बिहार:टीकाकरण की प्रक्रिया को जन सुलभ बनाने का हो रहा प्रयास

टीकाकरण की प्रक्रिया को जन सुलभ बनाने का हो रहा प्रयास

-जिले के सभी प्रखंडों में 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र का संचालन शुरू
-कामकाजी लोगों को टीका लगाने में हो रही दिक्कतों को ध्यान में रखते किया गया विशेष इंतजाम

अररिया संवाददाता

जिले में कोरोना टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से कई स्तरों पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। मतदाता सूची के आधार पर टीकाकरण से वंचित लोगों को चिह्नित करने के लिये जहां 19 से 21 अक्टूबर के बीच जिले में सर्वे का कार्य संचालित किया जा रहा है। वहीं टीकाकरण की प्रक्रिया को जन सुलभ बनाने के लिये जिले के सभी प्रखंडों में 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र का संचालन शुरू किया गया है। सदर अस्पताल परिसर स्थित पूर्व से संचालित केंद्र को ही 9 टू 9 केंद्र के रूप में तब्दील किया गया है। वहीं जिले के सभी प्रखंडों में भी 9 टू 9 केंद्र का संचालन मंगलवार से शुरू हो चुका है।

जरूरी काम-काज के बाद भी लोग ले सकेंगे कोरोना का टीका :

जिला स्वास्थ्य समिति व केयर इंडिया के सहयोग से सदर अस्पताल परिसर में संचालित 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने किया। उन्होंने कहा कि कामकाजी लोगों को टीकाकरण में आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए इस तरह का विशेष इंतजाम किया गया है। केंद्र का संचालन 12 घंटे तक किया जायेगा। केंद्र संचालन के लिये मुख्य बाजार व इससे सटे प्रमुख स्थलों का चयन किया गया है। ताकि अपने जरूरी कामकाज के बाद घर लौटने के दौरान भी लोग कोरोना का टीका ले सकें। डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि किसी कारणवश अब तक टीकाकरण से वंचित लोगों के लिये 9 टू 9 केंद्र का संचालन विशेष रूप से सुविधा जनक है। अपने जरूरी कामकाज की वजह से लोगों को सत्र संचालन के निर्धारित अवधि के दौरान नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र व अन्य केंद्रों पर पहुंचने में दिक्कते होती थी। खास कर घरेलू महिलाएं जो परिवार के पुरुष सदस्य के कामकाज के सिलिसिले में बाहर जाने की वजह से अब तक टीकाकरण से वंचित थी। उन्हें इसका विशेष लाभ मिल सकेगा।

शत प्रतिशत लोगों के टीकाकरण को ले विभाग गंभीर :

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि जिले में शतप्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को हासिल करने के लिये युद्धस्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। नियमित सत्र संचालन के साथ-साथ इसे लेकर लगातार विशेष अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में जिले के सभी प्रखंडों में 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र का संचालन शुरू किया गया है। जिले में अब तक कुल 13.83 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। इसमें टीका का पहला डोज लेने वालों की संख्या 10.91 लाख व दूसरा डोज ले चुके लोगों की संख्या 2.91 लाख के करीब है। मौके पर सदर अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ राजेंद्र प्रसाद, डीटीएफओ केयर डोली कुमारी, एसीएमओ डब्ल्यूएचओ मो शुभान अली, केयर इंडिया के कंस्लटेंट नौशाद आलम, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद, बीएम केयर नीतीश कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:मोहम्मद ने दिया था वतन से मोहब्बत का पैगाम

Tue Oct 19 , 2021
मोहम्मद ने दिया था वतन से मोहब्बत का पैगाम, पटेगना (अररिया) संवाददाता सरकार की आमद मरहबा, सरकार की आमद मरहबा, पुर नूर की आमद मरहबा, दिलदार की आमद मरहबा, आका की आमद मरहबा आदि गगनभेदी नारे से शुक्रवार को क्षेत्र का माहौल गुंजायमान रहा। पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस […]

You May Like

advertisement