जिला पंचायत सीईओ ने चरौदा एवं सोनादुला गोठान का किया निरीक्षण, समूह की महिलाओं से सब्जी खरीदी

जांजगीर-चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने शनिवार को मालखरौदा विकासखण्ड के चरौदा एवं सोनादुला की गोठान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने महिला समूह से चर्चा करते हुए उनके द्वारा लगाई गई सब्जी बाड़ी एवं अन्य गतिविधियों का जायजा लिया। गोठान में लगाई गई बाड़ी से उन्होंने टमाटर एवं बैंगन सहित अन्य सामग्री को खरीदकर समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए आजीविका संवर्धन की दिशा में समूह की महिलाओं को जागरूक भी किया।


नवपदस्थ जिला पंचायत सीईओ के द्वारा जिले के गोठान का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। शुक्रवार को जहां उन्होंने नवागढ़ विकासखण्ड की ग्राम पंचायत धनेली में बन रहे गोठान और ग्राम महंत में गत दिनों अतिक्रमण से खाली जमीन का जायजा लिया, इसके अलावा अमोदा गोठान का निरीक्षण करते हुए उन्होंने समूह की आय बढ़ाने बेहतर योजना तैयार करने कहा। उन्होंने डभरा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत पुटीडीह एवं रामभांठा के गोठान का निरीक्षण किया। इसी तारतम्य में उनके द्वारा शनिवार को मालखरौदा का दौरा किया गया। इस दौरान उन्होंने चरौदा गोठान का जायजा लेकर समूह की महिलाओं द्वारा लगाई गई सब्जी बाड़ी को देखा। समूह की महिलाओं द्वारा बैंगन, टमाटर, बरबट्टी, करेला आदि सब्जी को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। समूह की महिलाओं से जिपं सीईओ के द्वारा टमाटर एवं बैंगन खरीदकर उन्हें प्रोत्साहन राशि दी।

इसी तरह उनके द्वारा सोनादुला गोठान में समूह के द्वारा की जा रही गतिविधियों का जायजा लिया। इस दौरान समूह की महिलाओं से उन्होंने फिनाइल, साबुन एवं अगरबत्ती खरीदकर प्रोत्साहित किया। इस दौरान चरौदा में उन्होंने समूह के लिए मछली पालन के लिए प्रस्ताव तैयार करने कहा। इसके अलावा विभिन्न गतिविधियों से जैसे बकरीपालन, मुर्गीपालन, सब्जी बाड़ी जैसे कार्यों से महिला समूहों को अधिक से अधिक जोड़कर आजीविका संवर्धन की दिशा में कार्य करने कहा। उन्होंने नियमित रूप से गोबर खरीदी की जानकारी ली। गोबर से वर्मी कम्पोस्ट टैंक के माध्यम से बनाई जा रही खाद का भी जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस.एस.पोयाम सहित विभागीय अधिकारी, गोठान समिति के सदस्य मौजूद रहे।


नियमित रूप से करें मॉनीटरिंग

जिपं सीईओ ने गोठान का निरीक्षण करते हुए संबंधित महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने कहा। साथ ही उन्होंने उद्यान, कृषि एवं वेटनरी विभाग के अधिकारियों को नियमित रूप से गोठान की मॉनीटरिंग करने कहा।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजस्व और नगरी निकाय के 100 अधिकारी- कर्मचारियों को लगेगा टीका

Sun Feb 7 , 2021
जांजगीर-चांपा। कोविड टीकाकरण के द्वितीय चरण का शुभारंभ सोमवार 8 फरवरी से होगा। द्वितीय चरण के प्रथम दिन राजस्व व नगरी निकाय के कुल 100 अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ पुष्पेंद्र लहरे ने बताया कि कोविड-19, टीकाकरण के द्वितीय चरण में राजस्व और नगरीय […]

You May Like

advertisement