मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में विकास प्राथमिकताओं कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में आज विकास प्राथमिकताओं कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई। मण्डलायुक्त ने शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों में माह जून 2024 के प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में जनपद पीलीभीत 11वीं, बरेली 21वीं, बदायूं 43वीं एवं शाहजहांपुर 64वीं रैंक प्राप्त होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी शाहजहांपुर व बदायूं को निर्देश दिए कि प्रदेश स्तर पर रैंक में सुधार कर आगामी माह में प्रदेश के 10 अग्रणी जनपदों में लाया जाये।
मंडलायुक्त को वन संरक्षक क्षेत्रीय निदेशक ने अवगत कराया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत 20 जुलाई 2024 को मंडल का वृक्षारोपण निर्धारित लक्ष्य 1.90 करोड़ की सभी जनपदों द्वारा शतप्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण कर लिया गया है। जिस पर मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों को शतप्रतिशत वृक्षारोपण कराए जाने हेतु धन्यवाद दिया। मंडलायुक्त द्वारा जनपद पीलीभीत के भ्रमण के दौरान विगत वर्ष में ग्राम विकास विभाग के अंतर्गत वृक्षारोपण कराया गया, मात्र 15 प्रतिशत पौधे ही जीवित पाए गए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो पेड़ लगाये गये हैं उनकी देख-रेख, समय से पानी लगाना आदि कार्य करने हेतु ग्राम के रोजगार सेवक को लगाया जाए और संबंधित अधिकारी प्रत्येक तीन माह में स्वयं एक बार पेड़ों को देखने अवश्य जाएं तथा उनका सत्यापन भी कराए जाये।
मंडलायुक्त ने उपनिदेशक पंचायत व एडी हेल्थ को निर्देश दिए कि जनपदों में संचारी रोग अभियान चल रहा है, बरसात के मौसम में बैक्टीरिया जनहित का प्रकोप रोकने हेतु साफ-सफाई, एण्टी लार्वा का छिड़काव, झाड़ियां की कटाई, स्वच्छ पेयजल आदि की व्यवस्था कराना सुनिश्चित किया जाये। मलेरिया/डेंगू प्रभावित मरीज को 14 दिन का पूर्ण उपचार कराए ताकि पैरासाईट पुनः रोगियों को प्रभावित न कर सके। सभी जनपदों के अस्पतालों में बैड, दवाई, ब्लड, प्लाज्मा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।           मंडलायुक्त ने श्रावण माह में कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत समस्त यात्रा मार्गो तत्काल सही कराएं जाने के लिए संबंधित अधिकारों को निर्देश दिए।
मण्डलायुक्त ने हर घर नल योजना की समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी बदायूं ने अवगत कराया हर घर जल योजना के अंतर्गत तहसील सहसवान से शिकायतें आई है कि कार्यदायी संस्था द्वारा सड़क खोद कर छोड़ दिया गया है। जिस पर मंडलायुक्त ने कार्यदायी संस्था व अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिये कि हर घर जल योजना के अन्तर्गत कराये गये कार्यों को जाकर देखें और उसकी रिपोर्ट आख्या उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि खोदी गयी सड़कों का निर्माण अतिशीघ्र गुणवत्तापूर्ण तरीके से शत प्रतिशत पूर्ण कराया जाये, जिससे आम जन को आवागमन में असुविधा ना हो।
मण्डलायुक्त ने अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अटल आवासीय विद्यालय के अवशेष निर्माण कार्य को प्रत्येक दशा में 31 जुलाई 2024 तक पूर्ण किया जाये तथा अगस्त माह में शैक्षिक सत्र प्रारंभ कराए जाने के भी निर्देश दिए।
मंडलायुक्त ने निर्देश दिये कि जो गोवंश निराश्रित है उन्हें पकड़ कर गौशालाओं में संरक्षित किया जाए और सहभागिता योजना के अंतर्गत गौवंश दिए गए उन सभी गौवंशों का सत्यापन कराकर उन्हें शतप्रतिशत टैग कर अपलोड किया जाए। जिन गोपालों ने गोवंश को संरक्षण करना छोड़ दिया है उनके खातों में धनराशि ना भेजी जाए। वृहद गौशालाओं में हो रहे निर्माण कार्य का शीघ्र पूर्ण कराए जाने एवं गौशालाओं में संरक्षित गौवंशों के सापेक्ष भुसा, हरा चारा, पीने के पानी, दवाएं आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
  मण्डलायुक्त ने 50 लाख से अधिक निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा करी और निर्देश दिए मंडल में कुल 06 अनारम्भ परियोजना है, कार्य शीघ्र प्रारंभ कराया जाए।   उन्होंने संबंधित अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि जिन परियोजनाओं  का निर्माण कार्य अवशेष है उसे अतिशीघ्र पूर्ण किया जाए। उन्होंने संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि जिन 10 परियोजनाओें का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है और अभी तक संबंधित विभाग को हैंड ओवर नहीं किया गया है उन्हें शीघ्र संबंधित में विभाग को हैंडओवर किया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग द्वारा नई सड़कों का निर्माण व चौड़ीकरण तथा सुंदरीकरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि एक बैठक कराना सुनिश्चित किया जाए।            
मंडलायुक्त ने राजस्व कार्यों की समीक्षा करते हुए वाणिज्यकर, आबकारी, विद्युत परिवहन सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रगति को बढ़ाया जाए। धारा-24 तथा धारा-34 के वादों का निस्तारण कर प्रगति को बढ़ाया जाए। आईजीआरएस की शिकायतों का समय अंतर्गत निस्तारण किया जाए इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बढ़ती जाए। उन्होंने सभी अपर जिला अधिकारी प्रशासन को निर्देश दिए कि राजस्व कार्यों में ध्यान दिया जाये तथा राजस्व के लंबित वादों की पैरवी कर उनका निस्तारण कराना सुनिश्चित कराएं।
मण्डलयुक्त ने बरेली मण्डल के अन्तर्गत कावंड यात्रा जिन मार्गों से आवगमन करते हैं, उन मार्गों की स्थलीय निरीक्षण कर एवं गड्डामुक्त कराने के उपरान्त यातायात सुगमता के आधार पर आख्या उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। कॉवड यात्रा और सावन पर लगने वाले मेलों में विशेष सतर्कता बरतने और यात्रा के दौरान चलने वाले डीजे को निर्धारित ऊंचाई व चौड़ाई तथा आवाज मानक के अनुरूप रखे जाने के निर्देश दिये। यदि कहीं पर कोई समस्या आती है तो उच्चधिकारी को ससमय कराये जाने के भी निर्देश दिये गये। उन्होंने निर्देश दिये कि रात्रि के समय भी कावड़िएं यात्रा करते हैं उक्त के दृष्टिगत ऐसे क्षेत्र जहां पर प्रकाश की कमी हो वहां पर लाइट की व्यवस्था की जाये।

