दिव्या ज्योति जागृती संस्थान (डीजेजेएस) ने परम पूज्य गुरुदेव श्री आशुतोष महाराज जी के पावन मार्गदर्शन में तनाव प्रबंधन पर एक व्याख्यान का किया आयोजन

फिरोजपुर 12 अगस्त [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]=

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (DJJS) ने परम पूज्य गुरूदेव श्री आशुतोष महाराज जी के पावन मार्गदर्शन में एस.एन.नर्सिंग कॉलेज, श्री गंगानगर में तनाव प्रबंधन पर एक व्याख्यान आयोजित किया।मुख्य वक्ता गुरुदेव श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य डॉ. सर्वेश्वर जी ने तनाव को कम करने के साथ-साथ उसे पूरी तरह से दूर करने की शाश्वत सिद्ध विधि को विस्तार से समझाया।
डॉ. सर्वेश्वर जी ने कहा कि आज हमने हर तरह की बाहरी सुविधा प्रदान करने के लिए तकनीक विकसित कर ली है। हम अपने आस-पास के माहौल को बदलने में भी सक्षम हो गए हैं। लेकिन, साथ ही, हम मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी वृद्धि देख रहे हैं। विकास की बाहरी गति के कारण आंतरिक संतुलन नहीं बन पाया है। इसका कारण यह है कि आंतरिक शांति प्राप्त करने का तरीका केवल आध्यात्मिक ज्ञान के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है और केवल एक पूर्ण आध्यात्मिक गुरु ही हमें यह तरीका सिखा सकते हैं। चाहे हम बाहरी वस्तुओं से खुद को कितना भी शांत करने की कोशिश करें, अंततः हमें अपने भीतर की ओर मुड़ना होगा और अपने भीतर के दिव्य भगवान से जुड़ना होगा।
डॉ सर्वेश्वर जी ने कहा कि एक बार जब बाहरी तत्वों पर हमारी निर्भरता कम हो जाती है, और दिव्य प्रभु के साथ हमारा आंतरिक संबंध बढ़ जाता है, तो हम तीनों स्तरों – शरीर, मन और आत्मा पर समग्र स्वास्थ्य प्राप्त करते हैं।
प्रिंसिपल डॉ जैस्मीन और मुकेश कुमार सैनी ने स्वामी धीरानंद और डॉ सर्वेश्वर जी का मार्गदर्शन देने के लिए धन्यवाद किया और उनको स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जयराम कन्या महाविद्यालय की एन.सी.सी. की छात्राओं ने 121 वें वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में सशक्त भागीदारी की

Mon Aug 12 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। जयराम कन्या महाविद्यालय की मीनाक्षी, अमन व सिमरन का चयन रिपब्लिक डे कैंप के लिए हुआ चयन।प्रशिक्षण शिविर में हरियाणा के 14 महाविद्यालयों और विद्यालयों के 505 एन.सी.सी. कैडेटों ने भाग लिया। कुरुक्षेत्र, 12 अगस्त : देशभर में संचालित श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री […]

You May Like

Breaking News

advertisement