बिहार:कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में दूसरा डोज़ देने के लिए करना होगा प्रयास

-520 टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से अधिक से अधिक टीकाकरण करने का दिया गया लक्ष्य:
-छठ महापर्व में आने वाले लाभार्थियों को टीकाकृत किया जाना पहली प्राथमिकता: जिलाधिकारी
-टाउन हॉल सहित जिले में बनाया गया है 520 टीकाकरण केन्द्र: सिविल सर्जन

पूर्णिया संवाददाता

जिले में आज कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा। इस टीकाकरण महाअभियान का मुख्य उद्देश्य अभी तक कोविड-19 टीकाकरण से वंचित लाभुकों को टीके की पहली या दूसरी डोज़ देना है। इसको लेकर जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में लगातार समीक्षात्मक बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। जिला से बाहर यानी कि दूसरे प्रदेशों में रहकर जीविकोपार्जन करने वाले लोग छठ पर्व के दौरान अपने घर आये हुए हैं। वैसे लोगों को चिह्नित कर टीकाकृत किया जाएगा। 18 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थी किसी भी तरह का पहचान पत्र अपने साथ लाएंगे और उन्हें कोविड-19 का टीका दिया जा सकता हैं। जिसमें वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट सहित अन्य पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं। वैसे आधार कार्ड की अनिवार्यता के खत्म होने से वैसे लोग जिसके पास आधार कार्ड नहीं है या आधार कार्ड में किसी तरह की कमी है वह इसका लाभ उठाते हुए अपना टीका आसानी से लगवा सकते हैं।

छठ महापर्व में आने वाले लाभार्थियों को टीकाकृत किया जाना पहली प्राथमिकता: जिलाधिकारी
जिलाधिकारी ने बताया कि लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत करने वाले या अपने घर आने वाले सभी लाभार्थियों को जिले में आयोजित टीकाकरण महाअभियान के तहत टीकाकृत किया जाना है। इसके लिए जिले में 520 टीकाकरण सत्र स्थल बनाए गए हैं। जिसमें नगर निगम पूर्णिया में 20 एवं पूर्णिया पूर्व पीएचसी में 30 सहित जिले के अन्य सभी प्रखंडों के अंतर्गत 520 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। विशेष टीकाकरण महाअभियान के तहत सभी टीकाकरण केंद्रों में सुबह 07 बजे से शाम 05 बजे तक टीकाकरण चलाया जाएगा। जबकि शहर के टाउन हॉल में टीकाकरण कार्य सुबह 07 बजे से रात के 09 बजे तक संचालित रहेगा। जिले के कुछ वैसे भी क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है जहां सुबह के 6 बजे से शाम के 4 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। क्योंकि वहां के कुछ लोग दैनिक कार्यो के लिए प्रातः ही निकल जाते हैं।

टाउन हॉल सहित जिले में बनाया गया है 520 टीकाकरण केन्द्र: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन ने बताया पर्व को लेकर टीकाकरण महाअभियान चलाया गया है ताकि जिले के बाहर से आने वाले जिलेवासियों को पूर्ण रूप से टीकाकृत किया जा सकें। टाउन हॉल सहित जिले में 520 टीकाकरण के लिए सत्र स्थल बनाए गए हैं। जिसमें बैसा पीएचसी में 29, अमौर में 48, बायसी में 32, डगरुआ में 39, पूर्णिया पूर्व में 30, शहरी क्षेत्रों में 20, कसबा में 25, जलालगढ़ में 30, श्रीनगर में 20, के नगर में 39, बनमनखी में 53, भवानीपुर में 31, बी कोठी में 35, रुपौली में 46 जबकि धमदाहा में 43 स्थलों को चिह्नित किया गया हैं। जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण के लिए योग्य 18 आयु वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों को जागरूक करने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी द्वारा प्रखंड स्तरीय नोडल अधिकारियों को दी गई है। लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने और टीका लगवाने के लिए त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रतिनिधियों से भी समुचित समन्यवक स्थापित कर आवश्यक सहयोग लेने का निर्देश दिया गया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुँवर अभिमन्यु प्रताप सिंह को अवध रत्न सम्मान से नवाजा गया...

Sat Nov 6 , 2021
अयोध्या/जाना बाजारनेशनल स्तर के निशानेबाज कुंवर अभिमन्यु प्रताप सिंह को अवध रत्न सम्मान से नवाजा गयामनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्यानेशनल स्तर के निशानेबाज कुंवर अभिमन्यु प्रताप सिंह को अवध रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया अवध रत्न सम्मान पाने से क्षेत्र वासी व सहयोगी गदगद हो गए। यह सम्मान उन्हें […]

You May Like

advertisement