स्वास्थ्य विभाग की विशेष मुहिम के तहत निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति का प्रयास हुआ तेज

  • सिविल सर्जन ने अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए दिये जरूरी दिशा निर्देश
  • हर कदम-बढ़ते कदम की सफलता से मातृ-शिशु मृत्यु दर के मामलों में आयेगी कमी

अररिया, 16 जुलाई ।

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को लेकर संचालित विशेष मुहिम “हर कदम-बढ़ते कदम”के तहत निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में विभागीय मुहिम तेज हो गयी है। जिले में मातृ-शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने व स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिहाज से इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसे लेकर सिविल सर्जन की अध्यक्षता में विशेष समीक्षात्मक बैठक शनिवार को आयोजित की गयी। स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार, समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों तक सेवाओं की पहुंच, लाभुक व सेवाप्रदाता के बीच बेहतर समन्वय व विश्वास का माहौल पैदा करना जैसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों की प्राप्ति को लेकर बैठक में विस्तृत चर्चा की गयी। सिविल सर्जन ने निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को कई जरूरी दिशा निर्देश दिये।

वीएचएसएनडी सत्र पर 55 लाभुकों को सेवा उपलब्ध कराना लक्ष्य

सिविल सर्जन ने कहा कि विशेष विभागीय पहल के तहत स्वास्थ्य मानकों में सुधार का प्रयास अपेक्षित है। इसके लिये निर्धारित रणनीति के तहत प्रयास किया जाना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वीएचएसएनडी सत्र में कम से कम 55 लाभुकों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। प्रति सत्र चार-चार गर्भवती महिलाओं को प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ एएनसी जांच सुनिश्चित कराया जाना है। प्रति सत्र दो प्रसव संबंधी जटिल मामलों को चिह्नित किया जाना है। कम से कम 05 योग्य दंपतियों को परिवार नियोजन संबंधी उपलब्ध विकल्पों के प्रति जागरूक करना, 05 किशोरों को अल्बेंडाजोल, आईएफए की दवा वितरण, पोषक क्षेत्र के कम से कम 15 लोगों को ओपीडी की सेवा मुहैया कराना है।

प्रखंड स्तरीय अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण का निर्देश

सिविल सर्जन ने कहा कि सभी प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों को हर सप्ताह दो दिन क्षेत्र भ्रमण सुनिश्चित करने को कहा गया। इस क्रम में एचएससी व एचडब्ल्यूसी के उपलब्ध आधारभूत संरचना, उपलब्ध लॉजिस्टिक की समीक्षा करते हुए इसमें गुणात्मक सुधार का प्रयास व ससमय डेटा को संधारित करने का निर्देश दिया गया है। इसे लेकर हर सप्ताह समीक्षात्मक बैठक आयोजित की जायेगी। ताकि विशेष पहल के तहत निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित कराया जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आग लगने से तीन घर जल कर राख

Sat Jul 16 , 2022
आग लगने से तीन घर जल कर राखसिमराहा (अररिया)थाना क्षेत्र अंतर्गत डोरिया सोनापुर पंचायत के पुरनदाहा गांव वार्ड संख्या सात में शुक्रवार दोपहर आग लगने से तीन आवासीय घर जलकर राख में तब्दील हो गया। मौके पर पहुंची दमकल कर्मियों और स्थानीय लोगों को आग पर नियंत्रण पाने के लिए […]

You May Like

Breaking News

advertisement