डा. आशीष अनेजा ने फेफड़े के केंसर के बारे में आमजन को किया जागरूक

डा. आशीष अनेजा ने फेफड़े के केंसर के बारे में आमजन को किया जागरूक।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के हेल्थ सेंटर के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आर एस एस डी आई मेंबर एवं मेडिकल ऑफिसर, डॉ. आशीष अनेजा ने फेफड़े के कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करने और इससे बचाव के बारे में सतर्क करने के बारे में बताया की हर साल 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग्ज कैंसर डे मनाया जाता है। फेफड़ों का कैंसर सबसे आम तरह का कैंसर है, जो हर साल लाखों लोगों को अपना शिकार बनाता है। WHO के मुकाबिक, साल 2020 में फेफड़ों के कैंसर से 18 लाख लोगों की जान चली गई। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दे के रूप में कैंसर के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और गुणवत्ता देखभाल, स्क्रीनिंग, शुरुआती पहचान, उपचार और उपशामक देखभाल तक पहुंच में सुधार की दिशा में कार्रवाई को मजबूत करना है। इस दिन का उद्देश्य उन सामाजिक आर्थिक कारकों की जांच पर भी ध्यान केंद्रित करना है जो कैंसर की रोकथाम, घटना और उत्तरजीविता, जैसे कि सांस्कृतिक और लिंग मानदंड, आय और शिक्षा के स्तर, और आयु, लिंग, जातीयता, विकलांगता और जीवन शैली के आधार पर असमानताओं का कारण बनते हैं।
दुनिया भर में कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने और इसके संकेतों को लोगों तक पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं। इन कार्यक्रम का उद्देश्य कैंसर के प्रभाव को कम करने और सतर्क रहने के लिए प्रोत्साहित करना है।कैंसर के शुरुआती लक्षण जानना बेहद जरूरी : ऐसे में हमारे लिए कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में जानना भी बेहद जरूरी है। बताना चाहेंगे कि आमतौर पर जो मरीज इलाज के लिए अस्पताल आते हैं वह चौथी स्टेज पर होते हैं, जिनमें से 40 प्रतिशत मरीजों की रिकवरी पूर्णतया हो जाती है। कैंसर के शुरुआती लक्षणों को व्यक्ति नजरअंदाज करता है यदि उसी समय ठीक प्रकार से जांच करवाई जाए तो कैंसर को गंभीर स्थिति में आने से पहले ही उसे इलाज द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।
*इस ख़तरनाक बीमारी के शुरुआती लक्षणों के बारे में।
गंभीर खांसी ,छाती में दर्द,सांस लेने में दिक्कत, खांसी में खून आना, थकान महसूस होना, वजन कम होना ।
जो लोग धूम्रपान करते हैं या ज्यादा तंबाकू खाते हैं उन्हें फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है। ज्यादा समय तक धुएं के संपर्क में आने से भी कैंसर हो सकता है. कई बार फेफड़ों से निकलने वाली कोशिकाएं बढ़ जाती हैं जो लंग कैंसर का कारण बनती हैं।
*फेफड़ों के कैंसर को रोकने के लिए तंबाकू छोड़ना प्राथमिक उपायों में से एक है। इसके अलावा, निम्नलिखित अन्य उपाय भी मदद करते हैं :
*कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों (निकल, आर्सेनिक, एस्बेस्टस, आदि) के संपर्क को सीमित करना।
*सेकेंड-हैंड धूम्रपान से बचें (जलते तंबाकू उत्पादों को अंदर लेना)
*उच्च-ऊर्जा विकिरणों (एक्स-रे और गामा किरणों) के संपर्क को सीमित करना
*नियमित रूप से व्यायाम करना
*एचआईवी संक्रमण के खतरे को कम करना
*संतुलित आहार का सेवन करना
*घरेलू लकड़ी के धुएँ में साँस लेने से बचें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

युवाओं को शहीद उधम सिंह के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा

Mon Jul 31 , 2023
युवाओं को शहीद उधम सिंह के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुवि में शहीद उधम सिंह को दी श्रद्धांजलि। कुरुक्षेत्र, 31 जुलाई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग की ओर से शहीद उधम सिंह […]

You May Like

Breaking News

advertisement