जिलाधिकारी देहरादून के बड़े निर्देश, अब जिले के अधिकारियों को दिया ये टास्क।

जिलाधिकारी देहरादून के बड़े निर्देश,
अब जिले के अधिकारियों को दिया ये टास्क।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून — कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारियों सहित विभिन्न नोडल अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की।जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड काॅल सेन्टर पर जो विभिन्न सहायता यथा सैम्पलिंग, एम्बुलेंस, होम आयशोलेशन किट, बैड आदि के लिए जिन व्यक्तियों की काॅल प्राप्त हो रही है, उनसे रैण्डमली काॅल कर यह जानकारी भी प्राप्त कर ली जाए कि उनको सहायता प्राप्त हुई अथवा नहीं। उन्होेंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए होम सैम्पलिंग कलैक्शन हेतु जिन व्यक्तियों की काॅल प्राप्त हो रही हैं पर लैब्स वाले सैम्पल प्राप्त कर करने जा रहे हैं या नही इसकी भी जानकारी सम्बन्धित से प्राप्त कर ली जाए यदि कोई लैब्स ऐसा नही कर रही है तो सम्बन्धित को चेतावनी देते हुए निर्धारित प्राविधानों के अनुसार कार्यवाही की जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि सैम्पलिंग बढाई जाए तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भी सैम्पलिंग कार्यों में तेजी लाई जाए तथा एन्टीजन टैस्ट बनाए। उन्होेंने कहा कि चकराता, कालसी, साहिया क्षेत्र के जिन गावों में संक्रमित व्यक्ति चिहिन्त हो रहे का वृहद्ध स्तर पर सैम्पल करवाकर सक्रमित व्यक्तियों को चिन्हित कर पृथककर किया जाए, जिससे सक्रमण को फैलने से रोका जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि सैम्पलिंग का मैकेनिज्म ठीक प्रकार से किया जाए तथा अनावश्यक औपचारिकताओं से बचें ताकि सैम्पल रिपोर्ट समय से प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि सभी लैब्स निर्धारित समय में सैम्पल की पोर्टल पर एन्ट्री अद्यतन करें निर्धारित समय में एन्ट्री ना करने अथवा एन्ट्री लम्बित रखने वालों के विरूद्ध कार्यवाही अमम ले लाई जाएगी। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए आइवरमैक्टिन दवाए वितरण हेतु दी जाए तथा आंगबाड़ी कार्यकर्तियों के माध्यम से आईवरमैक्टिन दवाईयां घर-घर वितरित करवाई जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में बनाए गए कन्टेनमेंट जोन विशेष नजर रखते हुए निर्धारित मानकों का पालन करवाएं तथा यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि कन्टेंनमेंट जोन क्षेत्र से कोई भी व्यक्ति अन्य क्षेत्रों में आवागमन ना करें। उन्होंने कहा कि कान्टेक्ट टेªसिंग, प्रभावी सर्विलांस के साथ ही सैम्पलिंग बढाई जाए तथा संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप कन्टेंनमेंट जोन बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए की क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति जिनकी रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई है उनको होमआयशोलेशन किट मिल जाए। जिलाधिकारी ने आमजनमानस से अनुरोध किया आवश्यक वस्तुओं को लेने के लिए बाजारों में आने पर मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन करें, अनावश्यक ना घूमें तथा यदि किसी व्यक्ति में लक्षण प्रतीत हो रहें है तो चिकित्सकों से परामर्श लें। जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को विधिक सेवा प्राधिकरण एवं कोषागार कर्मचारियों का टीकाकरण हेतु कैम्प लगवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने हर्रावाला आयुर्वेदिक चिकित्सा को कोविड केयर सेन्टर बनाने हेतु निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 2352 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 93849 हो गयी है, जिनमें कुल 63105 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 27958 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 7804 सैम्पल भेजे गए। जनपद में अस्पतालों को 2116 एवं आम नागरिकों 271 आक्सीजन सिलेण्डर वितरित किए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 750 एवं एसडीआरएफ द्वारा 295 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे 33 व्यक्तियों की हेल्पलाईन पर काॅल प्राप्त हुई जिनमें 5 काॅल वृद्धजन, अन्य की 29 काॅल तथा आपदा कन्ट्रोलरूम में 15 काॅल प्राप्त हुई। जनपद में आज 55129 व्यक्तियों का कम्यूनिटी सर्विलांस किया गया जिसमें 199 व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग को सैम्पलिंग लेने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 445 व्यक्तियों को सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड में अब उपनल के जरिए बेरोजगारों को भी मिलेगा रोजगार।

Thu May 13 , 2021
उत्तराखंड में अब उपनल के जरिए बेरोजगारों को भी मिलेगा रोजगार।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। उत्तराखंड में अब उपनल के जरिये पूर्व सैनिक और उनके स्वजन के अलावा अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार मिल सकेगा। इसके लिए शासन ने उत्तराखंड लौट रहे प्रवासी और कोरोना के कारण बेरोजगार हुए व्यक्तियों को […]

You May Like

Breaking News

advertisement