Dec 17 , 2021
सुरक्षित गर्भसमापन महिला स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक:सांझा प्रयास • असुरक्षित गर्भसमापन मातृ मृत्यु का एक मुख्य कारण• आईपास डेवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा कार्यशाला का हुआ आयोजन• 80 गैर सरकारी संस्थानों के प्रतिनिधियों ने कार्यशाला में लिया हिस्सा पटना सुरक्षित गर्भसमापन के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से आईपास के द्वारा पटना […]

You May Like

Breaking News

advertisement