बैठक में जिलाधिकारी बरेली रविन्द्र कुमार, जिलाधिकारी पीलीभीत संजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी बदायूं निधि श्रीवास्तव, जिलाधिकारी शाहजहांपुर उमेश प्रताप सिंह, अपर आयुक्त न्यायिक प्रीति जयसवाल, संयुक्त विकास आयुक्त प्रदीप कुमार, मुख्य विकास अधिकारी बरेली, पीलीभीत, बदायूं व शाहजहांपुर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बरेली/शाहजहांपुर, एडी हेल्थ, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, स्वास्थ्य विभाग  सहित मण्डल स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

के.सी.एम.टी के एन.एस.एस स्वयंसेवियों द्वारा मरीजों को किया फल वितरण

Wed Jul 24 , 2024
दीपक शर्मा (जिला संवाददाता) बरेली : खण्डेलवाल कॉलेज, बरेली के एन.एस.एस. स्वयंसेवको एवं स्वयंसेविकाओं ने महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.आर.के. सिंह, प्रवक्ता डॉ. शिव स्वरूप शर्मा एवं एन.एस.एस अधिकारी डॉ. सविता सक्सेना के निर्देशन में बरेली में स्थित संभव अस्पताल में एकत्र होकर अस्पताल में भर्ती समस्त वार्डों के मरीजों को […]

You May Like

Breaking News

advertisement