शहर के सभी प्रमुख बाजारों, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, मॉल, शॉपिंग काम्प्लेक्स आदि स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

आजमगढ़ 08 अप्रैल– जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में राजकीय बालिका इण्टर कालेज आजमगढ़ में स्थापित कोविड-19 इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में कोविड-19 के बढ़ते हुए संक्रमण के रोकथाम के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर के सभी प्रमुख बाजारों, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, मॉल, शॉपिंग काम्प्लेक्स आदि स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना कर दी जाए तथा कम से कम दिन मे 03 बार सेनिटाइज कराने की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रमुख मंडी स्थलों पर भी तत्काल कोविड हेल्प डेस्क एवं सेनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने उपरोक्त निर्देश जीजीआईसी आजमगढ़ में बैठक करते हुए दिये। उन्होने कहा कि पूरे शहर में पब्लिक एड्रेस सिस्टम को क्रियाशील करने के साथ ही रिक्शे से भी घूम-घूम कर कोविड-19 के प्रति आमजन को जागरूक कर रहें।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका आजमगढ़ को निर्देश दिये कि प्रतिदिन बाजार बन्द होने के बाद सेनिटाइजेशन कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने एम्बूलेंस कम्पनी के मैनेजर को तत्काल 50 प्रतिशत एम्बूलेंस को कोविड के मरीजां के लिए रिजर्व करने के निर्देश दिये। इसी के साथ ही उन्होने रिजर्व किये जा रहे एम्बूलेंस के रिस्पॉन्स टाइम को भी कम करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अधिक से अधिक टेस्टिंग, वैक्सीनेशन एवं सैम्पलिंग करायें, इसी के साथ ही सैम्पल को समय से जॉच के लिए पहुॅचाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं सफाई कर्मचारियों की मदद से वैक्सीनेशन तेजी से कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि 45 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड कन्ट्रोल रूम में टोल फ्री नम्बर- 18008896734 लगाया गया है। इस नम्बर पर कोई भी व्यक्ति सम्पर्क कर गैर प्रांतों से आने वाले व्यक्तियों की सूचना दे सकता है। इसी के साथ ही लैण्ड लाइन नम्बर- 05462-356039, 356040, 356041, 356044 पर भी सम्पर्क कर सूचना दे सकता है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक सुधीर जायसवाल, डिप्टी सीएमओ डॉ0 वाईके राय, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, बीएसए अम्ब्रीश कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

धीरे-धीरे कोरोना की रफ्तार बेलगाम होती जा रही- मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एके मिश्रा

आजमगढ़ 08 अप्रैल– मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एके मिश्रा ने बताया है कि धीरे-धीरे कोरोना की रफ्तार बेलगाम होती जा रही है, ऐसे में बचाव के उपाय बेहद सीमित हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण टीकाकरण अभियान को तेजी से बढ़ाना है, परन्तु लगातार अपील के बावजूद आज भी हमारे जनपद के 45 वर्ष के ऊपर के लक्ष्य 240000 के सापेक्ष में मात्र 89339 लोगों ने ही कोविड टीका पंजीकरण करवाया और मात्र 85944 लोगों ने ही टीके की प्रथम खुराक ली है, जो की दूसरी खुराक तक बेहद कम हो करके सिर्फ 2124 तक सीमित रह गई है। ये आंकड़े बेहद डरावने एवं हमारे समाज को किसी बड़ी मुसीबत में ढकेलने जैसे हैं, जिसकी जवाबदेही उन सभी लोगों की होगी, जिन्होंने या तो टीका लगवाया नही या फिर दूसरी डोज तक आते-आते लापरवाही कर दिये। ध्यान रहे यदि जनपद में कोरोना का कहर बढ़ेगा, तो उसकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी एवं उत्तरदायित्व उन्ही लोगों का होगा, जिन्होंने वक्त रहते टीकाकरण अभियान का हिस्सा नही बनना चाहा।
उन्होंने कहा कि आज भी 45 वर्ष से ऊपर के 157,528 लोगों ने कोविड टीका नही लगवाया है, जबकि स्वास्थयकर्मियों ने 20754 के सापेक्ष 17022 प्रथम डोज एवं 10569 द्वितीय डोज ली। वहीं अन्य विभागों के फ्रंटलाइन कर्मियों ने 17057 के सापेक्ष 13922 प्रथम डोज एवं 7375 द्वितीय डोज लगवाया। सीएमओ ने कहा कि आंकड़े लापरवाही एवं संवेदनहीनता के द्योतक हैं, क्योंकि इन आंकड़ों में सभी जागरूक समाज है, वे या तो सरकारी तंत्र से जुड़ा कर्मी है या फिर 45 वर्ष से ऊपर का प्रौढ़ हो चुका देश का जिम्मेदार नागरिक है। ऐसे में इन्हें खुद ही समझना होगा और शीघ्रताशीघ्र अपने किसी नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुँच कर जल्द से जल्द निःशुल्क टीका लगवा लेना चाहिए।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि हमारे जनपद में सरकार से प्राप्त ज्यादातर वैक्सीन कोविडशील्ड रही है। हालाँकि को-वैक्सीन भी हमें प्राप्त हुई थी, परन्तु जहाँ कोविडशील्ड वैक्सीन 117155 मिली। वहीं को-वैक्सीन महज 19812 प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि दोनों वैक्सीन स्वदेशी निर्मित हैं और दोनों टीकों को देश के जाने माने वैज्ञानिकों ने बेहद उच्चस्तरीय प्रयोगशालाओं में दुनियां के श्रेष्ठ वैज्ञानिकों के साथ मिलकर यहीं भारत में बनाया है, जरूरत सिर्फ हमें सतर्क रहते हुए दो गज की दूरी बनाए रखने के साथ मास्क पहन कर के बाहर निकलने की और टीकाकरण अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने की है, जिससे हम सभी मिलकर कोरोना जैसी महामारी की इस खतरनाक लड़ाई में जीत हासिल कर सकें।

कोचिंग संस्थान का पंजीकरण/ नवीनीकरण हेतु निर्धारित प्रपत्रों सहित आवेदन तैयार कर दिनांक 15 अप्रैल करें आवेदन

आजमगढ़ 08 अप्रैल– जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ0 वीके शर्मा ने जनपद के समस्त कोचिंग संचालकों को सूचित किया है कि अपने कोचिंग संस्थान का पंजीकरण/ नवीनीकरण हेतु निर्धारित प्रपत्रों सहित आवेदन तैयार कर दिनांक 15 अप्रैल 2021 के अन्तर्गत जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करें, जिससे प्रपत्रों का सत्यापन कराकर कार्यवाही की जा सके। विगत में प्रस्तुत किये गये पंजीकरण/नवीनीकरण आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा। निर्धारित अवधि के उपरांत बिना पंजीकरण के संचालित कोचिंग संस्थानों के विरूद्ध वैधानिक प्रशासनिक कार्यवाही की जायेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मतदान कार्मिक समय सें प्रशिक्षण स्थल पर पहुंच कर पूर्ण तन्मयता से प्रशिक्षण प्राप्त करें - मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी

Thu Apr 8 , 2021
आजमगढ़ 08 अप्रैल– मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक व प्रशिक्षण, आनंद कुमार शुक्ला ने बताया है कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 में मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण दिनांक 09 अप्रैल 2021 से 14 अप्रैल 2021 तक डी0ए0वी0 इण्टर कालेज एवं डी0ए0वी0 डिग्री कालेज में आयोजित है। डी0ए0वी0 इण्टर कालेज […]

You May Like

advertisement