उतराखंड में बारिश और बर्फबारी के चलते 36 से सड़के बंद,

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम मुसीबत बना हुआ है। भारी बारिश और बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह प्रभावित है। पहाड़ों में लगातार दो दिन से हो रहे हिमपात के कारण तीन दर्जन से अधिक सड़क मार्ग बंद हैं। जबकि, 100 से अधिक गांवों का संपर्क जिला मुख्यालयों से कट गया है। मैदानी इलाकों में भी शीत दिवस की स्थिति बनी हुई है। इस बीच चुनाव प्रचार में जुटे प्रत्याशियों की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को भी कुमाऊं के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। जबकि, गढ़वाल में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।

प्रदेश में दो दिन से जारी बारिश और बर्फबारी ने दुश्वारियां बढ़ा दी हैं। सीमांत जनपद चमोली के कुमाऊं से लगे क्षेत्र में भारी बर्फबारी से देवाल लोहाजंग वाण मोटर मार्ग बंद है। वाण लोहाजंग, कुलिग गांव में दो दर्जन वाहन फंसे हैं। पौड़ी-रामनगर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई अन्य स्थानों सड़कें बंद हो गई हैं। बारिश के कारण नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग भी दुगड्डा-कोटद्वार के मध्य बार-बार बाधित हो रहा है। टिहरी जिले में भारी बर्फबारी के चलते चंबा-मसूरी मोटर मार्ग दूसरे दिन भी बंद रहा। बारिश व बर्फबारी से छह सड़के बंद पड़ी हैं। जिस कारण क्षेत्रवासियों का आवागमन प्रभावित हो गया है। वहीं धनोल्टी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित होने से पूरा क्षेत्र अंधेरे में डूबा रहा। बर्फबारी के कारण रुद्रप्रयाग के 30 से अधिक गांवों में जन जीवन पूरी तरह प्रभावित रहा। जिससे लोग अपने घरों में दुबके रहने के साथ ही अपने रास्ते व घरों से बर्फ हटाते रहे। बर्फबारी के चलते चोपता-त्रियुगीनारायण एवं ऊखीमठ-गोपेश्वर मंडल मोटरमार्ग पर आवाजाही पूरी तरह बंद रही।

कुमाऊं में नैनीताल, अल्मोड़ा व रानीखेत शहरी क्षेत्र में शुक्रवार को भी बर्फबारी का सिलसिला जारी रहा। नैनीताल के माल रोड समेत हल्द्वानी व बारापत्थर क्षेत्र में हिमपात में पर्यटकों के वाहनों से जाम लगा और वाहन फंसे रहे। अल्मोड़ा जिले में पनुवानौला-पिथौरागढ राष्ट्रीय राजमार्ग और शहरफाटक-जैंतीमार्ग भी बंद पड़ा है। बागेश्वर में कपकोट के उच्च हिमालयी गांवों के रास्ते भी हिमपात के कारण बंद हो गए हैं। पिथौरागढ़ जिले में लिपुलेख, दारमा के बाद थल-मुनस्यारी मार्ग भी भारी हिमपात से दो दिन से बंद है। कैलास मानसरोवर मार्ग भी कई स्थानों पर बंद है।

उत्तराखंड में आज से मौसम दे सकता है कुछ राहत
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में शनिवार से मौसम कुछ राहत दे सकता है। चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। शेष भाग में मौसम शुष्क रहने के आसार है। मैदानी इलाकों में कोहरा छाया रह सकता है, जिससे कई जगह शीत दिवस की स्थित बनने की आशंका है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अनेक रोगों से निजात दिलाता है योग : योगाचार्य योगेंद्र कुमार

Sat Feb 5 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 सर्व समाज कल्याण सेवा समिति एवं हिन्द संग्राम परिषद ने लगाया योग स्वास्थ्य शिविर।योग शिविर में लोगों ने उठाया स्वास्थ्य लाभ। कुरुक्षेत्र, 5 फरवरी :- सर्व समाज कल्याण सेवा समिति एवं हिन्द संग्राम परिषद के संयुक्त तत्वाधान में दुखभंजन मंदिर के […]

You May Like

advertisement