कोरोना वायरस से बचने के लिए रोग प्रति रोधक क्षमता बड़ाए डॉ रजि उर्र रहमान

कोरोना वायरस से बचने के लिए रोग प्रति रोधक क्षमता बड़ाए डॉ रजि उर्र रहमान खान बरेली

उत्तर प्रदेश ………. प्रिय दोस्तो:- कोरोना वायरस से बचने के लिए हमारे शरीर में रोग प्रति रोधक क्षमता बहुत ही आवश्यक है। इसका कोई उपचार नहीं है जो भी कोरोना संक्रमण से रोगी स्वस्थ हुए हैं वह सिर्फ अपनी इम्यूनिटी (शरीर में स्वयं रोगों से लड़ने की ताकत) से ठीक हुए हैं। बहुत लोगों की ऐसी धारणा है कि यह बीमारी एक बार तो सबको होनी ही है जिसकी इम्युनिटी अच्छी होगी वह बच जाएगा और जिसकी इम्युनिटी अच्छी नहीं होगी वह नहीं बचेगा मतलब यह कि हमारे शरीर की इम्युनिटी ही कोरोना की दवाई है तो हमें सारा ध्यान अपनी इम्युनिटी बढ़ाने पर देना चाहिए यदि आप इस महामारी को मात देना चाहते हैं तो हमें यह सीखने की बहुत आवश्यकता है कि किन-किन चीजों से इम्युनिटी बढ़ती है और किन चीजों से मिलती घटती है।

•पहले इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों पर ध्यान देते हैं।:-

१. योगा २. व्यायाम या कोई खेलकूद ३. घर का बना हुआ सब भोजन ४. आंवला (किसी भी रूप में खाएं)५. फल (खासकर खट्टे फल) ६. हरी सब्जियां (पत्तेदार सब्जियां) ७. सभी तरह की दाले ८. गुड़ १०. शुद्ध सरसो का तेल ११. तुलसी व अन्य आयुर्वेदिक पेय पदार्थ १२. दूध, दही, लस्सी, छाछ,देसी घी इत्यादि।

•शरीर की इम्यूनिटी घटाने वाली चीजें:-

१. मैदा सबसे विनाशकारी पदार्थ है इसको किसी भी रूप में इस्तेमाल ना करें जैसे:-ब्रेड,नान, भटूरे,बर्गर,पिज्जा,जलेबी,समोसा,कचोरी,पाव भाजी इत्यादि बिल्कुल भी ना खाएं।
२. रिफांइड ऑयल बिल्कुल ना खाए ।
३.चीनी बिल्कुल ना खाए (गुड़, कच्ची खांड एवं मिश्री का सेवन करे )
५.बाहर की कोई जंक फ़ूड ना खाए।
६. मैदे और चीनी से बनी चीज़े हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है और साथ ही हमारे पाचन तंत्र को खराब करती है।
७. अलमुनियम के बर्तनों में खाना बनाना बन्द करे।
८.कोल्ड ड्रिंक बिल्कुल ना पिये।
९. पैकिंग वाली चीज़े ना खाए।इन बातों को अपनाकर आप अपनी इम्यूनिटी इतनी स्ट्रांग बना सकते हैं कि कोरॉना को मात दे सकते हैं आपकी इम्यूनिटी ही कोरोना की दवा है।

• घरेलू नुस्खे:-

१. गुनगुना पानी पिए अदरक का इस्तेमाल करें आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए आयुष क्वाथ को रोज इस्तेमाल करें।
२. फल व फलों के जूस का सेवन करें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

BREAKING NEWS: कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। आज भी प्रदेश में 19 लोगो की जान गई। जानिए आजका ताजा हैल्थ बुलेटिन

Thu Apr 22 , 2021
BREAKING NEWS: कोरोना संक्रमण का कहर जारी है।आज भी प्रदेश में 19 लोगो की जान गई। जानिए आजका ताजा हैल्थ बुलेटिन।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक *देहरादून में सबसे ज्यादा 1564 नए मामले।*अल्मोड़ा में 112, हरिद्वार में 666,*नैनीताल में 434,*पौड़ी गढ़वाल में 229,*उधमसिंह नगर में 523,वही 1744 लोग स्वस्थ होकर घर गए […]

You May Like

advertisement