हर गौठान में हो गोबर खरीदी: जिपं सीईओ

गोबर को बारिश से बचाने करे सुरक्षित इंतजाम

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने ली गोधन न्याय योजना की बैठक

जांजगीर चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने शुक्रवार को गोधन न्याय योजना की जनपद पंचायतवार सीईओ, कृषि विभाग के एसएडीओ की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले की प्रत्येक गौठान में गोबर की खरीदी सुनिश्चित की जाए और गोबर खरीदी के बाद बारिश से बचाने और सुरक्षित रखने के पुख्ता इंतजाम किए जाएं, ताकि गोबर खराब न हो।
जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वकांक्षी गोधन न्याय योजना है, और जनपद में गौठानवार गोबर खरीदी के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसके अनुसार ही गौठान में समिति द्वारा गोबर क्रय किया जाए। गौठान में गोबर खरीदी के बाद उसे बारिश से बचाने के उपाय किए जाएं और निर्धारित समय पर वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाए, इसके लिए नोडल अधिकारी को जो लक्ष्य दिया गया है उसके अनुसार कार्य करें। उन्होंने कहा की गोबर खरीदी के साथ ही पशुपालकों का योजना में पंजीयन कराया जाए। उन्होंने कहा कि गौठान के निर्माण कार्यों को गंभीरता के साथ पूर्ण किया जाए और पूर्ण होने के बाद गोधन न्याय योजना से जोड़ते हुए पशुपालकों से गोबर खरीदी की जाए। उन्होंने सभी गौठान को सक्रिय बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गोबर से निर्धारित अनुपात में वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाए। उन्होंने जनपद पंचायत सीईओ और एसएडीओ से गौठान की नियमित मॉनिटरिंग करने कहा। साथ ही गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट की ऑनलाइन एंट्री करने कहा। इसके अलावा गौमूत्र से जीवामृत एवं ब्रम्हस्त्र तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में कृषि विभाग डीडीए श्री एम डी मानकर मौजूद रहे।
वर्मी कंपोस्ट सोसायटी को कराए उपलब्ध
गौठान में गोबर से बनाए गए वर्मी कंपोस्ट को तैयार करने के बाद उसको सहकारी सोसायटी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। ताकि जैविक खाद का उपयोग किसानों के द्वारा किया जाए। इसके लिए जनपद पंचायत में सहकारी सोसायटी के साथ सतत रूप से बैठक आयोजित की जाए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गौठानों में 17 जुलाई को मनाया जाएगा पारंपरिक हरेली तिहार

Sat Jul 15 , 2023
हरेली पर पारंपरिक व्यंजनों की खुशबू से महकेगा गौठान, छत्तीसगढ़ी खेल प्रतियोगिताओं का होगा आयोजनबम्हनीडीह की अफरीद गौठान में जिला स्तरीय आयोजन जांजगीर-चांपा। छत्तीसगढ़ राज्य का सबसे पहला प्रमुख त्यौहार हरेली है। इस पर्व में राज्य की संस्कृति, ग्रामीण कृषि परिवेश, परंपरा और आस्था दिखाई देती है। इस पर्व को […]

You May Like

advertisement