बिहार:इंकार करने वाले लोगों को समझा कर टीकाकरण के लिये राजी करने का हो रहा प्रयास

इंकार करने वाले लोगों को समझा कर टीकाकरण के लिये राजी करने का हो रहा प्रयास

-रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन सहित अन्य महत्वपूर्ण ठिकानों पर जांच सहित टीकाकरण का इंतजाम
-जिले में सघन कोरोना जांच अभियान का हो रहा संचालन, सीमावर्ती इलाकों पर विशेष नजर

अररिया संवाददाता

दीपावली व छठ महापर्व जैसे-जैसे नजदीक आ रहा बड़ी संख्या में प्रवासियों के घर लौटने का सिलसिला रफ्तार पकड़ता जा रहा है। इसी के साथ संक्रमण के प्रसार से जुड़ी चिंताएं भी फिर बढ़ने लगी हैं। जिला बीते कुछ माह से संक्रमण के मामलों से पूरी तरह मुक्त हो चुका था। लेकिन त्यौहार के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के घर लौटने के कारण इसमें एक बार फिर बढ़ोतरी की सम्भावना दिख रही है। इसी सप्ताह जिले में संक्रमण के 03 नये मामले सामने आ चुके हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। जिले में कोरोना जांच व टीकाकरण को लेकर निरंतर सघन अभियान का संचालन किया जा रहा है। वहीं विशेष टीम गठित कर टीका लेने से इंकार करने वाले लोगों को इसके लिये राजी करने का प्रयास भी जारी है।

लोगों को टीकाकरण के लिये राजी करने का हो रहा प्रयास :

मतदाता सूची के आधार पर हाऊस टू हाऊस सर्वे के दौरान टीका लेने से इंकार करने वाले लोगों को टीकाकरण के लिये राजी करने के लिये प्रखंडवार स्मार्ट टीम का गठन किया गया है। जो घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिये राजी करने के प्रयास में जुटे हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने बताया कि जिले में कोरोना जांच व टीकाकरण को लेकर संचालित सघन अभियान के साथ-साथ इंकार करने वाले को भी टीकाकरण के लिये राजी करने का प्रयास जारी है। जो खास तौर पर बेहद सफल साबित हो रहा है।

अधिकारियों के समझाने पर हुए टीकाकरण के लिये लोग राजी :

जिले के चिह्नित वैसे इलाके जहां बड़ी संख्या में लोग टीका लेने से इंकार कर चुके थे वैसे इलाकों में स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम पहुंच कर लोगों को समझाने के प्रयास में जुटी है। इसी क्रम में शनिवार को रानीगंज के धामा पंचायत अंतर्गत अनवारूल टोला वार्ड संख्या 14 में वीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार सिंह, डीआईओ डॉ मोईज, एसएमसी यूनिसेफ आदित्य कुमार, एमओआईसी डॉ संजय कुमार, बीएचएम प्रेरणा रानी वर्मा व बीसीएम के संयुक्त प्रयास से वार्ड के लगभग 100 लोगों को टीकाकृत किया गया।

महामारी को खत्म करने में आमलोगों का सहयोग अपेक्षित :

वीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार ने बताया कि कोरोना से जुड़ी चुनौतियों को खत्म करने के लिये स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर से सभी जरूरी प्रयास कर रहा है। लेकिन इसमें आम लोगों का सहयोग अपेक्षित है। डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि जिले के सभी रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जांच व टीकाकरण का इंतजाम किया गया है। जिला मुख्यालय सहित प्रखंड मुख्यालयों में भी पटना सहित अन्य जगहों से बस व किसी अन्य माध्यम से लौट रहे लोगों की जांच व टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। भारत-नेपाल सीमा से सटे इलाके पर विशेष एहतियात बरती जा रही है। अगर त्यौहार के दौरान घर लौट रहे लोग जांच को प्राथमिकता देते हुए अपना टीकाकरण सुनिश्चित करायें तो त्यौहार की खुशियों दोगुनी हो सकती है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आकांक्षा आवासीय विद्यालय में पुलिस प्रशासन के द्वारा- "राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका एवं राष्ट्रीय सुरक्षा" पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

Sun Oct 31 , 2021
 जांजगीर-चांपा ,31 अक्टूबर, 2021/ जिला प्रशासन जांजगीर चांपा द्वारा जिले के आर्थिक रूप से कमजोर और मेघावी छात्र , छात्राओं को राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल एवं इजीनियरिंग की तैयारी कराने आकांक्षा कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत छात्र,छात्राओं को नीट, आईआईटी, जेईई मेंस/एडवांस की तैयारी के साथ-साथ […]

You May Like

advertisement