अजमेर: दरगाह कमेटी के कार्यकाल की ईडी से हो जांच मुस्लिम प्रतिनिधियों, खादिमों ने दिया ज्ञापन

ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अली
दरगाह कमेटी के कार्यकाल की ईडी से हो जांच मुस्लिम प्रतिनिधियों, खादिमों ने दिया ज्ञापन

अजमेर। सूफ़ी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह का इंतजाम संभालने वाली दरगाह कमेटी के काम काज को लेकर शनिवार को मुस्लिम प्रतिनिधियों और खादिमों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि पांच वर्ष के कार्यकाल में कोमटी ने जायरीन की सहुलियत के लिए कोई कदम नहीं उठाया बल्की दानदाताओ के द्वारा दीगई राशी का दुरुपयोग किया जा रहा है केंद्र सरकार इनके कार्यकाल की ईडी से जॉच कराए।

ज्ञापन में बताया गया कि पूरी दुनिया में सूफी विचारधारा का सबसे बड़ा मरकज़ दरगाह हज़रत ख्वाजा ग़रीब नवाज़ (र.अ.) है और यहां सभी जाती, धर्म, रंग व नस्ले के लोग बहुत ही अक़ीदत से आते हैं लेकिन यहा की व्यवस्थाओं को संभालने वाली दरगाह कमेटी अपनी जिम्मेदारीयांे को सही तरह से नहीं निभा रही है । दरगाह की छतों पर जगह-जगह गढ्ढे हो रहे है, फर्श भी कई जगह से टूटी हुई है, व गंदगी चारो ओर पसरी हुई है, इमारतों में जगह-जगह मेन्टेनेंस की ज़रूरत है जो पिछले काफी सालों से नहीं हुई है साथ ही दरगाह कमेटी की शहर में जो जायदाद है उसे असवैंधानिक तरीके से खुर्द-बुर्द किया जा रहा है, इसके अलावा दरगाह शरीफ में मेन्टेनेंस का काम ना तो दरगाह कमेटी खुद करती है और ना ही किसी ओर को करने देती है, जिस वजह से दरगाह की कदीमी इमारते कमजोर हो रही है ।दरगाह की जायदाद की देखभाल के बजाय कमेटी के मेम्बर बाबर अशरफ अब दरगाह शरीफ में पीरी मुरीदी करने लग गये हैं और आने वाले जायरीनो के लिए दरगाह में दुआ कर रहे हैं जबकि यह काम पीढ़ी दर पीढ़ी सिर्फ और सिर्फ खुद्दामे ख्वाजा का है इनको दरगाह से कोई वास्ता नहीं है साथ ही दरगाह की व्यवस्थाओं को लेकर पिछले काफी समय से ‘‘दरगाह कमेटी में स्थाई नाज़िम का नहीं होना और दरगाह की व्यवस्थाओं पर ध्यान ना देना‘‘ स्थाई नाज़िम नहीं होने से दरगाह कमेटी दरगाह की व्यस्थाओं को संभालने के लिए किसी फैसले पर नहीं पहुंच पा रही है जिसका खामियाज़ा ज़ायरीने ख्वाजा को उठाना पड़ रहा है।
स्थाई नाज़िम की नियुक्ति के साथ-साथ दरगाह में पीरी मुरीदी करने वाले बाबर अशरफ और सदर शादिह हुसैन रिज़वी के खिलाफ भी कार्यवाही की जाये। दरगाह कमेटी के सदस्यों द्वारा अपने इस कार्यकाल में लगभग एक करोड़ की राशि टी ए डी ए के नाम पर उठाई है । सोलह खंबा शौचालय को लेकर भी प्रतिनिधियों ने नाराजगी व्यक्त की और कहा की राजस्थान उच्च न्यायालय के फैसले के बावजूद दरगाह कमेटी वेटिग हॉल का संचालन नहीं करवा पा रही है।
ज्ञापन देने वालों में अब्दुल बारी चिश्ती, काज़ी मुन्नावर अली, गुलाम मुस्तफा चिश्ती, हाजी शेखजादा इफ्तेखार चिश्ती,अंजुमन सदस्य फैजले हसन चिश्ती, सैय्यद असलम, अनवर चिश्ती, बाबर चिश्ती, अहसान मिर्ज़ा, कय्यूम खान, इकबाल चिश्ती, सलमान खान, सैय्यद फजले अमीन चिश्ती, गुलजार चिश्ती, रुहुल अमीन, साजिद अली, हाजिक चिश्ती, काज़ी अनवर अली, वाहिद मोहम्म्द,पीर फखर काजमी

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लालकुआं अपडेट: पुलिस की नाक के नीचे ओवर लोडिंग वाहन धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं,

Sun Mar 19 , 2023
जफ़र अंसारी लालकुआं कोतवाली क्षेत्र में आजकल ओवरलोड वाहन धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं शहर में दिन हो या रात हजारों ट्रक आवागमन करते हैं जिनमें से अधिकांश ट्रक ओवरलोड होते हैं लेकिन स्थानीय प्रशासन व आरटीओ विभाग उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है इससे सरकार को राजस्व […]

You May Like

Breaking News

advertisement