बिहार:पलासी बीडीओ द्वारा विभागीय नियम के विपरीत शिक्षकों का किए गए स्थानांतरण आदेश को रद्द करने की मांग को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिला प्रतिनिधिमंडल

पलासी बीडीओ द्वारा विभागीय नियम के विपरीत शिक्षकों का किए गए स्थानांतरण आदेश को रद्द करने की मांग को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी से टटमिला प्रतिनिधिमंडल।

अररिया – टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ अररिया का प्रतिनिधिमंडल जिला अध्यक्ष आफताब फिरोज़ की अध्यक्षता में जिला शिक्षा पदाधिकारी अररिया से मुलाकात कर पलासी बीडीओ द्वारा ग़लत तरीके से किए गए स्थानांतरण आदेश से अवगत कराते हुए कहा है कि शिक्षक नियोजन नियमावली 2012 एवं बिहार पंचायत प्रारंभिक विद्यालय सेवा नियमावली 2020 के। आलोक में प्रखंड विकास पदाधिकारी पलासी द्वारा किए गए स्थानांतरण आदेश विभागीय नियम के विपरित है क्योंकि–

प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को अपनी सेवाकाल में 3 वर्ष के उपरांत नियोजन इकाई के क्षेत्राधीन विद्यालयों में अधिकतम दो ऐच्छिक स्थानान्तरण लेने की सुविधा है जिसके लिए भवदीय द्वारा आवेदन लिया जाना है। परन्तु बीडीओ साहब द्वारा ना ही आवेदन की मांग की गई और ना ही शिक्षक के द्वारा स्थानांतरण के लिए आवेदन दिया गया है।

बच्चों के निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009(समय समय पर यथासंसोधित) में निहित प्रावधानों के आलोक में प्रशासी विभाग द्वारा किसी अन्य विद्यालय में शिक्षकों के सामांजन का आदेश नियोजन इकाई को दिया जा सकता है जिसका अनुपालन नियोजन इकाई के सदस्य सचिव के द्वारा अध्यक्ष की सहमति से की जाएगी। परन्तु हमारा प्रशासी विभाग जो कि शिक्षा विभाग है जिसने शिक्षकों के स्थानांतरण के संबंध में प्रखण्ड नियोजन इकाई पलासी को कोई आदेश नहीं दिया है।

वित्तीय अनियमितता , नैतिक अधमता अथवा गंभीर आरोप प्रमाणित होने की स्थिति में विद्यालय एवं छात्र हित में शिक्षक का प्रशासनिक दृष्टिकोण से एक बार स्थानांतरण नियोजन इकाई के सचिव के द्वारा अध्यक्ष की सहमति से की जा सकती है परन्तु जिन शिक्षकों का स्थानांतरण किया जा रहा है उनके ऊपर वित्तीय अनियमितता, नैतिक अदधनता या किसी भी तरह का गंभीर आरोप प्रमाणित नहीं है।

संगठन ने मांग की है कि विभागीय शिक्षक नियमावली 2012-2020 के विपरित जाकर स्थानांतरण करने की मंशा से निर्गत किए गए आदेशों को रद्द किया जाए।

इस मौके पर टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ पलासी प्रखण्ड अध्यक्ष भुपेश कुमार विश्वास, जिला वरीय उपाध्यक्ष दीनबंधु यादव, जिला प्रधान सचिव राजेश कुमार, जिला कोषाध्यक्ष विजय कुमार गुप्ता, फारबिसगंज प्रखण्ड उपाध्यक्ष सभाजीत मौर्य, रानीगंज प्रखण्ड संयोजक शहज़ाद आलम, विकास कुमार,मो शालिम ज़फ़र,मो फैयाज आलम आदि दर्जनों पीड़ित शिक्षक उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:विद्यालय में शिक्षक नहीं होने के कारण बच्चे खेलते हैं पुल्ली डंटा

Thu Feb 10 , 2022
विद्यालय में शिक्षक नहीं होने के कारण बच्चे खेलते हैं पुल्ली डंटा। विद्यालय बना गाय भैंस बकरी चरने का स्थान। राजीव यादव, नरपतगंज (अररिया): प्रखंड क्षेत्र के गोड़राहा बिशनपुर वार्ड नम्बर पाँच स्थित प्राथमिक विद्यालय ऋषिदेव टोला में शिक्षक नहीं होने के कारण बच्चे खेलते हैं पुल्ली डंटा व गाय […]

You May Like

advertisement