बिहार:आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीएचआर का वितरण आज, निरीक्षण के लिए अधिकारियों को मिला निर्देश

आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीएचआर का वितरण आज, निरीक्षण के लिए अधिकारियों को मिला निर्देश

  • सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सूचीबद्ध लाभुकों को दिया जाएगा सूखा आहार
  • पोलियो अभियान में शामिल सेविकाओं द्वारा पूर्व से तैयार रखा जाएगा टीएचआर

कटिहार जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में आज सूचीबद्ध बच्चों और महिलाओं को सूखा राशन (टीएचआर) का वितरण किया जाएगा। इसमें सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए घर में उपयोग हेतु राशन दिया जाएगा । जिसके उपयोग से गर्भवती/धात्री महिलाओं और बच्चों को बेहतर पोषण मिल सकेगा। आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीएचआर वितरण के निरीक्षण के लिए आईसीडीएस जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) सुगंधा शर्मा द्वारा सभी प्रखंड के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) को आवश्यक निर्देश जारी किया गया है। जारी निर्देश के अनुसार सभी सीडीपीओ द्वारा सम्बंधित आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीएचआर वितरण का निरीक्षण करते हुए लोगों को मिल रही सुविधाओं की रिपोर्ट समय पर जिला में उपस्थित की जाएगी।

सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सूचीबद्ध लाभुकों को दिया जाएगा सूखा आहार :
आईसीडीएस डीपीओ सुगंधा शर्मा ने बताया कि प्रत्येक माह जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषित, अतिकुपोषित बच्चों के साथ गर्भवती व धात्री महिलाओं के बीच टीएचआर (टेक होम राशन) का वितरण किया जाता है। इसमें सभी लोगों को तय मात्रा में चावल, दाल के साथ सोयाबीन या अंडा दिया जाता है। आईसीडीएस द्वारा टीएचआर वितरण के द्वारा क्षेत्र के कुपोषित/अतिकुपोषित बच्चों के साथ गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को बेहतर पोषण हेतु सहयोग किया जाता है । जिससे कि बच्चा या महिलाओं को कुपोषित होने से सुरक्षित किया जा सके। फरवरी माह में इसे 28 फरवरी (सोमवार) को किसी भी स्थिति में वितरित करने का निर्देश जारी किया गया है। इसके लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को आवश्यक राशि भुगतान की जा चुकी है।

निरीक्षण के लिए अधिकारियों को मिला निर्देश :
डीपीओ ने बताया कि टीएचआर वितरण के निरीक्षण के लिए सभी प्रखंडों की सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षिका को निर्देश दिया गया है। सभी जांच दल द्वारा कम से कम पांच आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया जाएगा और लोगों को मिल रही सुविधाओं की जांच की जाएगी। टीएचआर वितरण के दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर आंगनबाड़ी विकास समिति के सदस्यों की उपस्थिति अनिवार्य है। टीएचआर वितरण के दौरान आंगनबाड़ी विकास समिति द्वारा यह सुनिश्चित की जाएगी कि लोगों को दिया जा रहा टीएचआर पैकेट निर्धारित मात्रा के अनुसार उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि लोगों को समय से जाकर टीएचआर पैकेट लेना चाहिए जिससे कि वे पौष्टिक आहार का सेवन कर सकें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जिले में 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की हुई शुरुआत

Mon Feb 28 , 2022
जिले में 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की हुई शुरुआत जिले के 06.91 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी ‘दो बूंद जिंदगी की’ बच्चों को घर-घर पोलियो बून्द पिलाने के लिए जिले में बनायी गयी 2006 टीम सभी बच्चों तक पहुँचायी जाएगी दवा 0 से 05 वर्ष के सभी बच्चों को […]

You May Like

Breaking News

advertisement