मातृ-शिशु स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करायें सुनिश्चित : जिलाधिकारी

मातृ-शिशु स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करायें सुनिश्चित : जिलाधिकारी
-जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न मामलों की गहन समीक्षा की, दिये जरूरी निर्देश
-वीएचएसएनडी सत्र का नियमित निरीक्षण व अनुश्रवण सुनिश्चित करायें अधिकारी

अररिया, 25 जुलाई।
स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक मंगलवार को आयोजित की गयी। समाहरणालय स्थित परमान सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी इनायात खान ने की। बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन मामले में प्रखंडवार उपलब्धियों की गहन समीक्षा की। इस क्रम में मिशन इंद्रधनुष, फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम, टेली कंस्लटेशन, स्वास्थ्य संस्थानों में ओपीडी सेवाओं का संचालन, गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच, सुरक्षित प्रसव, एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम सहित विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने इसके प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को कई जरूरी दिशा निर्देश दिये।

मातृ-शिशु स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को बनायें बेहतर-

स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी इनायत खान ने बीते माह संस्थागत प्रसव संबंधी मामलों में आयी गिरावट पर अपनी चिंता जाहिर की। उन्होंने मातृ-शिशु स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में वीएचएसएनडी सत्र का सफल क्रियान्वयन जरूरी है। इससे एएनसी जांच, संस्थागत प्रसव व नियमित टीकाकरण अभियान को अधिक प्रभावी व असरदार बनाया जा सकता है। स्वास्थ्य अधिकारियों को क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं का नियमित फॉलोअप सुनिश्चित कराने को कहा गया। ताकि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दिया जा सके। उन्होंने सभी एमओआईसी को क्षेत्र में संचालित कम से कम पांच सत्र का नियमित निरीक्षण का आदेश दिया। साथ ही बीएलीटीएफ की बैठक के माध्यम से प्रखंडवार विभिन्न विभागीय अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिये प्रभावी कदम उठाने का आदेश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया। जिलाधिकारी ने विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन मामले में कमतर प्रदर्शन करने वाले स्वास्थ्य अधिकाकारियों के विरुद्ध उन्होंने कार्रवाई का आदेश दिया।

स्वास्थ्य योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करायें सुनिश्चित –

उप विकास आयुक्त मनोज कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिये स्वास्थ्य अधिकारियों को अधिक जिम्मेदार रवैया अपनाने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग की सेवाओं की बेहतरी के लिये निरंतर प्रयास कर रहा है। लेकिन इसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराना स्वास्थ्य अधिकारियों के जिम्मे है। सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ्य योजनाओं को प्रभावी बनाने के लिये जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। हाल के दिनों में टेलीकंस्लटेशन सेवाओं के संचालन मामले में हमारा प्रदर्शन राज्य में अव्वल रहा है। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम में जिले ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। बैठक में एसीएमओ डॉ राजेश, डीआईओ डॉ मोईज, डीवीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार सिंह, डीपीएम स्वास्थ्य संतोष कुमार, डीएमएनई पंकज कुमार सहित सभी एमओआईसी, बीएचएम, बीसीएम व अन्य बैठक में उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शहीद भगत सिंह क्रिकेट सीरीज प्रतियोगिता

Tue Jul 25 , 2023
शहीद भगत सिंह क्रिकेट सीरीज प्रतियोगिता। हरिओम स्पोर्ट्स ने मधुबनी मास्टर स्पोटिंग क्रिकेट क्लब को 5 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 से आगे। हरिओम स्पोर्ट्स के गेंदबाज लकी यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट प्राप्त किया। बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया […]

You May Like

Breaking News

advertisement