बिहार:टीकाकरण को सुविधाजनक बनाते हुए दूसरे डोज को बढ़ावा देने का हो रहा प्रयास

टीकाकरण को सुविधाजनक बनाते हुए दूसरे डोज को बढ़ावा देने का हो रहा प्रयास

  • टीका के दूसरे डोज की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिये जिले में दस स्थानों पर विशेष सत्र संचालित
  • फारबिसगंज में दूसरे डोज के टीकाकरण के लिये बनाये गये केंद्र का सिविल सर्जन ने किया उद्घाटन

अररिया संवाददाता

जिले में कोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने के साथ-साथ टीकाकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष पहल की जा रही है। जिले में अब तक 6.23 लाख लोगों को टीका का पहला व 1.16 लाख लोगों को टीका का दूसरा डोज लगाया जा चुका है। पहले डोज की तुलना में दूसरे डोज की उपलब्धि का कम होना विभाग के लिये चिंता का विषय बना हुआ है। लिहाजा विभाग टीका के दूसरे डोज को बढ़ावा देने के लिये नयी रणनीति पर अमल कर रहा है। इसके तहत जिले में 10 स्थानों पर खासतौर पर दूसरे डोज के लिये विशेष टीकाकारण सत्र का संचालन किया जा रहा है। फारबिसगंज स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में संचालित ऐसे ही एक केंद्र का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता, डीवीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर पिरामल स्वास्थ्य के बीटीओ राजीव कुमार रंजन, एबीटीओ अमरेश कुमार, एएनएम मंजूला कुमारी, सबिता कुमारी, डेटा इंट्री ऑपरेटर मुकुंद कुमार देव सहित अन्य मौजूद थे।

दस स्थानों पर दूसरे डोज के टीकाकरण के लिये विशेष इंतजाम :

सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये टीका का दोनों डोज लेना जरूरी है। इसके बगैर वैक्सीनेशन का चक्र पूरा नहीं हो सकता है। टीका के दोनों डोज के बाद ही फाइनल सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। जो इस बात का प्रमाण है कि आपने दोनों डोज का टीका लिया है। लिहाजा आप संक्रमण के खतरों से बहुत हद तक मुक्त हैं। सिविल सर्जन ने कहा कि संक्रमण के तीसरे लहर की संभावना को देखते हुए जितना जल्दी हो सके लोगों को टीका का दूसरा डोज लगा लेना चाहिये। सिविल सर्जन ने कहा कि एक ही सत्र स्थल पर टीका का पहला व दूसरे डोज की सुविधा होने के कारण लोगों को थोड़ी बहुत असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा था। इसे देखते हुए विशेष कर दूसरे डोज के लिये विशेष टीकाकरण सत्र के संचालन का निर्णय लिया गया है। जिले में ऐसे 10 विशेष केंद्र का संचालन किया जा रहा है। सदर अस्पताल सहित जिले के सभी पीएचसी स्तर पर दूसरे डोज के टीकाकरण के लिये अतिरिक्त इंतजाम किये गये हैं।

लोगों को अनावश्यक भीड़-भाड़ का नहीं करना होगा सामना :

डीवीबीडीसीओ सह विशेष कार्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह ने कहा कि जिले में टीकाकरण अभियान का संचालन अब तक बेहद सफल साबित हुआ है। जिले में 6.23 लाख लोग टीका का पहला डोज ले चुके हैं। तो फारबिसगंज में 1.50 लाख से अधिक लोग टीका का पहला डोज ले चुके हैं। उन्होंने कहा कि महामारी के तीसरे चरण की संभावना को देखते हुए प्राथमिकता के आधार पर शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। महमारी के खतरों से बचाव के लिये टीका का दोनों डोज लेना जरूरी है। आम लोगों को बिना किसी असुविधा के टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये अब पहले व दूसरे डोज के लिये अलग-अलग सत्र स्थलों का संचालन किया जा रहा है। ताकि टीकाकरण के लिये केंद्र पर पहुंचने वाले लोगों को अनावश्यक भीड़-भाड़ का सामना ना करना पड़े। साथ ही बिना किसी असुविधा के उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराया जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिले के अंतिम व्यक्ति को भी कोरोना के संक्रमण से बचाने का है लक्ष्य : अनुपमा

Mon Aug 23 , 2021
हर गली, हर मौहल्ले में किसी भी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु टीकाकरण से नहीं रहने दिया जाएगा वंचित।24 अगस्त मंगलवार को जिले 48 स्थानों पर किया जाएगा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण। कुरुक्षेत्र 23 अगस्त :- उपजिला सिविल सर्जन डा. अनुपमा ने कहा कि इस इस […]

You May Like

advertisement