बिहार:जिले में दंत चिकित्सा संबंधी सेवाओं को बेहतर बनाने का हो रहा प्रयास

जिले में दंत चिकित्सा संबंधी सेवाओं को बेहतर बनाने का हो रहा प्रयास

-सिविल सर्जन की अध्यक्षता में हुई संबंधित मामलों की समीक्षात्मक बैठक

-ओरल हेल्थ के प्रति किया जायेगा लोगों को जागरूक, जांच व उपचार को लगेंगे कैंप

अररिया

जिले में दंत चिकित्सा संबंधी सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से बुधवार को विशेष बैठक आयोजित की गयी। सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में ओरल हेल्थ संबंधी सेवाओं की गहन समीक्षा की गयी। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये आयोजित बैठक में जिले के विभिन्न स्वास्थ्य इकाईयों में कार्यरत दंत चिकित्सक सहित संबंधित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में चिकित्सा संस्थानों में डेंटल चेयर की उपलब्धता, इसकी अद्यतन स्थिति, हर दिन ओपीडी में देखे जाने वाले मरीजों की संख्या, दंत चिकित्सा में प्रयुक्त उपष्कर सहित अन्य जरूरी सामग्री की उपलब्धता व आवश्यकता की गहन समीक्षा की गयी। बैठक में दंत चिकित्सक डॉ सोनिया, डॉ आलोक, डॉ रमेश मेहता, डॉ अमित, डॉ सी वर्द्धन, डीएओ सनोज कुमार, डीएमएनई सभ्यसांची पंडित, पिरामल स्वास्थ्य के डीपीएल संजय झा सहित अन्य ने भाग लिया।

ओरल हेल्थ की अनदेखी माउथ कैंसर की बड़ी वजह :

समीक्षा के उपरांत सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा ओरल हेल्थ की अनदेखी स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की जटिलताओं को जन्म दे रही है। इसे माउथ कैंसर की बड़ी वजह बताते हुए उन्होंने आम लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिये विशेष अभियान संचालित करने का निर्देश उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि सभी प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक रूप से हर दिन डेंटल ओपीडी का संचालन सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि ओरल हेल्थ के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिये विशेष गोष्ठी व नि:शुल्क जांच व परामर्श शिविर संचालित किये जायें। इससे दंत चिकित्सा से संबंधी ओपीडी में मरीजों की संख्या में भी इजाफा होगा। लोगों को आवश्यक सेवाएं उपलब्ध हो सकेगी।

हेल्थ वैलनेस सेंटर पर बहाल होगी दंत चिकित्सा संबंधी सेवाएं :

बैठक में डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि जिला स्वास्थ्य विभाग ओरल हेल्थ व दंत चिकित्सा संबंधी सेवाओं को विस्तारित करने की योजना पर विचार कर रहा है। प्रत्येक सप्ताह सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ओरल हेल्थ से संबंधित ओपीडी संचालित किये जाने की योजना है। इसके लिये सभी अस्पताल प्रबंधकों को विशेष इंतजाम सुनिश्चित कराने का निर्देश उन्होंने दिया। दंत चिकित्सा से जुड़े आवश्यक सामग्री की उपलब्धता स्वास्थ्य संस्थानों में सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। डीपीएम ने कहा कि 07 मार्च तक प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों के साथ-साथ हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर साप्ताहिक सेवाओं का सफल संचालन सुनिश्चित कराया जाना है। कोरोना की वजह से वेलनेस सेंटर पर प्रभावित सेवाओं को पुर्नसंचालित करने की जरूरत है। इसके लिये जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:नवजात शिशु सुरक्षा कार्यक्रम: स्वास्थ्य कर्मियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

Thu Feb 24 , 2022
नवजात शिशु सुरक्षा कार्यक्रम: स्वास्थ्य कर्मियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न -जन्म के उपरांत नवजात में होने वाली जटिलताओं के निदान को लेकर कर्मियों को दी गयी जरूरी जानकारी -हाइपोथर्मिया सहित शिशुओं को अन्य कई जटिलताओं से निजात दिलाता है कंगारू मदर केयर तकनीक अररिया नवजात शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के […]

You May Like

Breaking News

advertisement