समन्वय बनाकर गोधन न्याय योजना का करें कार्य

जांजगीर-चांपा, 16 अगस्त, 2021/ गोधन न्याय योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है, इसलिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के ग्राम पंचायत सचिव एवं कृषि विभाग के आरएईओ मिलकर कार्य करें, और एक सप्ताह के भीतर वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के साथ ही गोबर खरीदी में तेजी लाएं। यह बात शुक्रवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने बम्हनीडीह एवं बलौदा के सचिव, आरएईओ से कही।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एनजीजीबी के तहत गोधन न्याय योजना का सुचारू रूप से संचालन किया जाना हैं, इसमें किसी तरह की कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने समीक्षा बैठक के दौरान बम्हनीडीह एवं बलौदा के प्रत्येक गोठान में की जा रही गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की सिलसिलेवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गोठान में पशुपालकों से गोबर की खरीदी सतत रूप से की जानी है। गोबर से वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट तैयार किया जाना है। इसलिए प्रतिदिन की रिपोर्ट ऑनलाइन एंट्री करते हुए तैयार करें। पशुपालकों, ग्रामीणों से गोबर की खरीदी के लिए मुनादी कराएं और प्रतिदिन गोठान का निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास के साथ कृषि विभाग के अधिकारी सतत रूप से गोठान में जाकर कार्य कराएं, इसमें किसी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी बम्हनीडीह श्री कुबेर उरेती, बलौदा सीईओ श्री आकाश सिंह, कृषि विभाग एसएडीओ मौजूद रहे।
कदम के पौधे के साथ फलदार पौधे लगाएं
उन्होंने कहा कि गोठान के चारों ओर पहली प्राथमिकता के साथ कदम के पौधे लगाए जाएं जहां पर कदम के पौधे नहीं मिलते हैं वहां पर फलदार पौधे लगाए जाएं। इसके अलावा चारागाह में नेपियर घास, बरसिंग एवं मक्का को लगाया जाए, इसकी तैयारी कल से ही शुरू करने के निर्देश दिए गए।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री के निर्देश पर कलेक्टर ने शासन को भेजा मालखरौदा को नया राजस्व अनुविभाग बनाने का प्रस्ताव

Mon Aug 16 , 2021
जांजगीर-चांपा ,16 अगस्त, 2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला द्वारा जांजगीर-चांपा जिले की तहसील मालखरौदा को नया राजस्व अनुविभाग बनाने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेज दिया गया है।  मालखरौदा के नया सब डिवीजन बन जाने से  मालखरौदा और उसके आस-पास के एसडीएम […]

You May Like

advertisement