रीपा के उत्पादों की करें बेहतर मार्केटिंग: डॉ. ज्योति पटेल

रीपा से ग्रामीण, युवाओं, महिलाओं को बनाना है उद्यमी
जिपं सीईओ ने ली महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) की बैठक

जांजगीर चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बुधवार को महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा)में संचालित गतिविधियों की सिलसिलेवार समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने रीपा मैनेजरों को सतत रूप से रीपा उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रीपा के तहत बनाए जा रहे सभी उत्पादों में गुणवत्ता का ख्याल रखा जाए और किसी तरह की कोई लापरवाही न करने के निर्देश दिए हैं।
जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि रीपा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसमें युवाओं, ग्रामीणों के साथ महिलाओं को जोड़कर उद्यमी बनाया जाना है। इसलिए सभी गंभीरता के साथ कार्य करें, किसी तरह की कोई भी लापरवाही कार्य में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि रीपा में चल रही गतिविधियों की बेहतर मार्केटिंग की जाए, इसके लिए जरूरी है कि जिले के सभी व्यापारियों, उद्योगों के साथ संपर्क में रहे। उन्होंने कहा कि सतत रूप से उत्पादों के बारे में प्रचार-प्रसार किया जाए। प्रत्येक उत्पाद का सेंपल तैयार कर मार्केट में व्यापारियों को उपलब्ध कराया जाए, ताकि अधिक से अधिक उत्पादन करते हुए विक्रय हो सके। उन्होंने कहा कि अकलतरा जनपद पंचायत के तिलई गौठान में रीपा के माध्यम से नमकीन, आलू के चिप्स, बेसन बूंदी आदि का उत्पादन किया जा रहा है, मार्केट में इनकी बहुत मांग है, इसलिए हर बनने वाले उत्पाद किराना, डेयरी, व्यापारियों के पास यह उत्पाद पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में अकतलरा में किरारी, बलौदा में जर्वे च, महुदा ब, बम्हनीडीह जनपद पंचायत के गोविंदा, अफरीद, नवागढ़ के पचेड़ा एवं पेंड्री ज, पामगढ़ के मुलमुला एवं लोहर्सी में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) के माध्यम से उत्पाद तैयार किये जा रहे हैं। इन रीपा गौठान में पोहा-मुर्रा, मशरूम उत्पादन, मसाला प्रोसेसिंग, ऑफसेट और स्क्रीन प्रिंटिंग, अचार, बड़ी और पापड़, बेकरी उत्पादन, पेपर कप बनाना, राइस मिल, सेनेटरी आइटम (फिनाईल, वाशिंग पाउडर, साबुन), कोसा रीलिंग और कपड़ा उत्पादन, बटन मशरूम उत्पादन, दोना और पत्तल, गोबर पेंट यूनिट, हैचरी, फेब्रिकेशन वर्क, आर.ओ वाटर प्लांट, बर्फ फैक्ट्री, झींगा मछली पालन, पूजा हवन सामग्री, मसाला मेकिंग यूनिट, बायो-डिग्रेडेबल कैरी बैग, छत्तीसगढ़ी ढ़ाबा, स्टेशनरी आइटम प्रोडक्शन, नर्सरी सब्जी बाड़ी, पोल्ट्री फार्म आदि यूनिट का संचालन किया जा रहा है। जिपं सीईओ ने कहा कि रीपा गौठान में रीपा मैनेजर प्रति सोमवार को संचालित गतिविधियों के उद्यमी युवाओं, ग्रामीण, महिलाओं के साथ आयोजित करें। जिसमें आय-व्यय का लेखा-जोखा के साथ कच्चा माल से लेकर उसके बनने और विक्रय होने तक की चर्चा करते हुए ब्यौरा तैयार किया जाए। 17 जुलाई को जिला स्तरीय हरेली त्यौहार अफरीद गौठान में आयोजित किया जायेगा जिसमें रीपा गौठान में तैयार प्रोडक्ट का लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ग्राम पंचायत बिर्रा में प्रशासन तुंहर द्वार अभियान के तहत शिविर का आयोजन अपरिहार्य कारणों से स्थगित

Thu Jul 13 , 2023
जांजगीर-चांपा 13 जुलाई 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में जिले के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों में निवास करने वाले आमनागरिकों की शिकायतों, समस्याओं आदि के निराकरण के लिए विभिन्न ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों के नजदीक पहुंचते हुए प्रशासन तुंहर द्वार अभियान अंतर्गत शिविर का आयोजन किया जा […]

You May Like

advertisement