जिलाधिकारी ने विकास/निर्माण कार्यों व आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति की करी समीक्षा

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आज विकास कार्यों/ निर्माण कार्यों/आकांक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति समीक्षा/सीएम डैशबोर्ड की बैठक की गई, जिसमें डी एवं ई श्रेणी वाले विभागों की समीक्षा बैठक विकास भवन स्थित सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक में बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत निपुण लक्ष्य में डी व ई रैंक आने पर जिलाधिकारी ने पूछा कितने विद्यालय डी एवं ई रैंक में हैं, बैठक में उपस्थित एबीएसए द्वारा जानकारी ना दे पाने के कारण जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये।  
उपायुक्त उद्योग से स्वरोजगार योजनाओं में ऋण वितरण के बारे में जानकारी लेते हुये आवेदनों को बैंक को भेजने व लक्ष्य से डेढ़ गुना आवेदन प्राप्त होने तक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। परियोजना निदेशक एनआरएलएम से स्वयं सहायता समूहों के बैंक में लम्बित लोन व बीसी सखी को ट्रांजेक्शन मशीन के बारे में जानकारी ली गयी तथा निर्देश दिये गये कि संबंधित बैंक मैनजर, परियोजना निदेशक एनआरएलएम एवं जीएम डीआईसी को बुलाकर बैठक करा लें और ऋण वितरण को लेकर आवश्यक कार्यवाही करायें।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जनवरी में हुये सर्वे में प्राप्त सैम बच्चों की संख्या ना बताने पर नाराजगी व्यक्त की गयी और वर्तमान में सैम बच्चों की संख्या की जानकारी ली गयी, जिस पर बताया गया कि 1696 बच्चे सैम श्रेणी में हैं।
जिन-जिन कार्यदायी संस्थाओं को धनराशि प्राप्त ना होने के कारण निर्माण कार्य रुके हुये हैं और रैंकिंग खराब है उसके लिये डीओ लेटर भेजे जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये गये।
नवाबगंज के ग्राम अधकटा नजराना में निर्माणाधीन अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्य को 15 अगस्त से पूर्व पूर्ण कराये जाने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिये गये। इसके साथ ही विद्यालय से लगी हुई गौशाला को एक सप्ताह में बहुत अच्छी स्थिति में लाने के निर्देश भी संबंधितों को दिये। बैठक में ऐसे निर्माण कार्य जो कि पूर्ण हो चुके हैं उन्हें यथाशीघ्र हैंडओवर करने के निर्देश दिये गये।
कार्यदायी संस्था द्वारा ड्रग वेयर हाउस का कार्य काफी लम्बे समय बाद आरम्भ किये जाने पर जिलाधिकारी ने डीडीओ को कारणों की जांच करने के निर्देश दिये और शासन द्वारा कार्य स्वीकृति तिथि व फाइनेंशियल बिड की तिथि सहित मौजूदा कार्य की स्थिति को आज ही मौके पर जाकर निरीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा।
बैठक में आंकाक्षात्मक विकास खण्डों की प्रगति की भी समीक्षा की गयी, जिसमें पाया गया कि दमखोदा, शेरगढ़, मझगवां की स्थिति विभिन्न पैरामीटर पर अन्य ब्लाकों की अपेक्षा खराब है, जिस पर समस्त एमओआईसी से जूम एप के माध्यम से मीटिंग लेकर सचेत करने के निर्देश दिये गये।
बैठक में खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि विभिन्न प्रकार की पेंशनों के सत्यापन कार्य शीघ्रता से कराया जाये। पंचायती राज विभाग के अन्तर्गत ओडीएफ प्लस में विकास खण्ड मीरगंज, फरीदपुर व बहेड़ी की स्थिति खराब होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की गयी। मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी जारी करने में भी दमखोदा की स्थिति खराब पायी गयी। खण्ड विकास अधिकारी के विभिन्न प्रकार के कार्यों में गति ना आने पर कार्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिये गये। पंचायत सहायकों के लम्बित पेमेंट सहित विभिन्न लम्बित पेमेंटों का यथाशीघ्र भुगतान करने के निर्देश दिये गये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी विश्राम सिंह, परियोजना निदेशक, जिला विकास अधिकारी, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी/खंड विकास अधिकारी, कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Breaking News

advertisement