उतराखंड: गाँव के छोटे शहरों में भी पहुंचा बिजली संकट,

देहरादून: उत्तराखंड में बिजली का संकट गांव के बाद छोटे शहरों में भी पहुंच गया है। जहां गांवों में अभी तक डेढ़ से दो घंटे की बिजली कटौती हो रही है। वहीं अब छोटे शहरों में भी आधा से एक घंटे की बिजली कटौती शुरू हो गई है। फर्नेश उद्योगों में पहले ही दो घंटे से अधिक का पॉवर कट हो रहा है। बिजली की मांग और उपलब्धता में भी 11 मिलियन यूनिट तक का अंतर पहुंच गया है।

यूपीसीएल की बिजली की मांग 42.5 मिलियन यूनिट प्रतिदिन पहुंच गई है। जबकि यूपीसीएल को राज्य, केंद्र समेत अन्य स्रोतों से सिर्फ 31.5 मिलियन यूनिट ही बिजली मिल रही है। 11 मिलियन यूनिट के इस अंतर को पाटने के लिए पांच मिलियन यूनिट बाजार से पहले ही खरीद कर रखी जा रही है।

तीन मिलियन यूनिट रियल टाइम मार्केट में खरीदी जा रही है। इसके बाद भी तीन मिलियन यूनिट बिजली की कमी रह जा रही है। इस कमी के कारण अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में ही बिजली की कटौती हो रही थी। मंगलवार से छोटे शहरों में भी शाम के समय बिजली कटौती शुरू कर दी गई। नगर निगमों को छोड़ कर अधिकतर छोटे शहरों में शाम को सवा छह बजे करीब कटौती की गई। ये कटौती कहीं आधा घंटा, तो कहीं पौने एक से एक घंटे तक भी रही। फर्नेश उद्योगों में लगातार दो घंटे की कटौती जा रही है।

यूपीसीएल को करीब आठ मिलियन यूनिट बिजली बाजार से रोजाना खरीदनी पड़ रही है। इसके लिए यूपीसीएल को प्रतिदिन 10 से 15 करोड़ का बाजार में नगद भुगतान करना पड़ रहा है। नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के कारण यूपीसीएल को प्रतिदिन

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज: भाविप के प्रांतीय उपाध्यक्ष बने डा. सुधीर

Wed Apr 13 , 2022
भाविप के प्रांतीय उपाध्यक्ष बने डा. सुधीर ।✍️, सिद्धार्थ गुप्ताकन्नौज । भारत विकास परिषद के ब्रह्मावर्त प्रांत की कार्यकारिणी का गठन किया गया है जिसमे गुरसहायगंज शाखा के निवर्तमान अध्यक्ष को प्रांतीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। गुरसहायगंज शाखा के निवर्तमान अध्यक्ष व नगर के वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ सुधीर दीक्षित […]

You May Like

advertisement