अफगानिस्तान से लौटे दूनवासी,कहा पाकिस्तान के लोगो ने प्रताड़ित करने की कोशिश की

अफगानिस्तान से लौटे दूनवासी,
कहा पाकिस्तान के लोगो ने प्रताड़ित करने की कोशिश की।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से छूट कर भारतीय विमान से कजाकिस्तान होकर रविवार रात लौटे 16 दूनवासी अपने परिजनों से मिलकर फफक पड़े। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और कांग्रेस की प्रदेश महासचिव गोदावरी थापली ने ठाकुरपुर में एक बरात घर में उनका फूल मालाओं से स्वागत किया और उन्हें स्वदेश लौटने पर बधाई दी। 
अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों में से 60 लोग अब तक दून लौट चुके हैं। इनमें से  16 लोग रविवार देर रात ठाकुरपुर (प्रेमनगर) पहुंचे। इनमें से कुछ डेनमार्क की एक कंपनी में सुरक्षाकर्मी थे। जबकि, कुछ लोग दूसरी अन्य कंपनियों में सुरक्षाकर्मी के रूप में कार्य करते थे।  इनमें से ज्यादातर पूर्व सैनिक हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद कंपनी की ओर से भी उन्हें भारत भेजने के लिए प्रयास हो रहे थे।

नौकरी के लिए विदेश जाने वाले देहरादून निवासी अरविंद खड़का और अफगानिस्तान में लगभग 15 साल तक कंपनी में सुपरवाइजर के पद पर तैनात रहे शैलेंद्र थापा लगातार डेनमार्क और भारतीय दूतावास के संपर्क में रहे। देहरादून लौटे इन लोगों ने बताया कि शनिवार को वह काबुल एयरपोर्ट से भारतीय विमान में सवार हुए थे। भारतीय विमान पहले कजाकिस्तान पहुंचा और उसके बाद दिल्ली के लिए उड़ान भरी। 
उन्होंने बताया कि तालिबानियों ने उन्हें अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की बात कही थी। वहां मौजूद पाकिस्तान के कुछ लोगों ने उन्हें प्रताड़ित करने की कोशिश की।
एयरपोर्ट पर एक लाख से भी अधिक लोगों की भीड़ थी
इन लोगों ने बताया कि वह पिछले तीन दिन से काबुल एयरपोर्ट पर थे। डेनमार्क एंबेसी और भारत सरकार के साथ ही कुछ ब्रिटिश लोगों ने भी उनके खाने-पीने से लेकर अन्य जरूरी व्यवस्थाएं की।

एयरपोर्ट पर एक लाख से भी अधिक लोगों की भीड़ होने के कारण वह एयरपोर्ट के अंदर तक नहीं पहुंच पा रहे थे। किसी तरह भारतीय और डेनमार्क के अधिकारियों के सहयोग से भारतीय विमान तक पहुंचे और स्वदेश वापसी की।
उन्होंने बताया कि स्वदेश लौटकर वह आजाद महसूस कर रहे हैं। दिल्ली से यह लोग परिजनों या निजी वाहनों के जरिए घर पहुंचे। कांग्रेस की महासचिव गोदावरी थापली ने देर रात बताया कि कुछ लोगों को वह खुद उनके घर तक पहुंचाने का प्रबंध कर रही हैं।
इसमें गल्जवाड़ी, अनारवाला, प्रेमनगर, ठाकुरपुर, कालसी, विकासनगर आदि क्षेत्रों के लोग शामिल हैं।  इस अवसर पर लच्छू टंडन, गणेश टंडन, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीपाल, राम बघेल और जसवीर रावत आदि मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विधानसभा का मानसून सत्र,आज से शुरू हुआ पांच दिवसीय सत्र, मुख्यमंत्री ने दिंवगत विधायकों को दी श्रद्धाजिलि

Mon Aug 23 , 2021
विधानसभा का मानसून सत्र,आज से शुरू हुआ पांच दिवसीय सत्र, मुख्यमंत्री ने दिंवगत विधायकों को दी श्रद्धाजिलि।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है। पांच दिवसीय सत्र हंगामेदार रहने के आसार हैं। सत्र के पहले दिन दिवंगत विधायकों को सदन में श्रद्धांजलि दी […]

You May Like

advertisement